ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठपांडव टीले के उत्खनन स्थल की सफाई शुरू

पांडव टीले के उत्खनन स्थल की सफाई शुरू

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधीन पांडव टीला उल्टा खेड़ा के दिन बहुरने लगे हैं, जिसक तहत कार्यालय का जीर्णोद्धार, चारदीवारी पर तार और टीले के रास्तों पर गेट लगाए जा रहे हैं। गुरुवार को टीले के...

पांडव टीले के उत्खनन स्थल की सफाई शुरू
हिन्दुस्तान टीम,मेरठFri, 28 Aug 2020 03:25 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधीन पांडव टीला उल्टा खेड़ा के दिन बहुरने लगे हैं, जिसक तहत कार्यालय का जीर्णोद्धार, चारदीवारी पर तार और टीले के रास्तों पर गेट लगाए जा रहे हैं। गुरुवार को टीले के मुख्य मार्गों और उत्खनन स्थल की सफाई का कार्य शुरु हो गया है।

महाभारत कालीन पांडव टीला भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अंतर्गत आता है। जिस पर किसी भी तरह के मानवीय क्रिया कलाप व अतिक्रमण वर्जित है। पिछले काफी दिनों से एएसआई को शिकायत मिल रही थी कि कुछ लोगों द्वारा पांडव टीले पर अतिक्रमण व तांत्रिक कियाएं की जा रही हैं। इस पर दिल्ली और आगरा मंडल के अधिकारियों ने संयुक्त दौरा किया था और भविष्य में की जाने वाली कार्यवाही की रूपरेखा तैयार की थी। इसके अलावा लगभग एक माह पूर्व ड्रोन व जीपीएस द्वारा पांडव टीले का सर्वेक्षण भी कराया गया था। जिससे टीले पर हुए मानवीय हस्तक्षेप, अतिक्रमण आदि की जानकारी कैमरों में कैद हो गई थी। हाल ही में एएसआई के कार्यालय का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है। मुख्य द्वार के दरवाजे दुरुस्त कराए गए है। वहीं गुरुवार को पांडव टीले पर कार्यालय के बराबर से जाने वाले रास्ते की साफ सफाई का कार्य किया गया। इसके साथ जिस स्थान पर वर्ष 1950-52 में उत्खनन कराया गया था, उस स्थान को भी साफ कराया जा रहा है। पांडव टीले पर होने वाली गतिविधियों से लगता है कि एएसआई पांडव टीले को लेकर सक्रिय हो गया है। इससे पर्यटकों को बढ़ावा मिलेगा। एएसआई कर्मचारी अरविंद कुमार राणा ने बताया कि उच्चाधिकारियों के निर्देश पर सफाई कार्य कराया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें