ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठस्मार्ट बनेगा शहर का ट्रैफिक

स्मार्ट बनेगा शहर का ट्रैफिक

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को स्मार्ट करने की तैयारी है। प्रदेश की स्मार्ट सिटी की लिस्ट में मेरठ शामिल हो चुका है, इसलिए यहां ट्रैफिक सुधार के लिए बड़े पैमाने पर काम किया जा रहा है। दो चरण में प्लानिंग...

स्मार्ट बनेगा शहर का ट्रैफिक
हिन्दुस्तान टीम,मेरठMon, 16 Mar 2020 01:42 AM
ऐप पर पढ़ें

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को स्मार्ट करने की तैयारी है। प्रदेश की स्मार्ट सिटी की लिस्ट में मेरठ शामिल हो चुका है, इसलिए यहां ट्रैफिक सुधार के लिए बड़े पैमाने पर काम किया जा रहा है। दो चरण में प्लानिंग तैयार की जा रही है। आईजी मेरठ प्रवीण कुमार और एसपी ट्रैफिक संजीव वाजपेयी ने रविवार को दिल्ली रोड पर भ्रमण किया।

आईजी और एसपी ट्रैफिक का काफिला रविवार दोपहर करीब एक बजे दिल्ली रोड पर निकला। जीरो माइल पर सड़क किनारे ठेले खड़े मिले। यहां से टीम दिल्ली रोड निकल गई। इस दौरान चलती कार से सभी चौराहों का निरीक्षण किया। सड़क पर रोडवेज बसों की भरमार दिखी। अतिक्रमण, सड़क किनारे पार्किंग, ठेले और सड़कों पर दुकानदारों का कब्जा दिखा। शहर में कोई भी चौराहा ट्रैफिक लाइट से संचालित नहीं मिला। भारी वाहनों के बीच से पब्लिक बेगमपुल पर सड़क पार करते मिली। ऐसे में शहर में भीड़ वाले चौराहों पर पुलिस फोर्स बढ़ाने और फुटओवर ब्रिज बनाने के लिए प्लानिंग को कहा गया।

वन-वे, रूट डायवर्जन और पार्किंग के लिए प्लानिंग

शहर में यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए दिल्ली रोड पर रोडवेज बसों को वन-वे किया जाएगा। शहर के अंदर से दिल्ली रोड पर बसों का संचालन होगा, लेकिन एंट्री परतापुर तिराहे से कंकरखेड़ा होते हुए शहर में होगी। भारी वाहनों का रूट डायवर्जन किया जाएगा। दिल्ली रोड पर कुछ अस्थाई पार्किंग स्थल भी देखे जाएंगे, जहां वाहन खड़े कराए जा सके। अनुराग सिनेमा हॉल समेत कुछ बड़े मॉल की पार्किंग इस्तेमाल की जा सकती है।

----

अतिक्रमण के लिए अभियान

पुलिस अधिकारी अतिक्रमण को लेकर सख्त दिखे। प्रशासनिक टीम के साथ मिलकर बड़ा अभियान चलाकर अतिक्रमण हटवाया जाएगा। अतिक्रमण करने वालों पर मुकदमे दर्ज होंगे। सरकारी संपत्ति पर कब्जे समेत कई धाराएं लगाकर कार्रवाई की जाएगी, ताकि सड़क चौड़ी की जा सके।

----

नौ चौराहों पर ट्रैफिक लाइट , कट होंगे बंद

शहर में शॉप्रिक्स मॉल तिराहा, एचआरएस चौक, रेलवे रोड चौराहा, बेगमपुल, जीरो माइल, बच्चा पार्क, ईव्ज चौराहा, हापुड़ अड्डा, एल-ब्लॉक और तेजगढ़ी को पूरी तरह से ट्रैफिक लाइट से संचालित किया जाएगा। इसके लिए पुलिस फोर्स की ड्यूटी लगाई जाएगी और सख्ती से पालन कराया जाएगा। इसके अलावा दिल्ली रोड, हापुड़ रोड और गढ़ रोड पर पर दो दर्जन कट बंद कराए जाएंगे। जीरो माइल पर भी यू-टर्न की व्यवस्था दुरूस्त करने के लिए निर्देश दिया गया है।

----

यह होगा आगे लॉंग टर्म व्यवस्था-

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए दो चरण में काम किया जाएगा। लॉंग टर्म व्यवस्था के तहत शहर से बस अड्डों को बाहर करने का प्लान तैयार किया जाएगा। इसके अलावा ट्रांसपोर्टनगर को भी इसी लिस्ट में लिया जाएगा। प्रयास किया जाएगा कि फल और अनाज मंडी में जो सामान आता है, उसके लिए शहर से बाहर एक जगह बनाई जाए और वहां से सामान लाया जाए। पार्किंग के लिए भी काम होगा।

शॉर्ट टर्म व्यवस्था -

इस व्यवस्था के तहत शहर में सड़कों पर अवैध कट बंद करने, ट्रैफिक लाइट लगाने, ट्रैफिक लाइट के अनुसार यातायात संचालित करने, डायवर्जन, फुट ओवर ब्रिज, ट्रैफिक के यू-टर्न और अतिक्रमण पर काम किया जाएगा। अस्थाई पार्किंग के लिए भी व्यवस्था पर विचार किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें