ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठबच्‍चे पढ़ेंगे इंसानियत का पाठ, दलाई लामा करेंगे शुरुआत

बच्‍चे पढ़ेंगे इंसानियत का पाठ, दलाई लामा करेंगे शुरुआत

धर्म-जाति और मजहब से ऊपर उठकर दुनिया के लिए जरुरी इंसानियत का बीजारोपण करते हुए बच्चों को इंसान बनाने की कोशिश होगी। मेरठ में भी इसकी शुरुआत होने जा रही है। डीएवी सेन्टेनरी पब्लिक स्कूल मेरठ सहित...

बच्‍चे पढ़ेंगे इंसानियत का पाठ, दलाई लामा करेंगे शुरुआत
हिन्दुस्तान टीम,मेरठFri, 13 Oct 2017 01:49 AM
ऐप पर पढ़ें

धर्म-जाति और मजहब से ऊपर उठकर दुनिया के लिए जरुरी इंसानियत का बीजारोपण करते हुए बच्चों को इंसान बनाने की कोशिश होगी। मेरठ में भी इसकी शुरुआत होने जा रही है। डीएवी सेन्टेनरी पब्लिक स्कूल मेरठ सहित यूपी एवं दिल्ली के नौ स्कूल बच्चों में इन गुणों को रोपने के लिए कोर्स शुरू करने जा रहे हैं। यह कोर्स अगले सत्र से इन स्कूलों में पढ़ाया जाएगा। फिलहाल स्कूलों के शिक्षकों को इसकी ट्रेनिंग दी गई है। आगे यही शिक्षक इच्छुक स्कूलों के शिक्षकों को ट्रेंड करेंगे।

यूनिवर्सल इथिक्स एजुकेशन के इस कोर्स को पहले चरण में नौ स्कूलों ने अपने यहां शुरू करने को हरी झंडी दे दी है। 16 अक्तूबर को दलाई लाल इस कोर्स का शुभारंभ करने के लिए डीएवी सेन्टेनरी पब्लिक स्कूल में पहुंचेंगे। कोर्स में मानवीय मूल्यों को फोकस किया गया है। आयुर्ज्ञान न्यास द्वारा संचालित इस कोर्स में बच्चों को उन मानवीय गुणों के बारे में बताया जाएगा जिनकी आज पूरी दुनिया को सर्वाधिक जरुरत है। इसमें नैतिक मूल्यों को भी सिखाया जाएगा ताकि बच्चे धर्म-जाति और संप्रदाय से ऊपर उठकर सच्चे इंसान बने और दुनिया के काम आएं। कल्यानम करोति के आजीवन सदस्य एवं अंतरराष्ट्रीय भारत-तिब्बत सहयोग समिति के कोषाध्यक्ष रवि बख्शी के अनुसार यह कोर्स धर्म से ऊपर है। इसमें बच्चों में मानवीय एवं नैतिक मूल्यों को पिरोया जाएगा ताकि वे बेहतर एवं सच्चे इंसान बन सकें। आज पूरी दुनिया को इन गुणों से युक्त इंसानों की जरुरत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें