ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठचाइल्ड लाइन और पुलिस टीम ने रूकवाए तीन बाल विवाह

चाइल्ड लाइन और पुलिस टीम ने रूकवाए तीन बाल विवाह

गुरुवार को चाइल्ड लाइन 1098 पर तीन बाल विवाह की सूचना मिली। इस सूचना के बाद चाइल्डलाइन टीम ने प्रशासन एवं संबंधित अधिकारियों को सूचना दी। बाल विवाह की सूचना पर मौके पर पहुंचकर शादियां...

चाइल्ड लाइन और पुलिस टीम ने रूकवाए तीन बाल विवाह
हिन्दुस्तान टीम,मेरठWed, 01 Jul 2020 01:07 AM
ऐप पर पढ़ें

गुरुवार को चाइल्ड लाइन 1098 पर तीन बाल विवाह की सूचना मिली। इस सूचना के बाद चाइल्डलाइन टीम ने प्रशासन एवं संबंधित अधिकारियों को सूचना दी। बाल विवाह की सूचना पर मौके पर पहुंचकर शादियां रुकवाई।

चाइल्डलाइन टीम सदस्य मनमोहन सिंह, दिवाकर प्रसाद, बाल संरक्षण अधिकारी दीपिका भटनागर थाना बहसूमा पुलिस के साथ ग्राम मोहम्मदपुर सकित पहुंचे। बालिका एवं परिजनों से मिले। जांच के दौरान बालिका की आयु 17 वर्ष पाई गई, जिस कारण बालिका का बाल विवाह रुकवा दिया गया।

इसके बाद टीम थाना हस्तिनापुर पुलिस के साथ गांव पाली थाना हस्तिनापुर गए और दोनों बालिकाओं एवं उनके परिजनों से मिले। जांच के दौरान एक बालिका की आयु 17 वर्ष और दूसरी बालिका की आयु 15 वर्ष पाई गई। इन बालिकाओं का बाल विवाह भी टीम ने रुकवा दिया। बालिकाओं के परिजनों ने बताया गया कि उन्हें यह जानकारी नहीं थी कि बालिकाओं की आयु 18 वर्ष से कम में बाल विवाह करना अपराध है।

उन्होंने बताया कि अब हम अपनी पुत्री का विवाह 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद ही करेंगे। बालिकाओं के परिजनों ने लिखित में प्रार्थना पत्र दिया गया कि अब वह अपनी पुत्री की शादी नहीं कर रहे हैं । अब हम बालिकाओं की शादी 18 वर्ष की आयु होने के बाद ही करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें