ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठशिक्षा बिना संपूर्ण राष्‍ट्र का निर्माण संभव नहीं

शिक्षा बिना संपूर्ण राष्‍ट्र का निर्माण संभव नहीं

उच्‍च शिक्षा में निवेश ही राष्‍ट्र की प्रगति का आधार है। इससे ना केवल राष्‍ट्र की तरक्‍की होगी बल्‍कि लोगों की आय में भी बढ़ोतरी होगी। इससे ही संपूर्ण राष्‍ट्र का निर्माण संभव है। शिक्षा के बजट में...

शिक्षा बिना संपूर्ण राष्‍ट्र का निर्माण संभव नहीं
हिन्दुस्तान टीम,मेरठTue, 17 Jul 2018 01:57 AM
ऐप पर पढ़ें

उच्च शिक्षा में निवेश ही राष्ट्र की प्रगति का आधार है। इससे ना केवल राष्ट्र की तरक्की होगी बल्कि लोगों की आय में भी बढ़ोत्तरी होगी। इससे ही संपूर्ण राष्ट्र का निर्माण संभव है। शिक्षा के बजट में कटौती के बजाय इस पर ज्यादा फोकस करना होगा। शिक्षा को बोझ मानने के बजाय सरकारों को इस पर अधिक फोकस करना चाहिए।

चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी के अर्थशास्त्र विभाग में ‘उच्च शिक्षा एवं सामाजिक-आर्थिक विकास के अवसर एवं चुनौतियां विषय पर जारी सेमिनार के अंतिम दिन वक्ताओं ने उक्त बात कही। इलाहाबाद विवि से प्रो.जगदीश नारायण ने कहा कि शिक्षा में बजट का आवंटन बड़ी दिक्कत है। सरकारें बजट में कटौती करती हैं। उच्च शिक्षा में बजट की जितनी जरुरत होती है उतना नहीं मिलता। लखनऊ विवि के प्रो.मनोज कुमार अग्रवाल ने कहा कि माध्यमिक और उच्च शिक्षा की वर्तमान स्थिति बेहतर नहीं है। हम शिक्षा पर बहुत कम खर्च कर पा रहे हैं। शिक्षा से ही समाज और राष्ट्र में बदलाव संभव है। हमें उच्च शिक्षा पर खर्च को खर्च की तरह ना मानते हुए उसे निवेश मानना चाहिए। डीन आर्ट्स प्रो.बीर सिंह ने कहा कि शिक्षा ही समाज का उत्थान कर सकती है। सरकार की कोशिश होनी चाहिए कि सभी वर्गों को शिक्षा के समान अवसर प्राप्त हों। डॉ.अक्षय कुमार जैन ने कहा कि मात्र कौशल निर्माण शिक्षा की दृष्टि से अपर्याप्त है। जैन ने शिक्षा व्यवस्था को ज्यादा कौशल निर्माण युक्त और उद्देश्यपरक बनाने पर जोर दिया। प्रो.दिनेश कुमार ने कहा उच्च शिक्षा के सभी वर्गों तक समान अवसर की उपलब्धता बड़ी चुनौती है। आज भी समाज के कई वर्ग उच्च शिक्षा से वंचित हैं। जब तक सभी वर्गों तक शिक्षा के समान अवसर नहीं मिलेंगे तब तक समान सामाजिक-आर्थिक विकास की परिकल्पना संभव नहीं है। सेमिनार के आखिरी दिन छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुति भी दी। कार्यक्रम में डॉ.देवेंद्र हूण, चित्रा सिंह, संजीव कुमार, अतुल कुमार, एजाज सैफी, रुचि त्यागी, वत्सला शर्मा, प्रो.सुरजीत सिंह, वत्सला शर्मा, डॉ.दुष्यंत सिंह, डॉ.ममता, डॉ.मोनिका, प्रो. अतवीर सिंह, प्रो.सुधीर शर्मा सहित सभी शिक्षक एवं स्टूडेंट मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें