ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठनए सत्र में सिर्फ छह जिलों में प्रवेश कराएगी सीसीएसयू

नए सत्र में सिर्फ छह जिलों में प्रवेश कराएगी सीसीएसयू

जुलाई से शुरू हो रहे सत्र 2020-21 में चौ.चरण सिंह विवि एवं सहारनपुर राज्य विवि में प्रवेश प्रक्रिया अलग-अलग होगी। सीसीएसयू अपने प्रवेश पोर्टल कोर्स में प्रवेश को पंजीकरण कराएगा जबकि सहारनपुर विवि...

नए सत्र में सिर्फ छह जिलों में प्रवेश कराएगी सीसीएसयू
हिन्दुस्तान टीम,मेरठTue, 10 Mar 2020 12:33 AM
ऐप पर पढ़ें

जुलाई से शुरू हो रहे सत्र 2020-21 में चौ.चरण सिंह विवि एवं सहारनपुर राज्य विवि में प्रवेश प्रक्रिया अलग-अलग होगी। सीसीएसयू अपने प्रवेश पोर्टल कोर्स में प्रवेश को पंजीकरण कराएगा जबकि सहारनपुर विवि इसके लिए अलग से पोर्टल विकसित करेगा। मई में प्रस्तावित पंजीकरण प्रक्रिया से पहले ही दोनों विवि नए सत्र की प्रक्रिया की घोषणा कर देंगे। सीसीएसयू केवल छह जिलों में ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराते हुए प्रवेश प्रक्रिया कराएगा।

सहारनपुर में नए राज्य विवि की घोषणा हो चुकी है और निर्माण के लिए जगह की तलाश चल रही है। लेकिन राजकीय डिग्री कॉलेज से सहारनपुर विवि अपना काम शुरू कर चुका है। सहारनपुर राज्य विवि में जुलाई 2020 में कैंपस में प्रवेश नहीं होंगे। नए राज्य विवि में केवल सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और शामली जिलों के कॉलेजों की ही प्रवेश प्रक्रिया होगी। चूंकि अभी तक सहारनपुर मंडल के तीनों जिलों के प्रवेश भी चौ.चरण सिंह विवि करा रहा है ऐसे में जुलाई सत्र से इन तीनों जिलों में प्रवेश प्रक्रिया सहारनपुर राज्य विवि से होगी। चौ.चरण सिंह विवि को इसके लिए मौखिक निर्देश मिल चुके हैं। विवि प्रशासन के अनुसार चौ.चरण सिंह विवि आगामी सत्र में मेरठ, बागपत, हापुड़, बुलंदशहर, गाजियाबाद और नोएडा जिलों में ही यूजी-पीजी कोर्स के प्रवेश कराएगा। सीसीएसयू के पास पहले से ही www.ccsuweb.in प्रवेश पोर्टल है और इसी पर आगामी सत्र में छह जिलों के रजिस्ट्रेशन होंगे। वहीं, सहारनपुर राज्य विवि अपना नया प्रवेश पोर्टल पर तैयार करेगा। नए पोर्टल के जरिए ही सहारनपुर राज्य विवि तीन जिले यानी सहारनपुर मंडल के लिए रजिस्ट्रेशन करते हुए प्रवेश करेगा। सीसीएसयू प्रशासन के अनुसार सहारनपुर राज्य विवि में पहले साल प्रवेश प्रक्रिया के नियम और शर्त चौ.चरण सिंह विवि जैसे ही रहेंगे। सहारनपुर विवि के स्थापित होने पर एकेडमिक काउंसिल और कार्यपरिषद नियमों में जरुरत के अनुसार बदलाव कर सकेगी। सीसीएसयू प्रशासन के अनुसार जल्द ही इसके निर्देश मिल जाएंगे।

सीसीएसयू एक नजर में

-----------------------

-09 जिले

-02 मंडल

-18 राजकीय कॉलेज

-50 एडेड कॉलेज

-960 से अधिक सेल्फ फाइनेंस कॉलेज

-440 बीएड कॉलेज

-06 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं

----------------------

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें