ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठवाट्सएप पर परीक्षा स्‍थगित करने का फर्जी आदेश वायरल

वाट्सएप पर परीक्षा स्‍थगित करने का फर्जी आदेश वायरल

चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में जारी सेमेस्‍टर परीक्षाओं में किसी शख्‍स ने शुक्रवार का पेपर स्‍थगित करने का फर्जी आदेश वाट्सएप पर वायरल कर दिया। परीक्षा नियंत्रक के हस्‍ताक्षर से जारी...

वाट्सएप पर परीक्षा स्‍थगित करने का फर्जी आदेश वायरल
हिन्दुस्तान टीम,मेरठSat, 18 Jan 2020 02:05 AM
ऐप पर पढ़ें

चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में जारी सेमेस्टर परीक्षाओं में किसी शख्स ने शुक्रवार का पेपर स्थगित करने का फर्जी आदेश वाट्सएप पर वायरल कर दिया। परीक्षा नियंत्रक के हस्ताक्षर से जारी इस आदेश के मिलते ही कॉलेजों में हड़कंप मच गया। कॉलेजों ने पुष्टि के लिए विवि फोन किया तो आदेशों की पुष्टि नहीं हुई। विवि ने तत्काल सभी केंद्र और नोडल सेंटर को फोन करते हुए वायरल आदेश पर कार्रवाई नहीं करने के निर्देश दिए। विवि ने सभी केंद्रों को पूर्व निर्धारित समय पर ही परीक्षा कराई।

शुक्रवार को मेरठ-सहारनपुर मंडल में विभिन्न केंद्रों पर सेमेस्टर परीक्षाएं थी। लेकिन किसी ने सुबह के वक्त विवि के पूर्व कें जारी आदेशों में छेड़छाड़ करते हुए 17 जनवरी की पूरी परीक्षा स्थगित करने के फर्जी आदेश वायरल कर दिया। जैसे ही यह आदेश वायरल हुआ, छात्र-छात्रा और कॉलेजों ने विवि कैंपस में फोन करने शुरू कर दिए। परीक्षा नियंत्रक डॉ.अश्विनी कुमार के अनुसार सूचना मिलते ही सभी केंद्रों को वास्तविक स्थिति की सूचना दी गई। जो आदेश वायरल किया गया वह पूरी तरह से फर्जी था। सभी नोडल और केंद्रों को फोन करते हुए नियत कार्यक्रम के अनुसार ही परीक्षा कराई गई। परीक्षा नियंत्रक के अनुसार यूनिवर्सिटी ने फर्जी आदेश वायरल करने की शिकायत साइबर सेल में कराई है। वहीं, विवि में परीक्षा के फर्जी आदेश करने का यह पहला मामला नहीं है। दो वर्ष पहले भी कुछ लोगों ने विवि का फर्जी परीक्षा कार्यक्रम वायरल कर दिया था। इससे पहले भी परीक्षा स्थगित करने के कई फर्जी आदेश वायरल हो चुके हैं।

पिछले साल के मुकाबले अभी भरे गए तिहाई फॉर्म

मेरठ। चौ.चरण सिंह विवि से संबद्ध कॉलेजों में जारी यूजी-पीजी प्राइवेट के परीक्षा फॉर्म में इस वर्ष स्थिति बेहतर नहीं है। अंतिम तिथि में मात्र दस दिन शेष रहने के बावजूद सीसीएसयू में पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्श अभी तक मात्र तिहाई परीक्षा फॉर्म भरे गए हैं। यदि यही स्थिति रही तो विवि में इस वर्ष यूजी-पीजी प्राइवेट के परीक्षा फॉर्म बड़ी गिरावट होने की आशंका है और इसका सीधा असर सीसीएसयू की इनकम पर पड़ेगा। विवि में सत्र 2018-19 में यूजी-पीजी प्रथम वर्ष प्राइवेट में एक लाख पांच हजार 417 फॉर्म भरे गए थे। इसमें बीए, बीकॉम, एमए, एमकॉम प्रथम वर्ष के स्टूडेंट शामिल हैं। लेकिन 2019-20 में 17 जनवरी तक मात्र 36 हजार 192 फॉर्म ही प्राइवेट प्रथम वर्ष के भरे गए हैं। विवि में फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 27 जनवरी है। यानी अंतिम तिथि करीब होने के बावजूद विवि में प्राइवेट प्रथम वर्ष में फॉर्म की संख्या बीते वर्ष के मुकाबले लगभग एक तिहाई है। 2019-20 में बीए प्रथम वर्ष में 20 हजार 907, बीकॉम प्रथम वर्ष में 2989, एमए प्रथम वर्ष में 8836 और एमकॉम प्रथम वर्ष में 3460 फॉर्म भरे गए हैं। फॉर्म की धीमी रफ्तार के बीच विवि को फॉर्म की अंतिम तिथि बढ़ानी पड़ सकती है।

कैंपस में एमफिल सांख्यिकी का पेपर 25 को

मेरठ। चौ.चरण सिंह विवि कैंपस में एमफिल सांख्यिकी के पेपर कोड एमपी-33 का पेपर 25 जनवरी को होगा। विवि ने वेबसाइट पर इसके आदेश जारी कर दिए हैं।

सात दिनों में कॉलेजों को देनी होगी सूचना

मेरठ। चौ.चरण सिंह विवि ने सभी सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों को सात दिनों में विभिन्न बिंदुओं पर सूचना जमा करने के आदेश दिए हैं। विवि के अनुसार कॉलेजों को नाम, सचिव का नाम एवं मोबाइल नंबर, प्राचार्य का नाम एवं मोबाइल नंबर, कॉलेज का ईमेल एवं वेबसाइट का नाम, कॉलेज से अधिकृत व्यक्ति अन्य व्यक्ति का नाम, मोबाइल नंबर, कॉलेज का पता, कोर्स की संबद्धता एवं उनकी प्रतियां, समस्त कोर्स में कार्यरत प्रचार्य या शिक्षकों की स्थिति और उनका अनुमोदन पत्र तथा प्रबंध समिति की स्थिति एवं विवि से अनुमोदन की प्रति जमा करानी होगी। रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार के अनुसार कॉलेजों को यह सूचना देना अनिवार्य है।

आईजीआरएस का जवाब नहीं दे रहे विवि के 106 कॉलेज

मेरठ। चौ.चरण सिंह विवि के 106 कॉलेजों को प्रदेश के मुख्यमंत्री कोई डर नहीं है। छात्र-छात्रा और शिक्षकों द्वारा दर्ज की गई शिकायतों का ये कॉलेज जवाब ही नहीं दे रहे। कई महीनों से 106 कॉलेजों के मामले आईजीआरएस पोर्टल पर लंबित चल रहे हैं। विवि ने इन सभी कॉलेजों के नाम वेबसाइट पर सार्वजनिक कर कार्रवाई के आदेश दिए हैं। इस सूची में सरकारी, एडेड और सेल्फ फाइनेंस कॉलेज तक शामिल हैं। एडेड-सरकारी कॉलेजों में डीएवी कॉलेज मुजफ्फरनगर, आर्य कन्या पाठशाला डिग्री कॉलेज हापुड़, राजकीय पीजी कॉलेज नोएडा, मेरठ कॉलेज मेरठ, एमएम कॉलेज खेकड़ा, आरके कॉलेज शामली, एसडी कॉलेज गाजियाबाद, राजकीय पीजी कॉलेज सहारनपुर, जेवी जैन कॉलेज सहारनपुर और जेवी कॉलेज बड़ौत शामिल हैं।

प्राइवेट फॉर्म भरने से पहले चेक कर लें फीस

मेरठ। चौ.चरण सिंह विवि में ऑनलाइन भरे जा रहे यूजी-पीजी के प्राइवेट फॉर्म भरते वक्त छात्र फीस जरूर चेक कर लें। विवि के अनुसार बीए-बीकॉम प्राइवेट का परीक्षा शुल्क 1930 रुपये और एमए-एमकॉम का 2460 रुपये है। एमए-एमकॉम में 170 रुपये प्रत्येक वायवा के लिए अलग से जुड़ेंगे। इसके अलावा छात्रों के लिए पंजीकरण शुल्क 160 रुपये,अनुमति शुल्क 160, नया छात्र होने पर एनरोलमेंट शुल्क 160 रुपये और अंतिम वर्ष के छात्र 250 रुपये डिग्री शुल्क देना होगा। यदि स्टूडेंट दूसरे राज्य के हैं तो उन्हें 6330 रुपये अलग से देने होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें