ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठ24 अगस्त से खटाई में सीसीएसयू की परीक्षाएं

24 अगस्त से खटाई में सीसीएसयू की परीक्षाएं

-सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी लेकिन फैसला तीन दिन बाद, सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर ही निर्भर करेंगी...

24 अगस्त से खटाई में सीसीएसयू की परीक्षाएं
हिन्दुस्तान टीम,मेरठWed, 19 Aug 2020 11:42 AM
ऐप पर पढ़ें

देशभर के विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर की परीक्षाओं पर सुप्रीम कोर्ट के 21 अगस्त को संभावित निर्णय के चलते चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय की 24 अगस्त से प्रस्तावित परीक्षा खटाई में पड़ गई है। तैयारियों के बावजूद विवि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का इंतजार करेगा। शासन भी अंतिम निर्णय के बाद ही विश्वविद्यालयों को निर्देश जारी कर सकता है। विवि ने शासन से परीक्षा की अनुमति देने को पत्र भेजा हुआ है, लेकिन अभी तक इसका जवाब नहीं मिला।

मंगलवार को थी निर्णय की उम्मीद, अब 21 तक इंतजार

मंगलवार को गृह मंत्रालय, यूजीसी ने परीक्षा पर रोक के विरोध में अपनी बात रखी। छात्रों ने अपने दावे पेश किए लेकिन निर्णय नहीं सुनाया जा सका। सुप्रीम कोर्ट अब इस मामले में 21 या 22 अगस्त को अपना निर्णय दे सकता है। यदि परीक्षा के पक्ष में निर्णय आता है तो विवि तत्काल पेपर कराएगा। विवि प्रशासन के अनुसार इन स्थितियों में 24 अगस्त से प्रस्तावित परीक्षाओं का पीछे हटना तय है।

31 अगस्त तक कॉलेज बंद के आदेश से भी पेंच

गृह मंत्रालय ने 31 अगस्त तक देशभर के कॉलेजों को बंद कर रखा है। प्रदेश सरकार ने इसी आधार पर इस तिथि तक छात्रों को कॉलेजों में बुलाने पर रोक लगा रखी है। इस स्थिति में 24 अगस्त से परीक्षा कराना गृह मंत्रालय एवं शासन के निर्देशों की अवहेलना होगी। यही वजह है कि अभी तक शासन ने भी विवि के अनुमति देने के पत्र पर संस्तुति नहीं की है। विवि के अनुसार जब तक स्पष्ट निर्देश नहीं मिलेंगे, परीक्षा शुरू कराना मुश्किल होगा। अभी तक विवि भी परीक्षा केंद्र सहित अन्य निर्देशों को लेकर भी गाइडलाइन जारी नहीं कर सका है। 21 या 22 अगस्त को परीक्षा में निर्णय के बाद भी विवि को अतिरिक्त दो से तीन दिन की जरूरत होगी। इस स्थिति में विवि की परीक्षाएं सितंबर में शुरू होने के आसार हैं। हालांकि, विवि ने अभी तक इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है। विवि में 1.8 लाख विद्यार्थी परीक्षा देंगे।

जब प्रतियोगी परीक्षाएं हो सकती हैं तो विवि की परीक्षा क्यों नहीं। परीक्षा नहीं होने से संस्थानों की स्थिति भी प्रभावित हो रही है। सुरक्षा के मानकों का प्रयोग करके पेपर होने चाहिए। कोरोना के चलते इस वक्त कौन का काम बंद है? जब सबकुछ हो रहा है तो परीक्षा भी हो सकती हैं।

नितिन यादव, एडवोकेट, दिल्ली हाईकोर्ट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें