ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठप्राइवेट कॉलेजों से डिग्री वापस मंगवाएगा विवि

प्राइवेट कॉलेजों से डिग्री वापस मंगवाएगा विवि

चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी मेरठ-सहारनपुर मंडल के नौ जिलों के 950 सेल्‍फ फाइनेंस कॉलेजों से विभिन्‍न सत्रों की भेजी गई छात्र-छात्राओं की डिग्री (उपाधि) वापस मंगाएगा। डिग्री देने के नाम पर कॉलेजों द्वारा...

प्राइवेट कॉलेजों से डिग्री वापस मंगवाएगा विवि
हिन्दुस्तान टीम,मेरठSun, 17 Nov 2019 02:15 AM
ऐप पर पढ़ें

कॉपियों के गलत प्रयोग और पेपर के बाद कैंपस में बार कोड करने में खामियां के चलते चौ.चरण सिंह विवि की परीक्षाओं में अब पहले से प्रिंटेड बार कोडेड कॉपियां मिलेंगी। कॉपियों पर दर्ज बार कोड छात्र-छात्राओं के रोल नंबर और कॉलेजों से लिंक होगी। कॉपी के अंदर भी सीक्रेट कोड प्रिंट रहेगा। इस सिस्टम से कॉपियों को नहीं बदला जा सकेगा। साथ ही खाली कॉपियों को अन्यत्र प्रयोग करने पर उसे आसानी से ट्रेस किया जा सकेगा।

परीक्षा समिति ने विवि की परीक्षाओं में इस बड़े बदलाव को हरी झंडी दे दी। विवि में प्रतिवर्ष 60 लाख कॉपियां विभिन्न परीक्षा में प्रयुक्त होती हैं। अभी तक विवि मूल्यांकन में गड़बड़ी रोकने को कैंपस के अंदर कॉपियों की बार कोडिंग कराता है। लेकिन इस प्रक्रिया में बाहरी लोगों के शामिल होने से बार कोडिंग का उक्त सिस्टम फुलप्रूफ नहीं रहा। कॉपियां बदलने या पुरानी कॉपियां प्रयुक्त करने के मामले पकड़े गए। इसी क्रम में कुलपति के निर्देश पर विवि ने बार कोडेड कॉपियों से परीक्षा कराने का फैसला लिया है। आगे से छात्रों को जो भी कॉपियां मिलेंगी उसमें पहले से ही दो जगह बार कोड प्रिंट रहेगा। इस बार कोड में छात्र-छात्राओं की समस्त जानकारी, वर्ष और कॉलेज की डिटेल भी रहेगी। बार कोडेड कॉपियां होने से विवि केंद्रों से इन कॉपियों को सीधे मूल्यांकन केंद्रों पर भेज सकेगा। इस प्रक्रिया में अलग से बार कोड लगाने का समय बचेगा और मूल्यांकन जल्दी होगा। विवि के अनुसार बार कोड होने से कॉपियों का रिकॉर्ड रहेगा। कौन सी कॉपी किस कॉलेज को कब और कितनी भेजी गई, यह सब रिकॉर्ड किया जा सकेगा। बार कोडेड कॉपी होने से इसे बदला नहीं जा सकेगा। कॉपियों की सिलाई में भी बदलाव किए जा रहे हैं ताकि अंदर के पन्ने बदलने पर उसे आसानी से पहचाना जा सके। यूपी बोर्ड भी परीक्षा में बार कोडेड कॉपियां प्रयुक्त करता है।

प्राइवेट कॉलेजों से डिग्री वापस मंगवाएगा विवि

चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी मेरठ-सहारनपुर मंडल के नौ जिलों के 950 सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों से विभिन्न सत्रों की भेजी गई छात्र-छात्राओं की डिग्री (उपाधि) वापस मंगाएगा। डिग्री देने के नाम पर कॉलेजों द्वारा वसूली की शिकायतों के बाद विवि ने यह फैसला लिया है। भविष्य में विवि सभी छात्र-छात्राओं की उपाधियां कुरियर या स्पीड पोस्ट के जरिए दर्ज पते पर भेजेगा। कुरियर एजेंसी या स्पीड पोस्ट को लेकर विवि जल्द ही फैसला करेगा। केवल एडेड-राजकीय कॉलेजों में ही विवि छात्रों को उपाधियां सीधे भेजेगा।

कुलपति प्रो.एनके तनेजा की अध्यक्षता में हुई परीक्षा समिति की बैठक में उक्त फैसला हुआ। विवि ने बीते तीन सत्रों में पासआउट छात्रों की उपाधियां कॉलेजों में भेजी थी। एडेड-राजकीय सहित सभी निजी कॉलेज भी इसमें शामिल थे। विवि में 950 निजी कॉलेज हैं। कॉलेजों में भेजी जा रही उपाधियों की फीस विवि पहले ही परीक्षा शुल्क के साथ ले चुका है। ऐसे में कॉलेजों को छात्रों की उपाधियां देते हुए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लेना था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। निजी कॉलेजों ने डिग्री देने के नाम पर वसूली शुरू कर दी। शिकायतों में कॉलेजों पर पांच सौ रुपये से लेकर दो हजार रुपये लेने के आरोप लगे। इसी क्रम में विवि ने निजी कॉलेजों से समस्त उपाधियों को वापस मंगाने का फैसला ले लिया। विवि के अनुसार निजी कॉलेजों को सभी उपाधियां डिग्री सेक्शन में जमा करनी होगी। जो उपाधियां वितरित की गई हैं उनका पूरा रिकॉर्ड देना होगा। बैठक में प्रोवीसी प्रो.वाई विमला, प्रो.जगवीर भारद्वाज, डॉ.राजेश कुमार गर्ग, प्रो.राकेश कुमार, प्रो.जयमाला, प्रो.सुदीप कुमार बेदार, डॉ.सीमा जैन, डॉ.सुधीर कुमार, डॉ.रेखा तिवारी और सहायक प्रेस प्रवक्ता मितेंद्र कुमार गुप्ता मौजूद रहे।

117 केंद्रों पर होंगी ट्रेडिशनल-प्रोफेशनल की परीक्षाएं

मेरठ। 25 और 28 नवंबर से शुरू हो रहीं विवि की विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं 117 केंद्रों पर होंगी। विवि ने शनिवार को परीक्षा केंद्र फाइनल करते हुए वेबसाइट पर जारी कर दिए। विवि के अनुसार 25 नवंबर से प्रस्तावित प्रोफेशनल कोर्स की सेमेस्टर परीक्षाएं 57 केंद्रों पर होंगी। मेरठ में प्रोफेशनल कोर्स के लिए 15 सेंटर बनाए गए हैं। वहीं, 28 नवंबर से प्रस्तावित ट्रेडिशनल कोर्स की विषम सेमेस्टर परीक्षाएं 60 केंद्रों पर होंगी। प्रोफेशनल और ट्रेडिशनल कोर्स की सेमेस्टर परीक्षा में अधिकांश सेंटर कॉमन हैं। दो पालियों में प्रस्तावित सेमेस्टर परीक्षा के सभी केंद्र वेबसाइट पर अपलोड हो गए हैं। विवि जल्द ही इन परीक्षा के एडमिट कार्ड भी वेबसाइट पर जारी करेगा। विवि ने छात्रों वे वेबसाइट के संपर्क में रहने के निर्देश दिए हैं।

दिसंबर के तीसरे हफ्ते में होंगे एमएड 2019-21 के पेपर

मेरठ। विवि से संबद्ध सभी एमएड कॉलेजों में सत्र 2019-21 में प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं दिसंबर के तीसरे हफ्ते में होंगी। विवि ने कॉलेजों से सिलेबस दिसंबर के दूसरे हफ्ते तक पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए कॉलेज अतिरिक्त कक्षाएं चलाकर भी कोर्स पूरा कर सकते हैं। वहीं, अल्पसंख्यक एमएड कॉलेजों को इस सत्र में अल्पसंख्यक कोटे में प्रवेशित छात्र-छात्राओं की सूची 23 नवंबर तक कैंपस स्थित शिक्षा विभाग में जमा कराने को कहा है। विवि के अनुसार यदि इस तिथि तक कॉलेज छात्रों की सूची जमा नहीं कराते तो उनके फॉर्म नहीं भरवाए जा सकेंगे।

प्री-पीएचडी कोर्स वर्क की परीक्षाएं एक और नौ को

मेरठ। चौ.चरण सिंह विवि में प्री-पीएचडी कोर्सवर्क और सत्र 2017-18 की पुनर्परीक्षा का कार्यक्रम जारी हो गया है। विवि के अनुसार यह पेपर एक और नौ दिसंबर को दो से पांच बजे की पाली में होंगी। विवि ने पूर्व में जारी परीक्षा कार्यक्रम में मामूली संशोधन किया है। छात्र-छात्राएं अधिक जानकारी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

कैंपस में जारी कोर्स के पेपर दिसंबर में, कार्यक्रम जल्द

मेरठ। चौ.चरण सिंह विवि कैंपस में जारी च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) के सेमेस्टर कोर्स का परीक्षा कार्यक्रम अलग से जारी होगा। कैंपस के स्टूडेंट के सेमेस्टर पेपर दस दिसंबर से शुरू होने की उम्मीद है। हाल में विवि ने जो कार्यक्रम जारी किया है उसमें कैंपस के स्टूडेंट शामिल नहीं हैं। विवि कैंपस कोर्स के लिए अलग से कार्यक्रम जारी करेगा। ऐसे में छात्र विवि की वेबसाइट के संपर्क में रहें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें