ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठकैंट डाकघर : रामायण सीरीज के डाक टिकट लॉन्च, बिक्री शुरू

कैंट डाकघर : रामायण सीरीज के डाक टिकट लॉन्च, बिक्री शुरू

कैंट डाकघर में गुरुवार को रामायण से संबंधित डाक टिकट लांच किए गए। राम दरबार, सीता स्वयंवर के साथ शबरी प्रसंग, रावण वध के डाक टिकट इनमें शामिल हैं। इन डाक टिकटों की कीमत पांच रुपये से लेकर 15 रुपये तक...

कैंट डाकघर : रामायण सीरीज के डाक टिकट लॉन्च, बिक्री शुरू
हिन्दुस्तान टीम,मेरठFri, 07 Aug 2020 03:15 AM
ऐप पर पढ़ें

कैंट डाकघर में गुरुवार को रामायण से संबंधित डाक टिकट लांच किए गए। राम दरबार, सीता स्वयंवर के साथ शबरी प्रसंग, रावण वध के डाक टिकट इनमें शामिल हैं। इन डाक टिकटों की कीमत पांच रुपये से लेकर 15 रुपये तक है। रामायण प्रसंग के डाक टिकट को लेकर सभी उत्साहित हैं। डाक टिकटों की बिक्री शुरू हो गई है। फिलहाल इनकी खरीदारी टिकट संग्रह के शौकीन कर रहे हैं।

अयोध्या में राम मंदिर शिलान्यास के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की प्रतिकृति वाला डाक टिकट जारी किया था। डाक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि संस्कृति से जुड़ाव के लिए यह पहल अनूठी है। युवा पीढ़ी अपनी परंपरा और विरासत से जुड़ सकें, इसलिए रामायण के पात्रों को डाक टिकटों पर साकार किया गया है। कैंट डाकघर के सीनियर पोस्टमास्टर जेएल शर्मा और एकाउंटेंट आशीष त्यागी ने उपलब्ध डाक डिकटों को लॉन्च किया। बताया कि 11 टिकटों का यह सेट 65 रुपये में मिलेगा। इनमें भगवान राम के राजतिलक वाला टिकट 15 रुपये का है और बाकी दस टिकटों का मूल्य पांच-पांच रुपये का है। इसी के साथ डाक टिकटों की बिक्री शुरू हो गई। इन डाक टिकट पत्रों पर लगाकर देश-विदेशों में डाक भेजी जा सकती है। इससे रामायण का प्रचार प्रसार होगा। टिकटों में सीता स्वयंवर, राम वनवास, भरत मिलाप, केवट प्रसंग, जटायु संवाद, सबरी संवाद, अशोक वाटिका में हनुमान-सीता संवाद, राम सेतु निर्माण, संजीवनी ले जाते हनुमान, रावण वध व राम का राजतिलक आदि प्रसंग डाक टिकट पर साकार हुए हैं। सिटी डाकघर के सीनियर पोस्ट मास्टर हरीश गोम्बर तथा डिप्टी पोस्ट मास्टर रतन सिंह ने भी बताया कि डाक टिकट बिक्री के लिए उपलब्ध हो गए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें