ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठसात जनवरी से होंगे कैंपस में एमफिल के पेपर

सात जनवरी से होंगे कैंपस में एमफिल के पेपर

चौ.चरण सिंह विवि कैंपस में एमफिल के सत्र 2019-20 के मुख्‍य, बैक और एक्‍स स्‍टूडेंट की विषम सेमेस्‍टर की परीक्षाएं सात जनवरी से होंगी। विवि ने कैंपस में जारी सेल्‍फ फाइनेंस स्‍कीम में जारी...

सात जनवरी से होंगे कैंपस में एमफिल के पेपर
हिन्दुस्तान टीम,मेरठTue, 31 Dec 2019 02:19 AM
ऐप पर पढ़ें

चौ.चरण सिंह विवि कैंपस में एमफिल के सत्र 2019-20 के मुख्य, बैक और एक्स स्टूडेंट की विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं सात जनवरी से होंगी। विवि ने कैंपस में जारी सेल्फ फाइनेंस स्कीम में जारी ट्रेडिशनल-प्रोफेशनल कोर्स का परीक्षा कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। ये परीक्षाएं भी सात जनवरी से शुरू हो रही हैं। कैंपस के सभी पेपर राजेश पायलट स्पोर्ट्स हॉस्टल में होंगी। परीक्षा दस से एक और दो बजे से पांच बजे की पाली में होंगी।

एमफिल के पेपर सात से 15 जनवरी जबकि एमएफए, रिमोट सेंसिंग और जीआईएस, एमएसडब्ल्यू, एमएससी एजी सीड साइंस एंड टेक्नोलॉजी, एमएससी पॉलीमर साइंस, एमएससी एजी फूड साइंस एवं टेक्नोलॉजी, एमएससी एजी एंटोमोलॉजी, एमएससी एजी प्लांट पैथोलॉजी, एमएसी एप्लाइड माइक्रोबॉयोलॉजी, एमएससी मेडिकल माइक्रोबॉयोलॉजी, एमएससी एन्वॉयरमेंटल साइंस और पीजी डिप्लोमा-साइकोलॉजिकल काउंसिलिंग के पेपर 16 जनवरी जबकि बीकॉम, बीए और बीएससी ऑनर्स कोर्स के पेपर छह से 22 जनवरी तक होंगे।

एलएलएम चतुर्थ सेमेस्टर

का रिजल्ट जारी

मेरठ। चौ.चरण सिंह विवि ने एलएएम चतुर्थ सेमेस्टर का रिजल्ट जारी कर दिया है। छात्र आज से यूनिवर्सिटी वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

कैंपस में चार जनवरी के

पेपर स्थगित, 17 को होंगे

मेरठ। चौ.चरण सिंह विवि ने कैंपस में सीबीसीएस और अन्य विषम सेमेस्टर की चार जनवरी को प्रस्तावित पेपर स्थगित कर दिया है। विवि के अनुसार कैंपस में चार जनवरी का स्थगित पेपर अब 17 जनवरी को पूर्व निर्धारित समय एवं पाली में कराया जाएगा।

केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश

मेरठ। चौ.चरण सिंह विवि ने सत्र 2019-20 में अध्ययनरत सामान्य वर्ग, एससी-एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को केवाईसी कराने के निर्देश दिए हैं। विवि के अनुसार जिन स्टूडेंट के आवेदन स्क्रूटनी के बाद एकाउंट वेरीफिकेशन स्टेटस में रिजेक्टिड बाई बैंक एकाउंट नंबर डज नॉट एग्जिस्ट इन बैंक प्रदर्शित हो रहा है वे सभी छह जनवरी तक अपनी केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर लें।

परीक्षा पर एमबीए-एचए के छात्रों में उबाल

मेरठ। पेपर शुरू होने से पहले एक दिन परीक्षा कार्यक्रम जारी करने, इंटरनल सर छोटूराम इंजीनियरिंग कॉलेज में कराने एवं अब कैंपस के उलट एमबीए-एचए के पेपर आज कराने पर छात्रों ने विरोध का ऐलान किया है। छात्रों ने विभाग की आपसी राजनीति के चक्कर में घसीटने के आरोप लगाए हैं। छात्रों के अनुसार पहले विभाग ने 16 दिसंबर को परीक्षा कार्यक्रम उपलब्ध कराया जबकि अगले दिन से पेपर थे। इसके बाद जो संशोधित कार्यक्रम विभाग में दिया गया है उसमें किसी के हस्ताक्षर नहीं हैं। छात्रों के अनुसार कैंपस के बाकी कोर्स की परीक्षा जनवरी में शुरू हो रही हैं जबकि उनके पेपर आज कराए जा रहे हैं। छात्रों ने विभाग के ही कुछ शिक्षक एवं कर्मचारियों पर राजनीति करने के आरोप लगाए हैं। छात्र आज के पेपर का बहिष्कार करने पर विचार कर रहे हैं। छात्रों ने कहा कि शिक्षक और कर्मचारियों को यदि इस विभाग में राजनीति ही करनी है तो विवि उनकी फीस वापस करा दे। वे कैंपस से चले जाएंगे।

किशोरियों को दी गई साफ-सफाई,

कानूनी अधिकार की ट्रेनिंग

मेरठ। किशोर बालिकाओं के लिए जारी बाल विकास परियोजना माछरा में 11-14 वर्ष की स्कूल ना जाने वाली 328 किशोरियों में से चयनित 10 किशोरियों का वीरांगना दल गठित किया गया। इस दल में से एक सखी और दो सहेली चयनित की गईं। चयनित 30 सखी-सहेली को तीन दिन तक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर किशोरियों को व्यक्तिगत साफ-सफाई, थाना, रेलवे, बैंक एवं कानूनी प्रक्रियाओं का प्रशिक्षण दिया गया। आखिरी दिन प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ.आलोक

नायक एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी डॉ.नरेंद्र ने किशोरियों को सेनेटरी नेपकिन, आयरन की गोली और मानदेय का वितरण किया। ट्रेनिंग में मुख्य सेविका शशि शर्मा, कमलेश सिंह, छवि श्रीवास्तव, किरणवती, अंशु त्यागी मौजूद रहे। वहीं नेहरू युवा केंद्र के तत्वावधान में ग्राम भूडबराल में ग्रामीणों को साफ-सफाई और स्वच्छता का संकल्प दिलाया गया। प्रिंस अग्रवाल और शिवम शर्मा ने ग्रामीणों को स्वच्छता का महत्व बताया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें