BSE centre in ccsu - विवि में शुरू हुआ बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का स्‍टडी सेंटर DA Image
15 दिसंबर, 2019|3:44|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विवि में शुरू हुआ बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का स्‍टडी सेंटर

विवि में शुरू हुआ बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का स्‍टडी सेंटर

कॉमर्स स्टूडेंट, स्टॉक मार्केट के प्रोफेशनल्स, चार्टेड एकाउंटेंट और कंपनी सेक्रेटरी सहित विभिन्न प्रोफेशनल्स को ट्रेनिंग देने के लिए चौ.चरण सिंह विवि कैंपस में बुधवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंटर अॅफ एक्सीलेंस की शुरुआत हो गई।

उत्तर प्रदेश के किसी राज्य विश्वविद्यालय में बीएसई इंस्टीट्यूट लिमिटेड का मेरठ में यह पहला केंद्र होगा। प्रोफेशनल्स को ट्रेनिंग देने के लिए केंद्र पर एक डिप्लोमा कोर्स एवं चार सर्टिफिकेट कोर्स चलेंगे। सर्टिफिकेट कोर्स जनवरी से शुरू होंगे जबकि डिप्लोमा कोर्स जुलाई से। फेकल्टी और ट्रेनिंग का पूरा काम बीएससी इंस्टीट्यूट के जिम्मे होगा। विवि की संस्तुति पर यह सेंटर नियत संख्या में प्रोफेशनल को प्रशिक्षित करेगा। नौकरीपेशा के लिए इवनिंग क्लास की सुविधा रहेगी। सेंटर पर कंप्यूटर लैब, वीडियो कांफ्रेंसिंग और क्लास रूम की व्यवस्था विवि की रहेगी।

कुलपति प्रो.एनके तनेजा, रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार, एफसी सुशील गुप्ता, बीएसई इंस्टीट्यूट के सीईओ अम्बरीश दत्ता, वाइस प्रेसीडेंट पुल्लक भट्टाचार्या और कॉमर्स के समन्वयक डॉ. मनोज अग्रवाल ने उक्त सेंटर का उद्घाटन किया। कुलपति प्रो.एनके तनेजा ने कहा कि यह सेंटर पूरे क्षेत्र के स्टूडेंट को रोजगार और तकनीकी ज्ञान हासिल करने का माध्यम बनेगा। सेंटर रोजगार के उभरते नए क्षेत्रों के अनुरूप छात्रों को प्रशिक्षित कर सकेगा। अम्बरीश दत्ता ने कहा कि स्टूडेंट को गुणवत्तायुक्त ट्रेनिंग देते हुए रोजगार के लिए तैयार करना बीएसई के इस सेंटर की प्राथमिकता रहेगी। यह सेंटर इस क्षेत्र में छात्रों के लिए रोजगार की नई राहें खोलेगा। डॉ.मनोज अग्रवाल के अनुसार यूपी के राज्य विवि में सीसीसीएयू में बीएसई का यह पहला सेंटर है। देश के चुनिंदा शहरों में ही बीएसई के स्टडी सेंटर चल रहे हैं जिसमें सीसीएसयू भी शामिल है। कार्यक्रम में इंजीनियर विकास त्यागी, मनोज कुमार, सीए भूषण अग्रवाल, डॉ.बबीता त्यागी, हिमांशी बंसल, सुमेधा मल्होत्रा, विशाल जैन, डॉ.मेधा विमल, डॉ.शिवानी भारद्वाज, अंकित राजवंशी, पारुल चौधरी, डॉ.संजय माथुर, प्रवीन गोयल, अमित शर्मा, अमन कुमार, रमन वत्, ब्रजेश सिंह, प्रमोद पाठक, दीपेश कुमार एवं जयवीर मौजूद रहे।

जनवरी से कैंपस में जीएसटी, म्यूचल फंड की पढ़ाई

-दो वर्ष का डिप्लोमा और चार सर्टिफिकेट प्रोग्राम को हरी झंडी, शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम भी कैंपस में ही चलेंगे

-डिप्लोमा की फीस 1.35 लाख प्रतिवर्ष, लेकिन विवि के छात्रों को 85 हजार रुपये सालाना, जल्द ही कोर्स बढ़ेंगे

मेरठ। वरिष्ठ संवाददाता

----------------------

स्टॉक मार्केट, कॉमर्स और प्रोफेशनल देने के लिए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के चौ.चरण सिंह विवि कैंपस में जनवरी से चार कोर्स शुरू हो जाएंगे। सेंटर पर ना केवल छात्र-छात्राएं म्यूचल फंड और स्टॉक मार्केट की एडवांस पढ़ाई कर सकेंगे बल्कि इस क्षेत्र में अपना कॅरियर बनाने के लिए ट्रेनिंग भी हासिल कर सकेंगे। बीएसई का अधिकृत सेंटर होने से यहां स्टूडेंट और प्रोफेशनल को स्टॉक मार्केट से जुड़ी अद्यतन सूचनाओं की जानकारी मिल सकेगी। बीएसई इंस्टीट्यूट लिमेटड की फेकल्टी ही इस केंद्र पर ट्रेनिंग देगी।

केंद्र पर दो वर्षीय ग्लोबल फाइनेंशियल मार्केट्स प्रोफेशनल प्रोग्राम (जीएफएमपी) कोर्स चलेगा। इसकी फीस 1.35 लाख रुपये सालाना है लेकिन विवि के छात्रों को यह 85 हजार रुपये सालाना में ऑफर होगा। सर्टिफिकेट प्रोग्राम में बिजनेस डाटा एनालिटिक्स, म्यूचल फंड्स, जीएसटी और मास्टरिंग द स्टॉक मार्केट शामिल हैं। डॉ.मनोज अग्रवाल के अनुसार एमओयू में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस एडवांस श्रेणी का है। इस सेंटर पर 50 घंटे की ट्रेनिंग वाले शॉर्ट टर्म प्रोग्राम भी होंगे। चारों सर्टिफिकेट प्रोग्राम जनवरी में शुरू होंगे जबकि डिप्लोमा जुलाई से। कोर्स में प्रवेश का लिंक सीसीएसयू वेबसाइट पर जल्द ही जारी होगा। डॉ.मनोज के अनुसार सेंटर पर जल्द ही कुछ और कोर्स शुरू किए जाएंगे। बीएसई इंस्टीट्यूट ट्रेनिंग फॉर ट्रेनर्स (टीएफटी) भी कराएगा। इसमें कॉमर्स की फेकल्टी और प्रोफेशनल्स को ट्रेनिंग दी जाएगी। सेंटर पर स्टडी मैटीरियल, फैकल्टी और एग्जाम पैटर्न पूरी तरह से बीएसई के हाथों में रहेगा। डॉ.अग्रवाल के अनुसार इस सेंटर से छात्र-छात्राओं को रोजगार के नए विकल्प मिलेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BSE centre in ccsu