ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठसंस्कृत-हिन्दी के तरानों ने घोला देशभक्ति का रस

संस्कृत-हिन्दी के तरानों ने घोला देशभक्ति का रस

देशभक्ति का जज्बा जब तराने के रूप में सुनाई दे तो सुनने वालों का जोश और बढ़ जाता है। ऐसा ही नजारा बुधवार को जागृति विहार स्थित बीडीएस इंटरनेशनल स्कूल में भारत विकास परिषद की हिन्दी-संस्कृत में हुई...

संस्कृत-हिन्दी के तरानों ने घोला देशभक्ति का रस
हिन्दुस्तान टीम,मेरठThu, 27 Sep 2018 02:35 AM
ऐप पर पढ़ें

देशभक्ति का जज्बा जब तराने के रूप में सुनाई दे तो सुनने वालों का जोश और बढ़ जाता है। ऐसा ही नजारा बुधवार को जागृति विहार स्थित बीडीएस इंटरनेशनल स्कूल में भारत विकास परिषद की हिन्दी-संस्कृत में हुई समूहगान प्रतियोगिता में दिखाई दिया। मुख्य अतिथि ‘हिन्दुस्तान अखबार के वेस्ट यूपी प्रभारी पुष्पेंद्र शर्मा रहे। इसमें दस स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया। हर दल महापुरुष के नाम पर था। समूहगान में आईआईएमटी की छात्राएं अव्वल रहीं।

समूहगान की विशेषता रही कि गायन हिन्दी और संस्कृत दोनों भाषाओं में हुआ। हिन्दी के देशभक्ति तरानों के बीच में संस्कृत की पंक्तियां आज के आधुनिक रैप का अहसास करा रही थी। सुभाष चंद्र बोस, रानी लक्ष्मीबाई, महात्मा गांधी, सरदार पटेल, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, लोकमान्य तिलक, मदन मोहन मालवीय, छत्रपति शिवाजी जैसे महापुरुषों के नाम पर गायन करने वाले दलों के नाम थे। समूहगान प्रतियोगिता को अभियंता शाखा, कैंट शाखा और अभिनव शाखा(विकास रत्न) शाखाओं ने संयुक्त रूप से किया। निर्णायक मंडल में संगीतज्ञ नंदिता भट्टाचार्या, रंजना करियाना और रीन गुप्ता रहीं। तीनों निर्णायकों ने प्रतिभागियों को गायन के दौरान रहीं खूबियों और खामियों के बारे में बताया। संचालन कार्यक्रम संयोजक प्रभात कपूर ने किया। उन्होंने ‘इंसाफ की डगर पे बच्चों दिखाओ चलके तराना भी गाया। नन्हे गायक अब्दुला ने अपने गायन से भी सभी का ध्यान खींचा। उसने देशभक्ति तराने के साथ ही ‘सजन रे झूठ मत बोलो, खुदा के पास जाना है... गाकर हॉल में मौजूद श्रोताओं की तालियां बटोरीं।

ऐसे आयोजन बढ़ाते हैं रचनात्मकता: पुष्पेंद्र शर्मा

मुख्य अतिथि पुष्पेंद्र शर्मा ने विजेता दल प्रथम आईआईएमटी रानी (भगत सिंह दल), द्वितीय पीजीएम गढ़ रोड (रानी लक्ष्मीबाई दल), तृतीय ट्रांसलेम एकेडमी(महात्मा गांधी दल) को मेडल, प्रमाण-पत्र देकर पुरस्कृत किया। उन्होंने भारत विकास परिषद और बीडीएस कॉलेज को साधुवाद देते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम बच्चों की रचनात्मकता में इजाफा करते हैं। कहा कि हिन्दी और संस्कृत भाषाओं में समूहगान अपने आप में अनूठा है। उन्होंने बाकी प्रतिभागियों को भी निराश न होकर आगे बढ़ने को प्रोत्साहित किया। इस दौरान कार्यक्रम अध्यक्ष एसएन बंसल, प्रांतीय संरक्षक मेजर(रिटा.) सत्यप्रकाश गौड़, प्रांतीय अध्यक्ष नरेश गोयल, पर्यावरणविद् गिरीश शुक्ला, विजय कुमार विरमानी, शाखा सचिव आरपी गुप्ता, प्रधानाचार्य गोपाल दीक्षित, अध्यापिका पायल, हिमा गौड़ कौशिक, पवन गोयल, सहित काफी संख्या में भारत विकास परिषद से जुड़े सदस्य, प्रतिभागी छात्र-छात्राओं के साथ आए अध्यापक और अभिभावक मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें