DA Image
23 सितम्बर, 2020|10:04|IST

अगली स्टोरी

10 सितंबर से ही होंगी बीएड की परीक्षाएं

चौ. चरण सिंह विवि में बीएड फाइनल ईयर की परीक्षाएं 10 सितंबर से ही 77 केंद्रों पर होंगी। विवि ने सोमवार को बीएड परीक्षा केंद्र तय करते हुए वेबसाइट पर अपलोड कर दिए। परीक्षा नियंत्रक प्रो. रूप नारायण के अनुसार बीएड के पेपर की शुरुआत 10 सितंबर से ही होगी। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। नेट सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षा के चलते बीच में कुछ पेपर बदले जाएंगे।

विवि नेट से टकरा रहे बीएड के पेपर को फिर से तय करते हुए आज संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जारी करेगा। मुख्य परीक्षाओं में भी नेट से टकरा रहे पेपर हटने जा रहे हैं। दस सितंबर से बीएड परीक्षा नहीं होने की तथ्यहीन सूचना से छात्र-छात्रा असमंजस में थे। दावा किया जा रहा था कि दस सितंबर से बीएड के पेपर नहीं होंगे। विवि के अनुसार बीएड के पेपर दस सितंबर से ही शुरू हो रहे हैं। विवि ने किसी भी अफवाह पर ध्यान नहीं देने और सत्यता के लिए वेबसाइट के संपर्क में रहने के निर्देश दिए हैं। विवि के अनुसार उक्त परीक्षा के लिए मेरठ में 29, गाजियाबाद में 12, बुलंदशहर में 10, हापुड़ में चार, नोएडा में छह, बागपत में पांच, मुजफ्फरनगर में तीन, शामली में दो और सहारनपुर में छह केंद्र रहेंगे।

कोई भी 75 प्रश्न करें, सारे किए तो फिर दिक्कत

मेरठ। आज से शुरू हो रही फाइनल ईयर की परीक्षा में छात्रों को ऑब्जेक्टिव पेपर में से किन्हीं 75 सवालों के जवाब देने हैं। परीक्षा नियंत्रक प्रो. रूप नारायण के अनुसार प्रश्न पत्र में सौ सवाल होंगे। छात्र इनमें से किन्हीं भी उन 75 सवालों को कर सकता है जो उसे आते हैं लेकिन यदि छात्र सभी सौ सवालों का जवाब दे देता है तो फिर विवि पहले उत्तर दिए गए 75 सवालों को ही चेक करेगा। इस स्थिति में विवि छात्रों के बाद के 25 सवालों पर दावा स्वीकार नहीं करेगा। पीजी प्राइवेट में भी छात्रों को इसी तरह सौ में से 75 सवाल करने हैं। वहीं, सेमेस्टर और विस्तृत उत्तरीय परीक्षा में दो घंटे के पेपर में प्रश्न पत्र पर ही निर्देश दर्ज किए गए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:BEd examinations will be held from September 10