DA Image
19 अक्तूबर, 2020|3:53|IST

अगली स्टोरी

सावधान: कोरोना आपके आसपास ही है, सतर्क रहे

सावधान: कोरोना आपके आसपास ही है, सतर्क रहे

मेरठ। मुख्य संवाददाता

भले ही कोरोना की रिपोर्ट अब कम आने लगी हो, लेकिन खतरा कम नहीं हुआ है। कोरोना का संक्रमण आपके आसपास है। यदि सही से जांच हो तो आसपास में ही कोरोना संक्रमित निकल रहे हैं। यह स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट कह रही है। जिले में कैंट, मलियाना, कंकरखेड़ा, जयभीमनगर, पुलिस लाइन, नंगलाबट्टू आदि इलाके अब भी कोरोना संक्रमण के खतरे में हैं। जिले में 17 और 18 अक्तूबर के बीच 24 घंटे में 4277 सैंपल की जांच में 99 और कोरोना पॉजिटिव मिले। उसमें सबसे अधिक 10 कोरोना संक्रमित कैंट क्षेत्र में मिले।

डीएम के. बालाजी के सख्त निर्देश के बाद अब शहर से देहात तक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में कोरोना की जांच की सुविधा उपलब्ध हो गई है। इसके तहत शनिवार और रविवार के बीच सभी सीएचसी, पीएचसी के स्तर पर विशेष कैंप लगाकर कोरोना की जांच कराई गई। कुल 4277 सैंपल की जांच में 99 संक्रमित मिले। 3034 सैंपल की जांच एंटीजन टेस्ट से की गई। 1243 सैंपल की जांच आरटीपीसीआर से की गई। एंटीजन टेस्ट में 48 और आरटीपीसीआर में 51 पॉजिटिव मिले। अब नियमित तौर से सभी सीएचसी, पीएचसी के स्तर पर जांच होगी।

कैंट में 65 की जांच में 10 संक्रमित

सबसे आश्चर्यजनक रिपोर्ट कैंट क्षेत्र की आई है। कैंट में 43 एंटीजन और 22 आरटीपीसीआर सैंपल की जांच की गई। एंटीजन में एक और आरटीपीसीआर में नौ और संक्रमित मिले। पहले भी कैंट का इलाका काफी संक्रमित पाया गया है। अब एक बार फिर यह स्थिति है।

मलियाना में 81 में से सात संक्रमित

शहर से लगे बागपत रोड में मलियाना क्षेत्र में 81 सैंपल की जांच में सात संक्रमित मिले हैं, जिसमें 55 सैंपल एंटीजन और 26 आरटीपीसीआर के हुए। एंटीजन में एक और आरटीपीसीआर में छह संक्रमित मिले।

कंकरखेड़ा, पुलिस लाइन में भी मिल रहे केस

कंकरखेड़ा क्षेत्र में 66 सैंपल की जांच में पांच पॉजिटिव मिले। पुलिस लाइन क्षेत्र में 89 सैंपल की जांच में पांच, जयभीमनगर में 69 सैंपल की जांच में पांच और संक्रमित मिले। इन इलाकों में लगातार संक्रमण की स्थिति हो रही है।

ब्रह्मपुरी, पलहैड़ा, नंगलाबट्टू भी है संक्रमित

शहरी क्षेत्र में ब्रह्मपुरी, पल्हैड़ा, नंगलाबट्टू भी संक्रमित पाया जा रहा है। ब्रह्मपुरी में 68 सैंपल की जांच में चार, पल्हैड़ा में 74 में चार, नंगलाबट्टू में 95 में चार संक्रमित मिले।

साबुनगोदाम, कुंडा, संजय नगर में संक्रमण घटा

शहर में कुछ इलाके ऐसे भी हैं, जहां संक्रमण घटा है। साबुनगोदाम इलाके में 280 सैंपल की जांच में कोई संक्रमित नहीं मिला। इसी तरह कुंडा में 88, संजय नगर में 111, तहसील में 57 सैंपल की जांच में कोई संक्रमित नहीं पाया गया। 24 घंटे में सबसे अधिक 280 सैंपल की जांच साबुनगोदाम क्षेत्र में की गई।

ग्रामीण क्षेत्रों में जांच भी कम, संक्रमित भी कम

ग्रामीण क्षेत्रों में शहर के मुकाबले कोरोना संक्रमित की जांच कम हो रही है। परीक्षितगढ़ में 102 की जांच में एक, सरधना में 175 की जांच में एक, सरूरपुर में 172 की जांच में दो, भूड़बराल में 155 की जांच में दो संक्रमित मिले। दौराला में भी 157 की जांच में दो की पुष्टि हुई।

सतर्कता और सावधानी जरूरी

सभी से अपील है कि कोरोना खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में सतर्कता और सावधानी अवश्य रखें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। मास्क पहनना न छोड़ें। वैसे प्रशासन सख्ती करने पर विचार कर रहा है। लोग नहीं मानेंगे तो सख्ती करनी होगी

- के.बालाजी, डीएम।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Be careful the corona is around you be careful