ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठआज शाम छह बजे से बीएड एंट्रेंस में आवेदन

आज शाम छह बजे से बीएड एंट्रेंस में आवेदन

प्रदेशभर के एडेड-राजकीय एवं सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में सत्र 2021-23 में बीएड प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से होंगे। शाम छह बजे से लखनऊ विवि की...

आज शाम छह बजे से बीएड एंट्रेंस में आवेदन
हिन्दुस्तान टीम,मेरठThu, 18 Feb 2021 03:34 AM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ। वरिष्ठ संवाददाता

प्रदेशभर के एडेड-राजकीय एवं सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में सत्र 2021-23 में बीएड प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से होंगे। शाम छह बजे से लखनऊ विवि की वेबसाइट पर 19 मई को होने वाले बीएड एंट्रेंस के आवेदन हो सकेंगे।

प्रवेश परीक्षा में करीब तीन लाख सीटों पर छह लाख से अधिक स्टूडेंट के शामिल होने की उम्मीद है। प्रवेश परीक्षा पहली बार प्रदेश के समस्त 75 जिलों में होगी। ऐसे में छात्र अपनी सुविधा के अनुसार जिलों का चयन करते हुए पेपर दे सकेंगे।

इस साल फाइनल के छात्र भी भरें फॉर्म

जो छात्र 2021 में इस बार स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के पेपर देंगे, वे सभी छात्र बीएड एंट्रेंस में शामिल हो सकते हैं। हालांकि, काउंसिलिंग में ऐसे छात्रों को मार्कशीट प्रस्तुत करनी होगी। मार्कशीट प्रस्तुत नहीं करने पर फाइनल ईयर के छात्रों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

आवेदन के बाद प्रिंटआउट सुरक्षित रखें

बीएड में आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं को फॉर्म लखनऊ विवि को भेजने की जरूरत नहीं है। हालांकि, छात्र आवेदन का प्रिंटआउट अपने पास सुरक्षित रखें। छात्र आवेदन करते हुए अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दें। मोबाइल नंबर ऐसा होना चाहिए जो काउंसिलिंग के वक्त भी सक्रिय रहे। काउंसिलिंग में पासवर्ड सहित समस्त सूचनाएं आवेदन फॉर्म में दर्ज मोबाइल नंबर पर ही छात्रों को भेजी जाएंगी।

यूजी या पीजी में 50 फीसदी नंबर जरूरी

बीएड एंट्रेंस में विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, मानविकी में सामान्य-ओबीसी छात्रों के लिए स्नातक या स्नातकोत्तर स्तर पर 50 फीसदी अंक जरूरी हैं। बीई-बीटेक में गणित एवं विज्ञान की विशेषज्ञता वाले छात्रों को 55 फीसदी नंबर जरूरी हैं। एससी-एसटी के छात्रों का केवल स्नातक या स्नातकोत्तर पास होना जरूरी है। यदि यूजी या पीजी में 50 फीसदी से कम नंबर हैं तो फॉर्म नहीं भरें। विशेष श्रेणी के लिए पांच फीसदी की छूट राज्य सरकार के नियमों के अनुसार रहेगी।

एमएड की तीसरी मेरिट लिस्ट जारी

चौ.चरण सिंह विवि ने एमएड में काउंसिलिंग के बाद तीसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। इस सूची में नौ कॉलेजों में छात्र आवंटित हुए हैं। चयनित छात्रों को निर्धारित अवधि तक संबंधित कॉलेज में प्रवेश लेते हुए प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें