ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठएम्बुलेंस का फर्जीवाडा, रिपोर्ट तलब

एम्बुलेंस का फर्जीवाडा, रिपोर्ट तलब

एम्बुलेंस सेवा 108 और 102 के फर्जीवाड़े की आंच प्रदेश में फैलती जा रही है। मेरठ समेत अन्य जिलों में शासन ने एंबुलेंस द्वारा लगाए गए फेरों की जांच के...

एम्बुलेंस का फर्जीवाडा, रिपोर्ट तलब
हिन्दुस्तान टीम,मेरठTue, 28 Jun 2022 01:55 AM
ऐप पर पढ़ें

एम्बुलेंस सेवा 108 और 102 के फर्जीवाड़े की आंच प्रदेश में फैलती जा रही है। मेरठ समेत अन्य जिलों में शासन ने एंबुलेंस द्वारा लगाए गए फेरों की जांच के निर्देश दिए हैं। मेरठ में भी शासन ने स्वास्थ्य विभाग से करीब डेढ़ हजार फेरों का हिसाब मांगा है, जिसके बाद सीएमओ ने जांच कमेटी गठित कर दी है। इसके तहत एंबुलेंस संचालकों से फरवरी-मार्च और अप्रैल माह की रिपोर्ट मांगा गया है। सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन ने बताया कि जांच कमेटी ने फिलहाल रिपोर्ट तलब की है। रिपोर्ट के आधार पर ही जांच की जाएगी।

एक-एक केस की होगी जांच

सीएमओ ने बताया कि शासन द्वारा दिए गए निर्देशों में तीन महीने में एंबुलेंस द्वारा लगाए गए फेरों की जांच की जाएगी। दिसम्बर 2021 में जारी आंकड़ों के अनुसार 102 एम्बुलेंस द्वारा 7581, जबकि 108 एम्बुलेंस द्वारा 3934 फेरे दिखाए गए थे। वहीं फरवरी 2022 में ये आंकड़े बढ़ गए। 102 एंबुलेंस ने कुल 8434 फेरे जबकि 108 एम्बुलेंस के 5335 कुल फेरे दिखाए गए। मार्च और अप्रैल में भी करीब डेढ़ हजार फेरे अधिक दिखाए गए हैं। जांच कमेटी सभी मरीजों की जांच करेगी। जिले में 102 की 38 और 108 की 37 एम्बुलेंस संचालित हैं।

ऐसे हुआ फर्जीवाड़ा

शासन के नियमों के विरुद्ध मनमाने तरीकों से फर्जी आधार और मोबाइल नंबर दिखाकर एंबुलेंस के फेरे बढ़ाए जाने के मामले कई जगहों पर सामने आए हैं। इसके तहत अब प्रदाता कंपनी को हुए भुगतान और वास्तविक मरीजों की संख्या, पीसीआर में दिए गए आधारकार्ड नंबर व मोबाइल नंबर जांचे जाएंगे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें