ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठअल्पसंख्यक अधिकार हासिल करने को एकजुट हो

अल्पसंख्यक अधिकार हासिल करने को एकजुट हो

अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के मौके पर मंगलवार को अल्पसंख्यक कल्याण एंव वक्फ विभाग तथा दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की ओर से संगोष्ठी का आयोजन हुआ। इसमें दिव्यांग अल्पसंख्यकों को सहायता उपकरण वितरण किए गए।...

अल्पसंख्यक अधिकार हासिल करने को एकजुट हो
हिन्दुस्तान टीम,मेरठWed, 19 Dec 2018 01:37 AM
ऐप पर पढ़ें

अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के मौके पर मंगलवार को अल्पसंख्यक कल्याण एंव वक्फ विभाग तथा दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की ओर से संगोष्ठी का आयोजन हुआ। इसमें दिव्यांग अल्पसंख्यकों को सहायता उपकरण वितरण किए गए। साथ ही पुत्री विवाह योजना के तहत 15 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किए। वक्ताओं ने योजनाओं के प्रचार-प्रसार की कमी पर चिंता जताते हुए कहा कि अल्पसंख्यकों को अधिकार पाने के लिए एकजुट होना होगा। अल्पसंख्यक एकजुट हो जाएंगे तो वह बहुसंख्यक बन जाएंगे।

दिल्ली रोड स्थित चैंबर कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज सभागार में कार्यक्रम हुआ। अध्यक्षता नायब शहर काजी जैनुर राशिद्दीन सिद्दीकी ने किया। संचालन दानिश महमूद ने किया। वक्फ निरीक्षक रचना तोमर ने अल्पसंख्यक अधिकार दिवस की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर प्रकाश डाला। साथ ही राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अल्पसंख्यकों को क्या-क्या अधिकार प्राप्त है तथा भारतीय संविधान में अल्पसंख्यकों के अधिकारों और सरकारों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही अल्पसंख्यको की विशेषकर अल्पसंख्यक महिलाओं की शिक्षा की महत्ता पर भी प्रकाश डाला। मनसबिया अरेबिक कॉलेज के प्रधानाचार्य सैय्यद मोहम्मद अफजाल नकवी ने अल्पसंख्यकों को उनके अधिकार के संबंध में जागरूक करने पर बल दिया।

सरदार सरबजीत सिंह कपूर ने सरकार से सिख समुदाय की समस्याओं के समाधान के लिए सिख बोर्ड के गठन की मांग रखी। बौद्ध समुदाय से ज्ञान ज्योति ने इस तरह के आयोजनों को एक सार्थक कदम बताया तथा संवैधानिक अधिकारों पर अपने विचार रखे। कहा कि एक जिला स्तर पर समिति भी बनाई जाए। ताकि योजनाओं का प्रचार-प्रसार हो।

एचके जैन एडवोकेट ने जैन समुदाय को अल्पसंख्यक प्रमाण-पत्र जारी करने में विभागीय सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। इस दौरान मदरसा आधुनिकरण योजना के तहत नियुक्त शिक्षकों को तीन साल से मानदेय मद में बजट नहीं आने का मुद्दा उठाते हुए भुगतान की मांग की। डेनियल मसीह ने सुझाव दिया कि इस तरह का आयोजन प्रत्येक दो माह में होना चाहिए। इसमें सभी वर्गों के प्रतिनिधि शामिल हो तथा हर वर्ग के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सकें। उत्तर प्रदेश मदरसा बोर्ड के पूर्व सदस्य अतहर काजमी ने कहा कि अनौपचारिक रूप से एक समिति का गठन किया जाए। जो सरकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुचाने में सहायक हो।

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के उपनिदेशक मोहम्मद तारिक ने केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। साथ ही लोगों के सुझावों पर प्रत्येक दो माह में इस प्रकार के आयोजन करने पर अपनी सहमति दी। कहा कि फरवरी में एक कार्यक्रम रेलवे रोड मंसबिया में कराया जाएगा। यह भी आश्वासन दिया कि सभी वर्गों को विभाग की ओर से हर प्रकार की सहायता दी जाएगी। उनकी समस्या के समाधान के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। नेहा गोयल ने कार्यक्रम में अतिथियों और आगुंतकों का आभार जताया। अंत में अल्पसंख्यक शादी अनुदान योजना के 15 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किए। 19 दिव्यांगों को सहायता उपकरण वितरित किए गए। कार्यक्रम में एसके जैन, सुनील जैन, गुरचरण सिंह, वीरेंद्र कुमार गुप्ता, शोएब, सुलतान, संजीव, सुनील, तरुण, जाहिद, रोहित, आशीष, शाईस्ता, चंचल गर्ग, शम्स कादरी, इस्लामुद्दीन आदि मौजूद रहे।

मदरसों की झूठी शिकायत कर बदनाम किया जा रहा

मेरठ। कार्यक्रम में शम्स कादरी और जैनुर राशिद्दीन सिद्दीकी ने कहा कि कुछ लोग मदरसों की झूठी शिकायत कर मदरसों को बदनाम कर रहे है। इसके पीछे ब्लैकमेलिंग की कोशिश होती है। कहा कि यदि मदरसों पर कार्रवाई होती है तो फिर उसके जिम्मेदार अफसरों पर भी कार्रवाई हो। उपनिदेशक मोहम्मद तारिक ने मदरसों को क्लीन चिट देते हुए कहा कि ब्लेकमेलरों से बचें। कहा कि गली-मोहल्लों में चलने वाले कुछ छोटे मदरसे मानक पूरे नहीं कर रहे। दानिश महमूद ने कहा कि ब्लेकमेकर शिकायत करके अफसरों और मदरसा संचालकों पर दवाब बनाते है। ताकि उनसे गलत कार्य हो जाए।

वाद-विवाद प्रतियोगिता में छात्राओं ने दिखाया हुनर

मेरठ। इस्माईल नेशनल महिला पीजी कॉलेज में मंगलवार को वाद-विवाद समिति की ओर से वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इसका विषय बढ़ते प्रदूषण के लिए सरकार उत्तरदायी रहा। कार्यक्रम का प्रारंभ प्रधानाचार्या डॉ. नीलिमा गुप्ता ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस दौरान महाविद्यालय की 20 छात्राओं ने विषय के पक्ष-विपक्ष में अपने-अपने विचार रखें। मौके पर डॉ. दीपा त्यागी, डॉ. वंदना शर्मा, डॉ. दीप्ति कौशिक, डॉ. सपना शर्मा, डॉ. वंदना भारद्वाज, डॉ. कुलज्योतसना, सुमन मिश्रा, मनीषा गोयल, चित्रा त्यागी, नीतू कंसल, राखी आदि मौजूद रहीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें