ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठकॉलेजों में प्रवेश को एमएड काउंसिलिंग आज से

कॉलेजों में प्रवेश को एमएड काउंसिलिंग आज से

मेरठ। वरिष्ठ संवाददाता विवि से संबद्ध निजी और एडेड कॉलेजों में रिक्त सीटों पर...

कॉलेजों में प्रवेश को एमएड काउंसिलिंग आज से
हिन्दुस्तान टीम,मेरठSat, 16 Jan 2021 03:10 AM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ। वरिष्ठ संवाददाता

विवि से संबद्ध निजी और एडेड कॉलेजों में रिक्त सीटों पर एमएड में प्रवेश के लिए आज से 20 जनवरी तक ऑनलाइन काउंसिलिंग होगी। बीएड की तर्ज पर विवि में पहली बार एमएड की ऑनलाइन काउंसिलिंग कराई जा रही है।

16 जनवरी को 210-160, 17 जनवरी को 159-140, 18 जनवरी को 139-120 और 20 जनवरी को 210-72 मेरिट इंडेक्स के छात्रों की काउंसिलिंग होगी। इस इंडेक्स में एकेडमिक और एंट्रेंस दोनों के अंक शामिल हैं। छात्र पांच कॉलेजों की च्वाइस भर सकेंगे। काउंसिलिंग के लिए छात्रों को www.ccsuniversity.ac.in पर जाते हुए एडमिशन-रजिस्ट्रेशन फॉर्म के विकल्प पर जाना होगा। एंट्रेंस टेस्ट वाले विकल्प को क्लिक करते हुए नए पेज पर जाकर लॉगइन करना होगा। फॉर्म नंबर एवं पासवर्ड का प्रयोग करके छात्र विकल्प भर सकेंगे। विकल्प के बाद पांच हजार रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। विवि के आवंटन रिजल्ट जारी करने के बाद छात्र ऑफर लेटर निकालकर प्रवेश लेंगे। एडेड कॉलेज में प्रवेश होने पर कॉलेज को अपनी फीस काटते हुए छात्र को पांच हजार रुपये से बाकी राशि लौटानी होगी। सेल्फ फाइनेंस पर यह नियम लागू नहीं होगा।

एक फरवरी से होंगी प्रोफेशनल बैक परीक्षाएं

मेरठ। चौ.चरण सिंह विवि कैंपस और कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम में बीबीए, बीसीए, बीए-एलएलबी, बीजेएमसी, बीएससी कंप्यूटर साइंस, बीपीईएस, एमपीएड, एमजेएमसी, एमआईबी, एमएससी माइक्रोबॉयोलॉजी, एमएससी बॉयो इंफोर्मेटिक्स, एमसीएस-एमएससी कंप्यूटर सांइंस, एमएफए, एमपीईएस के स्पेशल बैक एवं बैक जबकि वार्षिक में बीलिब, बीपीएड, बीए-एलएड, बीए-बीएड, बीपीटी, बीओटी, बीएमएलटी, एमओटी, एमएससी नर्सिंग के बैक एक फरवरी से होंगे। परीक्षाएं 12 फरवरी तक चलेंगी। परीक्षाएं 2.30-4.30 और तीन से पांच बजे की पाली में होंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें