DA Image
15 अप्रैल, 2021|12:23|IST

अगली स्टोरी

15 जून तक हर हाल में करें गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए जमीन अधिग्रहण : मुख्यमंत्री

15 जून तक हर हाल में करें गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए जमीन अधिग्रहण : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेरठ से प्रयागराज के बीच गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए 12 जिलों में जमीन अधिग्रहण का काम 15 जून तक पूरा करने का निर्देश दिया है। गुरुवार को अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री ने कहा कि हर जनपद में इस काम के लिए प्रशासन तत्काल स्क्रीनिंग शुरू कराएं। किसानों से समन्वय बनाने को अच्छी छवि वाले रिटायर्ड अधिकारियों की मदद लेने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को उनकी एक-एक इंच जमीन का मुआवजा सम्मानपूर्वक दिया जाए।

मुख्यमंत्री ने 12 जिलों के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस में निर्देश दिया कि गंगा एक्सप्रेस वे के लिए तुरंत स्क्रीनिंग शुरू कराएं और पता कराएं कि कहां-कहां जमीन अधिग्रहित की जानी है। सर्वे का काम जल्द से जल्द पूरा कराएं। किसानों के साथ बातचीत करें और उन्हें भी जानकारी दें। ऐसा नहीं होना चाहिए कि बाद में कोई समस्या हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। इस काम के लिए रिटायर्ड अधिकारियों की मदद लें, जिनकी छवि ईमानदार रही हो। इन रिटायर्ड अधिकारियों की मदद से किसानों से समन्वय बनाए। 15 जून तक हर हाल में जमीन अधिगृहण का काम पूरा कराए। इस दौरान पंचायत चुनाव में व्यवस्था बनाने के लिए एक माह का समय लगेगा, लेकिन बावजूद इसके सुनिश्चित कराए कि काम समय पर पूरा हो सके।

पहले सौ किसानों का होगा सम्मान

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसानों में कोई भी नकारात्मक भाव नहीं होना चाहिए। किसानों में सम्मान और सुरक्षा का भाव रहे, यह सरकार और प्रशासन की जिम्मेदारी है। कहा कि हर जिले में सबसे पहले गंगा एक्सप्रेस वे के लिए जमीन की रजिस्ट्री कराने वाले किसानों को सरकार सम्मानित करेगी। रजिस्ट्री के दौरान किसानों के बैठने, पानी, मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था प्रशासन सुनिश्चित कराए।

यूपीडा को जल्द भेजें प्रस्ताव

वीसी के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी कई जिलों में यूपीडा को बाहर से भेजे जाने वाले प्रस्ताव भी पूरे नहीं है। प्रस्ताव जल्दी भेजें। इस काम में अनावश्यक देरी न हो। प्रस्ताव मिलने के बाद इन्हें मंजूर कर अधिसूचना जारी कराई जाएगी। मुख्यमंत्री ने सख्त लहजे में कहा कि अभी तो कई जिलों में प्रस्ताव भी पूरे नहीं हो पाए हैं, ऐसे में जमीन की रजिस्ट्री कैसे होगी।

प्रदेश का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है। इसलिए जनपद स्तर पर तेजी से कार्रवाई करते हुए काम आगे बढ़ाएं। इस काम को सबसे प्रमुखता पर रखें। सबसे बड़े प्रोजेक्ट से प्रदेश की अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा। वीसी के दौरान कमिश्नर अनीता सी. मेश्राम, डीएम के.बालाजी, अपर आयुक्त रजनीश रॉय, एडीएम प्रशासन मदन सिंह, एडीएम वित्त सुभाष चंद प्रजापति मौजूद रहे।

कोरोना को लेकर भी निर्देश

कोरोना के बढ़ते केस को लेकर अलर्ट किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र, केरल समेत पांच राज्यों से आने वाले यात्रियों को लेकर सतर्कता का आदेश दिया। इन यात्रियों को क्वारंटाइन और कोविड जांच की व्यवस्था कराने को कहा। इसके अलावा एयरपोर्ट पर एंटीजन जांच कराने, जिलों में आरटीपीसीआर जांच बढ़ाने का निर्देश दिया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Acquire land for Ganga Expressway by June 15 Chief Minister