DA Image
25 जनवरी, 2020|2:40|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

घर-घर जलेगी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की अलख, चलेगा अभियान

घर-घर जलेगी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की अलख, चलेगा अभियान

सरकार की ओर से बेटियों के लिए विशेष कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ें, इस पर विशेष जोर है। बेटियों को आत्मरक्षा के गुर सिखाने के साथ ही उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए भी विशेष अभियान की तैयारी है।

इसके तहत केंद्र सरकार की ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजनपा के अन्तर्गत अभियान चलेगा। बालिकाओं के बेहतर भविष्य के लिए 20 से 26 जनवरी तक राष्ट्रीय बालिका दिवस पूरे सप्ताह मनाया जाएगा। इसमें घर-घर जाकर बेटियों की शिक्षा, उनके स्वाथ्य और सरकारी योजनाओं की जानकारी अभियान के तहत जानकारी दी जाएगी।

जिला प्रोबेशन अधिकारी शत्रुघ्न कन्नौजिया ने बताया कि भारत सरकार महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में सप्ताह आयोजित करने के निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत विभाग की ओर से 20 से 26 जनवरी तक बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सप्ताह मनाया जाएगा। बताया कि घर-घर जाकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। 20 जनवरी को पहले दिन हस्ताक्षर अभियान चलेगा और शपथ दिलाई जाएगी। यह जिले के हर ब्लॉक में चलेगा। 21 जनवरी को प्रभात फेरी निकाली जाएगी और घर-घर जाकर जागरूक किया जाएगा। 22 जनवरी को स्कूलों में विशेष रूप से अभियान चलेगा। इसमें विद्यालयों में पोस्टर, वॉल पेंटिंग और स्लोगन प्रतियोगिता होगी। 23 जनवरी को सामुदायिक बैठकें होंगी। इसमें विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी महिलाओं को भी जोड़ा जाएगा, जो अभियान का हिस्सा बनेंगी। 24 जनवरी को नुक्कड़ नाटक, फिल्म शो और लोकगीत- संगीत के जरिए जागरूकता अभियान को रफ्तार दी जाएगी। 25 जनवरी को ग्राम सभा और महिला सभा में चाइल्ड प्रोटेक्शन पर सेमिनार होगी। शिशु एवं मातृत्व संबंधी सरकारी योजनाओं के विषय में बताया जाएगा। 26 जनवरी को समापन के मौके पर जिला स्तरीय सम्मेलन होंगे।