ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठछह-सात अक्तूबर को होगा 008-010 का पेपर

छह-सात अक्तूबर को होगा 008-010 का पेपर

मेरठ। वरिष्ठ संवाददाता स्नातक अंतिम वर्ष के साथ क्वालीफाइंग पेपर का फॉर्म भरने वाले...

छह-सात अक्तूबर को होगा 008-010 का पेपर
हिन्दुस्तान टीम,मेरठSat, 19 Sep 2020 03:10 AM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ। वरिष्ठ संवाददाता

स्नातक अंतिम वर्ष के साथ क्वालीफाइंग पेपर का फॉर्म भरने वाले छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं छह और सात अक्तूबर को होंगी। विवि ने पर्यावरण अध्ययन एवं सामान्य जागरुकता की दोनों परीक्षाएं तय करते हुए कार्यक्रम जारी कर दिया है। पूर्व में जारी परीक्षा कार्यक्रम में ये दोनों ही पेपर कोड शामिल नहीं हो सके थे। इन पेपर की परीक्षा केवल उन्हीं छात्रों की होगी जिन्होंने फाइनल ईयर के पेपर के साथ क्वालीफाइंग का परीक्षा फॉर्म भरा था। इन पेपर को तीन साल में कभी भी पास करना अनिवार्य है।

विवि के इस फैसले से मेरठ-सहारनपुर मंडल के हजारों छात्रों को राहत मिल जाएगी। विवि के अनुसार बीए, बीकॉम, बीएससी और बीएससी फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स में पेपर कोड ए, बी, सी एवं सी-008 में पर्यावरण अध्ययन का पेपर छह अक्तूबर को जबकि सामान्य जागरुकता पेपर कोड ए एवं बी-010 का पेपर सात अक्तूबर को होगा। दोनों ही पेपर 2.30 से चार बजे की पाली में होंगे। पेपर ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर हैं और डेढ़ घंटे के होंगे। विवि के पूर्व में जारी परीक्षा कार्यक्रम में ये पेपर शामिल नहीं होने से छात्र परेशान थे और कॉलेजों में चक्कर काट रहे थे।

एक्स और बैक के छात्रों को भी प्रमोशन देने की तैयारी

मेरठ। चौ.चरण सिंह विवि से संबद्ध कॉलेजों में प्रथम एवं द्वितीय वर्ष में एक्स-बैक के छात्र-छात्राओं को भी प्रमोशन देने की तैयारी शुरू हो गई है। प्रो.मृदुल कुमार गुप्ता, प्रो.हरे कृष्णा, प्रो.संजय भारद्वाज, डॉ.एसके त्यागी और डॉ.मुकेश कुमार की समिति ने परीक्षा नियंत्रक को अपनी रिपोर्ट सौंपते हुए उक्त कार्रवाई की संस्तुति की है। रिपोर्ट के अनुसार प्रथम वर्ष में ऐसे छात्र जिनका किसी विषय में बैक था और वे द्वितीय वर्ष में प्रवेश ले चुके थे, लेकिन पेपर नहीं हुआ उन सभी को प्रमोट कर दिया जाएगा। इसी तरह दूसरे वर्ष में एक्स का फॉर्म भरने वाले छात्रों को भी अंतिम वर्ष में प्रमोट कर दिया जाएगा। हालांकि, इन सभी छात्रों को अगले वर्ष होने वाली परीक्षाओं के साथ अपने बैक और एक्स के पेपर को पास करना अनिवार्य होगा। एक्स और बैक को पास करने के बाद ही छात्रों को डिग्री के लिए अर्ह माना जाएगा। विवि के इस फैसले से 30 हजार से अधिक छात्रों को राहत मिल जाएगी। अभी तक की व्यवस्था में बैक और एक्स के छात्रों को प्रमोट नहीं किया गया है। छात्र इसका विरोध कर रहे हैं। छात्रों के अनुसार इस व्यवस्था से उनके दो वर्ष बेकार हो जाएंगे। हालांकि, उक्त प्रस्ताव पर अभी कुलपति की संस्तुति बाकी है। संस्तुति के बाद ही विवि इसमें आगे की कार्रवाई कर सकेगा। विवि फाइनल ईयर की परीक्षा फिलहाल करा रहा है। यदि इसमें भी बैक या एक्स के छात्र बचते हैं तो विवि बीएड के साथ इनके पेपर करा सकता है। विवि प्रशासन के अनुसार यदि एक्स या बैक छात्रों को प्रमोशन के समिति के प्रस्ताव पर निर्णय नहीं होता तो इनके पेपर भी बीएड के साथ कराए जा सकते हैं। विवि अगले एक-दो दिन में इसकी स्थिति स्पष्ट कर देगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें