ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊसमय बढ़ने के बावजूद किसानों से नहीं हो रही गेहूं की खरीद

समय बढ़ने के बावजूद किसानों से नहीं हो रही गेहूं की खरीद

मऊ। क्रय केन्द्रों पर टोकन प्राप्त किसानों के गेहूं खरीद का समय बढ़ने के दूसरे दिन भी खरीद नहीं हो सकी। केन्द्र प्रभारी द्वारा बताया जा रहा है कि...

समय बढ़ने के बावजूद किसानों से नहीं हो रही गेहूं की खरीद
हिन्दुस्तान टीम,मऊThu, 17 Jun 2021 11:10 PM
ऐप पर पढ़ें

मऊ। क्रय केन्द्रों पर टोकन प्राप्त किसानों के गेहूं खरीद का समय बढ़ने के दूसरे दिन भी खरीद नहीं हो सकी। केन्द्र प्रभारी द्वारा बताया जा रहा है कि ईमाप मशीन(तौल काटा) न चालू होने से खरीद का कार्य बंद है। ऐसे में किसानों का आक्रोश और बढ़ता जा रहा है। किसानों का कहना है कि अगर ऐसे ही रहा तो 22 जून भी बीत जायेगा और हमारा गेहूं ऐसे ही ट्रलियों में खराब हो जायेगा। किसानों ने अविलम्ब गेहूं खरीद की मांग किया।

दूसरे दिन भी नही हुई खरीद किसान रहे परेशान

दोहरीघाट। सहकारी क्रय केन्द्रों पर 15 रोज से गेंहू बेचने के लिये किसान मारे मारे फिर रहे हैं। गेंहू खरीद की तिथि 22 जून तक हो गयी है। एस एम आई धर्म प्रकाश यादव ने बताया कि दूसरे दिन भी पोर्टल की साइट न चलने से किसानों का गेंहू नहीं लिया गया है। वहीं किसान संजय उपाध्याय ने कहा कि हमारा गेंहू पूरी तरह से अंकुरित हो रहा है तथा बरसात में आज दस दिन से ट्राली पर गेंहू लदा है। लेकिन खरीद न होने से गेंहू से लदी ट्राली के ऊपर तिरपाल डालने के बावजूद पूरी तरह से गेंहू में नमी आ गयी है। उन्होंने सरकार को कोसते हुए कहा कि यह किसानों के साथ क्रूर मजाक है। किसान अवनीश राय, विपुल राय समेत दर्जनो किसानों के ट्राली पर लदी गेंहू क्रय केन्द्र पर खड़ी है तथा अपने नम्बर की प्रतिक्षा कर रहे हैं।

-------------------------

टोकन प्राप्त किसानों ने केन्द्र परिसर में किया प्रदर्शन

चिरैयाकोट। प्रशासन द्वारा गेहूं खरीद का समय 22 जून तक बढ़ाये जाने के बावजूद भी गेहूं क्रय केन्द्रों पर खरीद न होने से गुरुवार को रजिस्ट्रेशन युक्त किसानों ने अनाज सहित चिरैयाकोट विपणन केन्द्र पर प्रदर्शन कर आक्रोश जताया। अविलंब उनके अनाज खरीदे जाने कि मांग की। केन्द्र प्रभारी विपणन अधिकारी रामभवन का कहना है कि अभी भी 37 रजिस्ट्रेशन युक्त किसानों का अनाज खरीदा जाना बाकी है। परन्तु खरीद की समय सीमा बढ़ने के बावजूद भी अब तक ईपाप मशीन(तौल काटा) न चालू होने से खरीद का कार्य बंद है। समस्या उच्य अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। तौल काटा चालू होते ही वंचित किसानों का अनाज खरीद लिया जायेगा।

------------------------

296 किसानों से 1255650 कुंतल खरीद

कोपागंज। राजकीय हाट शाखा क्रय केंद्र प्रभारी अनिल कुमार ने बताया कि सभी खरीदे गये गेंहू को बारिश का मौसम देखते हुए सुरक्षित गोदामों में ट्रकों से भेजवाया जा रहा है। जबकि 22 जून तक गेंहू खरीदने का समय बढ़ा है, लेकिन दो दिनों से साइड बन्द होने से खरीदारी नहीं हो रही है। इससे किसान वापस जा रहे हैं। बताया कि अब तक ब्लाक के कुल 296 किसानों से 12556,50 कुंतल गेहूं की खरीद की जा चुकी है। जबकि 348 किसान ऑनलाइन 14 जून तक टोकन लगा चुके हैं।

----------------------------------

गालिबपुर केन्द्र पर लटका रहा ताला

मुहम्मदाबाद गोहना। साधन सहकारी समिति गालिबपुर का गेहूं क्रय केंद्र में गुरुवार को ताला लटका रहा। ग़ालिबपुर समिति के सचिव मिथिलेश सिंह से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि कांटा मशीन की साइड बंद है। इसलिए खरीद नहीं की जा रही है और गोदाम गेहूं से भरा हुआ है, रखने के लिए जगह नहीं है जो गेहूं गोदाम में रखे गए हैं वह सीलन से ख़राब होने की संभावना बनी हुई है। ठेकेदारों द्वारा इसको अपने ट्रकों से सुरक्षित जगह नहीं ले जा रहे हैं। वही दीपक राय केंद्र मुहम्मदाबाद गोहना का क्रय केंद्र भी बंद है विपणन अधिकारी अनुपमा त्रिपाठी से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि हमारे यहां कांटा मशीन ओपेन नहीं की गई है। इसलिए हम खरीदारी नहीं कर पा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें