ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊटीबी के समूलनाश के लिए कर्मियों को दिया प्रशिक्षण

टीबी के समूलनाश के लिए कर्मियों को दिया प्रशिक्षण

राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन अभियान के तहत टीबी को खत्म करने के लिए जिले के सभी ब्लॉक के सीएचओ, एसटीएस, एसटीएलएस के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन...

टीबी के समूलनाश के लिए कर्मियों को दिया प्रशिक्षण
हिन्दुस्तान टीम,मऊSat, 24 Feb 2024 12:45 AM
ऐप पर पढ़ें

मऊ। संवाददाता । राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन अभियान के तहत टीबी को खत्म करने के लिए जिले के सभी ब्लॉक के सीएचओ, एसटीएस, एसटीएलएस के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन जिला महिला अस्पताल में किया गया है। पहले दिन शुक्रवार को तीन ब्लाक के कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया। जिला क्षय रोग अधिकारी डा.राजकुमार सिंह ने बताया कि टीबी रोगियों को उनके कांटेक्ट में घर के जो भी सदस्य हैं, उनकी जांच कर टीपीटी दें। जांच के बाद टीबी निकले उसे तुरंत उपचार आरंभ करें।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.नन्दकुमार ने बताया कि टीबी मुक्त ग्राम पंचायत के लिए प्रति 1000 की जनसंख्या पर तीन लोगों की जांच करना अनिवार्य है। हेल्थ वेलनेस सेंटर के क्षेत्र में आने वाले सभी मरीजों को समय जांच एवं उपचार पर रखा जाए। इसके साथ ही इलाज के दौरान ही उनको पोषण के लिए निश्चय पोषण योजना का लाभ दिलाया जाए। साथ ही प्रत्येक माह के 15 तारीख को नि:क्षय दिवस मनाए जाने वाली गतिविधि के बारे में विस्तार से कार्यशाला आयोजन में 167 स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया। जिससे कि जमीनी स्तर पर टीबी उन्मूलन के लिए कार्य किया जा सके। प्रशिक्षण को जिला कार्यक्रम समन्वयक जयदेश यादव एवं टीबी एचआईवी को-ऑर्डिनेटर पशुपतिनाथ सिंह द्वारा कार्यशाला में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमें परदहां, बड़रांव एवं दोहरीघाट के सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी एवं सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर कार्यक्रम में असीम अंसारी, प्रमोद सिंह, वीरेंद्र कुमार वर्मा, उदयभान सिंह, बृजेश यादव आदि उपस्थित रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें