ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊबादल छाए रहने से तापमान में आई गिरावट, ठंड बढ़ी

बादल छाए रहने से तापमान में आई गिरावट, ठंड बढ़ी

जिले में मंगलवार को एकाएक मौसम बदला गया। सुबह आसमान में छाई बदरी और चल रही 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ठंडी हवाओ के चलने से लोगो को सर्दी का...

बादल छाए रहने से तापमान में आई गिरावट, ठंड बढ़ी
हिन्दुस्तान टीम,मऊTue, 28 Nov 2023 10:00 PM
ऐप पर पढ़ें

मऊ। जिले में मंगलवार को एकाएक मौसम बदला गया। सुबह आसमान में छाई बदरी और चल रही 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ठंडी हवाओ के चलने से लोगो को सर्दी का अहसास करा दिया। इस दौरान तापमान अधिकतम 27 व न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो कल के तापमान से दो डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं बदले मौसम ने किसानों को चिंता में डाल दिया है। क्योंकि अभी धान की कटाई मड़ाई का कार्य पूरा नहीं हुआ है, तो दूसरी तरफ रवि की बोआई में किसान जुटे हुए हैं। किसान खेतों में गेहूं व आलू की बोआई कर रहे हैं। ज्यादातर किसानों ने आलू की बोआई कर भी दी है। बारिश से बोए गए आलू की फसलों में नुकसान होगा।

मंगलवार की सुबह से ही बादलो का डेरा आसमान में दिखाई दिया। इसी के साथ ही ठंडी हवाएं भी चल रही थी। इसका असर यह रहा की बाजारो में दुकान प्रतिदिन के अपेक्षा मंगलवार को देर से खुली। वहीं सुबह स्कूली बच्चों को भी ठंड से सुकुड़ते दिखाई दिए। मौसम में आये अचानक बदलाव से लोग काफी परेशान दिखने लगे है। आसमान में छाए बादलो व ठंडी हवाओं की वजह से मॉर्निंग वॉक के लिए सुबह निकलने वाले लोग भी अब देर से निकल रहे हैं। ट्रेनों व वाहनों की रफ्तार भी थमना शुरू हो गया है। लम्बी दूरी की तमाम ट्रेनें विलंब से चलने की सूचनाएं मिल रही हैं। वही रेल कर्मियों द्वारा हर दिन रेलवे ट्रैक की सुरक्षा किया जा रहा है, ताकि ठंड में किसी प्रकार की दिक्कत न हो। मौसम में बदलाव की वजह से बच्चे, युवा, बुजुर्ग सहित जानवरों को भी दिक्कत हो रही है। आसमान में दिनभर बदरी छाई रही तथा ठंडी हवाएं चलने से लोग परेशान दिखाई दिए।

बढ़ी ठंड, गर्म कपड़ों के बाजार में बढ़ी रौनक

मऊ। मौसम में आए बदलाव का असर पहले दिन गर्म कपड़ों के बाजार में देखा गया। मंगलवार को दुकानों के बाहर स्वेटर, जैकेट, लेडीज कोट आदि पर भीड़भाड़ देखी गई। संचालक विष्णु ने बताया कि पिछले दो, तीन दिनों से चहल पहल बढ़ी है। स्वेटर, जैकेट, लेडीज कोट समेत कई ऊनी कपड़ों की वैरायटी आई हैं।

सर्दी की शुरुआत होते ही थमने लगी ट्रेनों की गति

मऊ। सर्दी की शुरुआत होते ही ट्रेनों की रफ्तार थमने लगी है। ट्रेनें देरी से अपने गंतव्य पर पहुंच रही है। इस लेटलतीफी के कारण यात्री परेशान रहे। लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों को अधिक परेशानी से गुजरना पड़ रहा है। पिछले कई दिनों से ट्रेनें अपने निर्धारित समय से घंटों के विलंब से चल रही हैं। मंगलवार चौरी-चौरा एक्सप्रेस 30 मिनट, गरीब नवाज एक्सप्रेस 40 मिनट, कृषक एक्सप्रेस 3 घंटा, गोदान एक्सप्रेस 47 मिनट सहित दर्जनों ट्रेंन घंटों विलंब से मऊ जक्शन पहुंची। ट्रेन के देरी से चलने से यात्री परेशान रहे। लंबे रूट पर चलने वाली ट्रेनों के देरी से चलने के कारण यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

हर तीसरा मरीज वायरल बुखार से पीड़ित

मऊ। जिला अस्पताल पर आने वाले मरीजो में वायरल बुखार, सर्दी, जुकाम आदि संक्रामक रोगों से प्रभावितों की संख्या कई गुना बढ़ गई है। सामान्य तौर पर जिला अस्पताल की ओपीडी में आने वाला हर तीसरा शख्स वायरल से ग्रस्त है। वहीं एक राहत भरी खबर यह है कि इस समय जिले में एक भी डेंगू का मरीज नया नहीं मिल रहा है। लेकिन तेजी से फैल रहे वायरल बुखार की चपेट में लोग बड़ी संख्या में आ रहे है। मंगलवार को जिला अस्पताल की ओपीडी में 978 मरीज पहुंचे, जिसमें 80 प्रतिशत मरीज वायरल बुखार थे।

बदलते मौसम में ऐसे करें बचाव

- वायरल बुखार के लक्षण दिखने पर मरीज को परिवार के सदस्यों से अलग कमरे में रखें।

- घर और आस पास सफाई का ध्यान रखें।

- नालियों में गंदा पानी और कूड़ा जमा न होने दें।

- तले-भुने व देर से हजम होने वाले भोजन से परहेज करें। हल्का भोजन ही करें।

- बुखार ज्यादा होने पर डिहाइड्रेशन हो सकता है। ऐसे में मरीज को मौसमी फलों के जूस जैसे तरल पदार्थों का सेवन कराना चाहिए।

- चिकित्सक की सलाह के बिना मरीज को कोई भी दवाई न दें।

- पानी को उबालकर व छानकर पीएं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें