ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊनलकूप ऑपरेटर की मनमानी, गुस्से में किसान

नलकूप ऑपरेटर की मनमानी, गुस्से में किसान

इस बार बरसात कम होने से सूखे के संकट के बीच किसान धान बचाने को जूझ रहे हैं। सरकारी स्तर से नलकूपों को चलाकर सिंचाई कराने का निर्देश तो है पर ऑपरेटरों की मनमानी से आम किसानों को लाभ नहीं मिल रहा।...

नलकूप ऑपरेटर की मनमानी, गुस्से में किसान
खुरहट। हिन्दुस्तान संवादThu, 20 Sep 2018 08:44 PM
ऐप पर पढ़ें

इस बार बरसात कम होने से सूखे के संकट के बीच किसान धान बचाने को जूझ रहे हैं। सरकारी स्तर से नलकूपों को चलाकर सिंचाई कराने का निर्देश तो है पर ऑपरेटरों की मनमानी से आम किसानों को लाभ नहीं मिल रहा। रानीपुर ब्लाक क्षेत्र के भरथीपुर गांव में लगे सरकारी नलकूप का लाभ ऑपरेटर अपने से जुड़े लोगों को ही दे रहा है। इससे फसल सूखती देख अन्य किसानों में जबरदस्त आक्रोश है।

गुस्साए किसान ऑपरेटर के खिलाफ संपूर्ण समाधान दिवस से लगायत सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता को शिकायती पत्र भी दे चुके हैं। बावजूद इसके अब तक न तो उन किसानों के खेतों में पानी खोला गया और न ही ऑपरेटर का स्थानांतरण किया गया। खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार द्वारा भरथीपुर गांव में सरकारी नलकूप संख्या 182 की स्थापना की गई है। पांच सौ मीटर दूरी पर रहने वाले आपरेटर की यहां तैनाती की गई है। सितंबर के प्रथम सप्ताह में गांव के राजकुमार यादव, देवेंद्र यादव, शिव यादव, सुरेंद्र यादव, मूरत यादव, रजनीश यादव, वासदेव यादव सहित दर्जन किसानों ने संपूर्ण समाधान दिवस में शिकायती पत्र दिया। समाधान दिवस प्रभारी को बताया कि उनके गांव में स्थित राजकीय नलकूप का आपरेटर उनके धान की फसल की सिंचाई करने को पानी नहीं चलाने दे रहा। वह दबंग किसानों व अपने परिचितों को मानक के विपरीत प्लास्टिक की पाइप बांधकर पानी दे रहा है।

पानी न देने के सवाल पर बातचीत करने पर वह खुद पार्टी बनकर मारपीट पर आमादा हो जा रहा है। समाधान दिवस में शिकायती पत्र देने के बाद भी बात नहीं बनी तो गांव के युवाओं अमित यादव, राजेश, कल्पनाथ, पंकज, विजय, शिवकुमार आदि ने जिला मुख्यालय पहुंचकर सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंतो को शिकायती पत्र देकर धान की फसल की सिंचाई के लिए पानी चलाने और आपरेटर के स्थानांतरण की मांग की। किसानों का आरोप है कि अधिशासी अभियंता का जल्द ही रिटायरमेंट है। इसलिए वह भी इस दिशा में कोई कार्रवाई करने की जहमत नहीं उठा रहे। इधर उनकी धान की फसल सूखती जा रही है। किसानों ने कहा कि एक-दो दिन में आपरेटर का स्थानांतरण कर सभी को समान रुप से पानी नहीं मिला तो परिवार समेत जिला मुख्यलाय पर धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें