ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊह्यूम पाईप जाम होने से चीनी मिल परिसर पानी से लबालब

ह्यूम पाईप जाम होने से चीनी मिल परिसर पानी से लबालब

तहसील के बनगांवां में स्थित किसान सहकारी चीनी मिल परिसर इन दिनों आसवानी व वेस्टेज के निकलने वाले पानी से लबालब भरा हुआ...

ह्यूम पाईप जाम होने से चीनी मिल परिसर पानी से लबालब
हिन्दुस्तान टीम,मऊMon, 18 Jan 2021 03:08 AM
ऐप पर पढ़ें

घोसी। हिन्दुस्तान संवाद

तहसील के बनगांवां में स्थित किसान सहकारी चीनी मिल परिसर इन दिनों आसवानी व वेस्टेज के निकलने वाले पानी से लबालब भरा हुआ है। इसकी दुर्गन्ध से मिल कर्मचारियों से लगायत आस-पास के क्षेत्रों के लोगों का जीना मुहाल हो गया है। जलजमाव ऐसा हुआ है कि पूरा मिल परिसर तालाब सरीखा नजर आ रहा है।

घोसी के बनगांवा में स्थित किसान सहकारी चीनी मिल में वर्तमान सत्र 2020-21 के गन्ने की तौल व पेराई का कार्य विगत वर्ष नवम्बर माह से ही चल रहा है। गन्ने की पेराई के दौरान मिल के आसवाली विंग से वेस्टेज के तौर लाखों लीटर की भारी मात्रा में तरल पदार्थ निकलता है जिसके लिये नाला निर्माण कर ह्यूम पाईप के जरिये उक्त वेस्टेज को नाले में गिराया जाता है। विगत कुछ दिनों से नाले की ह्यूम पाईप जाम हो जाने व किसानों के खेत्र में हो रहे जल प्रवाह को रोक दिये जाने के कारण उक्त वेस्टेज की निकासी अवरुध्द हो गई है। जिसके कारण मिल परिसर का निचला इलाका गंदे पानी से पूरी तरह से लबालब हो चुका है और मिल परिसर तालाब सरीखा नजर आ रहा है। जलजमाव होने से सबसे बडी समस्या दुर्गन्ध से उत्पन्न हो रही है जिसके कारण चीनी मिल के कर्मचारियों से लगायत आस पास के लम्बे परिक्षेत्र के लोगों को सांस लेना दुश्वार हो गया है तो दूसरी ओर जलजमाव से भयंकर बीमारियों के उत्पन्न होने का खतरा भी मंडराने लगा है। चीनी मिल प्रशासन का आरोप है कि भूमि अधिग्रहण के समय नाला निर्माण के लिये भी सरकार की ओर से जमीन अधिगृहित कर नाले का निर्माण कराया गया था। जिसे वर्तमान में ग्रामीणों द्वारा उक्त नाले पर अक्रिमण कर कब्जा कर लिया गया है और बीच में लगी ह्यूम पाईप भी क्षतिग्रस्त कर अवरुध्द कर दी गई है। जिसके कारण वेस्टेज का निकास नहीं हो पा रहा है तो दूसरी ओर ग्रामीणों का आरोप है कि मिल प्रशासन की लापरवाही से गंदा पानी हमारे खेतों में जमा होकर फसलों को खराब करता था। जिसके कारण हर साल रबी सीजन की फसलें बर्बाद हो जाती थी। बहरहाल जलजमाव की समस्या व उठ रही दुर्गन्ध से मिल कर्मचारियों व आस पास के लोगों को निजात मिलती नहीं दिख रही है।

कोट : जलनिकासी के लिये बने नाले पर ग्रामीणों द्वारा अतिक्रमण कर ह्यूम पाईप को क्षतिग्रस्त कर दिये जाने से जलजमाव की समस्या उत्पन्न हुई है। नाले को साफ कराया जा रहा है जल्द ही पानी निकल जायेगा।

एलपी सोनकर, प्रधान प्रबन्धक- किसान सहकारी चीनी मिल घोसी-मऊ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें