ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊडायलिसिस यूनिट चालू होने से मरीजों को मिली राहत

डायलिसिस यूनिट चालू होने से मरीजों को मिली राहत

जिला संयुक्त चिकित्सालय में डायलिसिस यूनिट शुरू होने से मरीजों व तीमारदारों को राहत मिली है। सबसे ज्यादा लाभ दूर-दराज से आने वाले गरीब मरीजों को मिल...

डायलिसिस यूनिट चालू होने से मरीजों को मिली राहत
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,मऊFri, 17 Sep 2021 03:20 AM
ऐप पर पढ़ें

मऊ । जिला संयुक्त चिकित्सालय में डायलिसिस यूनिट शुरू होने से मरीजों व तीमारदारों को राहत मिली है। सबसे ज्यादा लाभ दूर-दराज से आने वाले गरीब मरीजों को मिल रहा है। डेढ़ सप्ताह के भीतर अब तक 28 से अधिक मरीजों का जिला अस्पताल में नि:शुल्क डायलिसिस किया जा चुका है। सीएमएस ने बताया कि डायलिसिस यूनिट शुरु होने से अब मरीजों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

नगर समेत ग्रामीण अंचल में गंभीर रूप से बीमार मरीजों को डायलिसिस के लिए वाराणसी समेत अन्य गैर जनपद जाना पड़ता था। वहीं, प्राइवेट चिकित्सालयों में डायलिसिस फीस अधिक होने के कारण मरीज व तीमारदार उपचार से वंचित हो जाते थे, लेकिन दो सप्ताह पूर्व जिला अस्पताल में डायलिसिस यूनिट खुल जाने से मरीजों को काफी राहत मिल गया है। डायलिसिस यूनिट में एक दिन में दस से बारह मरीजों का डायलिसिस किया जा सकता है। अभी छह मशीनों पर मरीजों का डायलिसिस किया जा रहा है। जब एक मशीन को हेपेटाइटिस के मरीजों के लिए सुरक्षित रखा गया है। बताते चलें कि जिला अस्पताल में डायलिसिस यूनिट के लिए पिछले दो वर्ष से भी अधिक समय से भवन बनकर तैयार हो चुका था, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण यूनिट की शुरुआत नहीं किया गया है। दो सप्ताह पूर्व पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के माडल पर यूनिट चालू किया गया था। वर्तमान समय में डायलिसिस यूनिट में एरिया मैनेजर के रुप में कृष्णानंद पाण्डेय की तैनाती किया गया है, जबकि दो टेक्निशियन, एक नर्स, वार्ड ब्वाय समेत कुल पांच कर्मचारियों की यहां पर तैनाती किया गया है।

तीन शिफ्टों में की जाती है डायलिसिस

डायलिसिस यूनिट के मैनेजर कृष्णानंद पाण्डेय ने बताया कि यहां पर मरीजों का डायलिसिस तीन शिफ्टों में किया जाता है। पहला शिफ्ट सुबह 7 से 11 बजे तक, दूसरा शिफ्ट अपरान्ह 12 बजे से 4 बजे तक तथा तीसरा शिफ्ट शाम 5 बजे से रात 10 बजे तक डायलिसिस किया जाता है।

विधानसभा चुनाव 2023 के सारे अपड्टेस LIVE यहां पढ़े