ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊइंटरसिटी को बलिया से प्रयागराज तक चलाने की चल रही कवायद

इंटरसिटी को बलिया से प्रयागराज तक चलाने की चल रही कवायद

इंदारा फेफना रूट से चलने वाली 05111 / 05112 छपरा- वाराणसी सिटी इंटरसिटी एक्सप्रेस को जल्द ही संशोधित करके विस्तार दिए जाने की योजना पर रेल प्रशासन...

इंटरसिटी को बलिया से प्रयागराज तक चलाने की चल रही कवायद
हिन्दुस्तान टीम,मऊSun, 24 Oct 2021 11:30 PM
ऐप पर पढ़ें

रतनपुरा। इंदारा फेफना रूट से चलने वाली 05111 / 05112 छपरा- वाराणसी सिटी इंटरसिटी एक्सप्रेस को जल्द ही संशोधित करके विस्तार दिए जाने की योजना पर रेल प्रशासन विचार कर रहा है। उल्लेखनीय है कि इंदारा फेंकना रूट पर वाराणसी जाने के लिए महज एक जोड़ी इंटरसिटी एक्सप्रेस चलती है। इस रूट पर वाराणसी जाने के लिए इंटरसिटी एक्सप्रेस के अलावा अन्य कोई दूसरी सवारी गाड़ी नहीं चलती। बलिया वाया इंदारा होकर प्रयागराज के लिए भी कोई ट्रेन संचालित नहीं है। इन सभी परिस्थितियों का गंभीरता से अवलोकन करने के उपरांत पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन छपरा वाराणसी इंटरसिटी एक्सप्रेस को छपरा की बजाय बलिया से तथा वाराणसी से विस्तार देते हुए प्रयागराज तक चलाने की योजना पर गंभीरतापूर्वक विचार कर रहा है। सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन शीघ्र ही इसकी घोषणा करेगा।

रेलवे सूत्रों के अनुसार इस रेलगाड़ी के विस्तारित संचालन के निमित्त रेलवे की कतिपय इकाइयों की बैठक में सब कुछ तय किया जा चुका है। रेलवे के दूरगामी एवं दूरदर्शिता पूर्ण निर्णय से यात्रियों को अनेकानेक फायदे होंगे। पहले तो छपरा के बजाए बलिया से संचालन तथा प्रयागराज तक विस्तारित किए जाने से काशी तथा प्रयाग की दूरी एक ही ट्रेन से पूरी होगी । जिससे वाराणसी की व्यापारिक, स्वास्थ्य एवं धार्मिक आवश्यकताएं तथा प्रयागराज की शिक्षा तथा उच्च न्यायालय के वाद कारियों की जरूरतें पूरी होगी। रेलवे सूत्रों के अनुसार इसकी घोषणा शीघ्र ही होने वाली है ।इसका ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया गया है। इसके साथ ही दैनिक यात्रा करने वाले यात्रियों ने इंटरसिटी एक्सप्रेस का टिकट रेलवे खिड़की से दिए जाने की मांग रेलवे प्रशासन से की है। क्योंकि ऑनलाइन बुकिंग कराने में कई तरह की व्यावहारिक कठिनाइयां सामने आ रही हैं ।तथा इसमें व्यापारियों,यात्रियों,मरीजों का आर्थिक शोषण हो रहा है। इधर 5 दिनों से रतनपुरा रेलवे स्टेशन पर दोहरीकरण के निमित्त चल रहे कार्य को अब गति दिया जाने के कार्य मैं तेजी आ गई है ।प्लेटफार्म नंबर 2 के निर्माण में जहां पानी लगा हुआ था, वहां पंपिंग सेट लगा कर के उसका पानी निकाला जा रहा है, तो वहीं दूसरी लाइन बिछाने वाले ट्रैक पर महीन गिट्टी बिछाने के कार्य में तेजी आ गई है। इसे देख कर के यात्रियों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें