Mou Shriram praised devotees breaking Dhanush Ramlila - मऊ: रामलीला में धनुष टूटते ही श्रद्धालुओं ने लगाए श्रीराम के जयकारे DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मऊ: रामलीला में धनुष टूटते ही श्रद्धालुओं ने लगाए श्रीराम के जयकारे

मऊ: रामलीला में धनुष टूटते ही श्रद्धालुओं ने लगाए श्रीराम के जयकारे

‘रे नृप बालक काल बस बोलत तोंहि न संभारि, धनुहीं सम त्रिपुरारि धन विदित शकल संसार राजा जनक की नगरी में आयोजित माता सीता के स्वयंवर में भगवान राम ने प्रत्यंचा चढ़ाने की कोशिश ही किया की शिव धनुष खंडित हो गया। इसकी आवाज सुन भगवान परशुराम क्रोध की आग में दहकते हुए जनकपुर में स्वयंवर स्थल पर जा पहुंचे। यहां लक्ष्मण जी के उकसावे वाले बचन ”लखन कहा हंसि हमरे जाना, सुनहू देव सब धनुष समाना” सुनते ही परशुराम का क्रोध सातवें आसमान पर पहुंच गया। यहां लक्ष्मण-परशुराम संवाद प्रारम्भ हुआ तो मेला परिसर में बैठे श्रद्धालुओं ने ज्ञान और क्रोध के वार्तालाप का खूब आनंद उठाया।

घोसी तहसील अन्तर्गत मझवारा क्षेत्र के बाजार स्थित राजकीय आयुर्वेदिक अस्पताल में गुरुवार को धनुष्य यज्ञ मेला के दूसरे दिन गोस्वामी तुलसीदास व्दारा विरचित रामचरितमानस के इस दृश्य का सजीव मंचन किया गया। यहां स्वयंवर मेला मंचन विश्वामित्र संग वनवास को गये राम एवं लक्ष्मण के प्रवेश के साथ ही आरंम्भ हुआ। आकाश मार्ग से यहां आने वाले लंका के राजा रावण व बाणासुर ने अपना परिचय दिया। लंकेश रावण धनुष उठाने का प्रयास करता है पर इतने में आकाशवाणी हुई की उसकी पुत्री को शुभनिशि दानव लेकर जा रहा है। यह सुनते ही लंकापति स्वयंवर स्लि से वापस लंका चला जाता है। अन्य राजा भी धनुष उठाने का प्रयास करते हैं पर उसे हिला भी नहीं पाते हैं। राजा जनक निराश हो उठते हैं और कहते हैं- लिखा न विधि वैदेहि विवाहू , इतना सुनते ही महर्षि विश्वामित्र के संकेत मात्र पर प्रभु श्रीराम धनुष के पास पहुंचते हैं। स्पर्श मात्र से ही शिव धनुष खंडित हो जाता है और भयंकर गर्जना होती है। वहां पहुचे भगवान परशुराम क्रोध जताते हैं। अन्त में नारायण अवतार प्रभुराम को पहचान लेते हैं और अपना धनुष देकर हिमालय को लौट जाते है। इस दौरान अरविंद राय आचार्य, शैलेश राय, अनिल राय, अरुण राय, राजेन्द्र राय, सुशील राय, नवनीत राय, राकेश कुमार गुप्ता, डा संजय राजभर, सुनील कन्नौजिया, रामायन वर्मा आदि मौजूद रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Mou Shriram praised devotees breaking Dhanush Ramlila