DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मऊ: किसी भी कोटे की दुकान से राशन ले सकेंगे उपभोक्ता

जिलापूर्ति अधिकारी नरेन्द्र तिवारी की अध्यक्षता में कोपागंज नगर पंचायत व अदरी के 19 राशन की दुकानों की बैठक पूर्ति निरीक्षक हर्षिता राय की मौजूदगी में हुई। बैठक में योजना के बावत कोटेदारों को निर्देश दिया गया है। साथ ही पोर्टेबिलिटी व्यवस्था का लाभ अगस्त से दोनो नगर पंचायत क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को मिलने लगेगा। बताया कि ये सभी उपभोक्ता किसी भी दुकान से राशन ले सकेंगे।

जिलापूर्ति अधिकारी नरेन्द्र तिवारी ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब लाभार्थी क्षेत्र के किसी भी राशन की दुाकन से राशन ले सकेंगे। प्रदेश सरकार राशन पोर्टेबिलिटी योजना के अन्तर्गत अगस्त माह से यह व्यवस्था लागू किया है फिलहाल यह व्यवस्था सिर्फ नगरीय क्षेत्रो के लिए है। अब इसका लाभ कोपागंज नगर पंचायत व अदरी नगर पंचायत की कुल 19 दुकानो के अन्तर्गत 7894 कार्डधारको को मिलेगा।

राशन पोर्टेबिलिटी योजना के अन्तर्गत जनपद के नगर पंचायत कोपागंज के 12 दुकानो के अर्न्तगत 5264 व नगर पंचायत अदरी के 7 दुकानो के अर्न्तगतं 2630 कार्डधारक है। इस तरह दोनो नगर पंचायतो में कुल कार्ड धारको की संख्या 7894 है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत अभी तक क्षेत्रीय कोटेदारो से राशन लेना उपभोक्ताओं की लाचारी थी। लेकिन अब प्रदेश सरकार ने राशन पोर्टेबिलिटी योजना के तहत नगरीय क्षेत्र के दुकानो को इससे सम्बद्ध कर दिया है। अब कोई राशन लाभार्थी उसी नगरीय क्षेत्र के राशन की दुकान से राशन ले सकेगा। इसका लाभ पाने के लिए लाभार्थी परिवार के सदस्यो का नाम आधार से जुड़ा होना आवश्यक है। इस व्यवस्था के अनुसार राशन उपभोक्ताओं के पास खाद्यान्न पाने का एक महिने में एक बार मौका मिलेगा। पोर्टेबिलिटी योजना की सुविधा मिटटी के तेल के वितरण पर लागू नही होगी। मिटटी का तेल राशन उपभोक्ताओ को अपने मूल राशन के दुकान से ही लेना होगा। माह की 15 तारीख तक पोर्टेबिलिटी योजना के माध्यम से लिए खाद्यान्न की समीक्षा पूर्ति निरीक्षक करेगे। जिन उपभोक्ताओ का अगुठा ई पाक्स मशीन पर नही लग रहा है वह अपनी मूल दुकान से ही राशन ले सकेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Mou Consumers can take ration from any quota shop