ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊमांगों के समर्थन में मदरसा शिक्षकों प्रदर्शन

मांगों के समर्थन में मदरसा शिक्षकों प्रदर्शन

अखिल भारतीय मदरसा आधुनिक शिक्षक संघ के सदस्यों ने मानदेय नहीं मिलने समेत अपनी विभिन्न मांगों को लेकर कलक्ट्रेट पहुंचकर प्रदर्शन व नारेबाजी किया। साथ ही साथ जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपते हुए चेताया कि...

मांगों के समर्थन में मदरसा शिक्षकों प्रदर्शन
हिन्दुस्तान टीम,मऊSat, 05 Jan 2019 11:01 PM
ऐप पर पढ़ें

अखिल भारतीय मदरसा आधुनिक शिक्षक संघ के सदस्यों ने मानदेय नहीं मिलने समेत अपनी विभिन्न मांगों को लेकर कलक्ट्रेट पहुंचकर प्रदर्शन व नारेबाजी किया। साथ ही साथ जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपते हुए चेताया कि अगर उनकी मांगों को जल्द से जल्द पूरा नहीं किया गया तो आरपार का आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे।

जिलाधिकारी को सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि केंद्र सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत चलने वाली मदरसा आधुनिकीकरण योजना में कार्यरत मदरसा आधुनिक शिक्षकों को केंद्र सरकार द्वारा पिछले 33 महीने से मानदेय का भुगतान नहीं किया गया है, इसके कारण उनके सामने गंभीर आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है। शिक्षक भुखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं। स्थिति यह उत्पन्न हो गया है कि वे अपने परिवार का पेट भरने के लिए मेहनत, मजदूरी करने को विवश हो गए हैं। बताते चलें कि एसपीक्यूईएम योजना केंद्र सरकार द्वारा 1993 से देश के विभिन्न राज्यों में निरंतर संचालित है, इसका उद्देश्य शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार कर छात्रों को धार्मिक शिक्षा के साथ आधुनिक विषयों जैसे हिंदी ,अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, कंप्यूटर की शिक्षा प्रदान करके समाज की मुख्यधारा से जोड़ना है। लेकिन मदरसा आधुनिक शिक्षकों को पिछले 33 महीने से मानदेय नहीं प्रदान किया जा रहा है। जिलाध्यक्ष फिरोज अहमद ने कहा कि ऐसे में इन शिक्षकों के परिवार के समक्ष आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है। पूरा परिवार भुखमरी के कगार पर पहुंच गया है। कहा कि योजना का मुख्य उद्देश्य था कि मदरसों की शिक्षा गुणवत्ता सुधार कर छात्रों को धार्मिक शिक्षा के साथ आधुनिक विषयों च्हदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, कंप्यूटर आदि की शिक्षा प्रदान कर मुख्यधारा से जोड़ा जाए। इसमें स्नातक शिक्षकों को छह तथा परास्नातक, बीएड शिक्षकों को 12 हजार रुपये मानदेय देने का प्राविधान है। धरने में सीमा, सुल्तान, शबाना अंजुम, शकीला, परवीन अर्चना उपाध्याय, फिरोज अमहद, कमाल अहमद, मुमताज अली, नेसार अहमद आदि शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें