ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊशौचालय निर्माण का दिया निर्देश

शौचालय निर्माण का दिया निर्देश

विशेष सचिव, लोक निर्माण विभाग, लखनऊ विभाग, लखनऊ/ नोडल अधिकारी जनपद मऊ की अध्यक्षता मंे प्रीति शुक्ला ने शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक कलक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक...

शौचालय निर्माण का दिया निर्देश
हिन्दुस्तान टीम,मऊFri, 14 Dec 2018 10:18 PM
ऐप पर पढ़ें

विशेष सचिव, लोक निर्माण विभाग, लखनऊ विभाग, लखनऊ/ नोडल अधिकारी जनपद मऊ की अध्यक्षता मंे प्रीति शुक्ला ने शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक कलक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में नोडल अधिकारी द्वारा स्वच्छता पर चर्चा करते हुए जनपद में 48 हजार शौचालय का निर्माण कराने के लक्ष्य को जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिये। जो भी शौचालय बनवाये जा रहे हैं उसका उपयोग करने के लिए लोगो को प्रेरित करें। धान खरीद में शिकायत मिलने पर नराजगी व्यक्त करते हुए इस कमियांे को दूर करने के निर्देश दिये तथा लापरवाही मिलने पर सम्बन्धित के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।

नोडल अधिकारी द्वारा बताया गया कि मुख्यमंत्री द्वारा धान खरीद की समीक्षा करने के दौरान कमियां मिलने पर नाराजगी व्यक्त की गयी। नोडल द्वारा प्राथमिक शिक्षा पर विशेष ध्यान देने और जनपद की एक नयी पहचान शिक्षा के क्षेत्र में लाने के लिए चर्चा की जाये। नोडल द्वारा स्वच्छता पर विशेष ध्यान तथा विद्यालयों में कुड़ेदान रखवाने के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता को निर्देश दिये कि खराब सड़कों की जल्द से जल्द मरम्मत करा लें, अन्यथा जॉच में कमी मिलने पर आपके खिलाफ शासन को पत्र लिखा जायेगा। विद्युत विभाग द्वारा सप्लाई के बारे में बताया गया कि शहर में 22 घण्टे और ग्रामीण क्षेत्रों में 17 घण्टे सप्लाई दी जा रही है। नोडल द्वारा सभी अधिकारी को निर्देश दिये कि ई-टेण्डरिंग के माध्यम से कार्य करें। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी से पुछा गया कि डाक्टर की संख्या पर्याप्त है। मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि दो डाक्टरों के पद रिक्त है। पुलिस अधीक्षक द्वारा फोर लेन सड़क बनाये जा रहे कार्यदायी संस्था मानक को ध्यान मंे रखकर कार्य नहीं करा रहें है, जिसके कारण सड़कों पर दुर्घटना अधिक हो रही है। जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्थाओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिये। नोडल अधिकारी द्वारा भू-माफियाओं के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिये। नोडल अधिकारी द्वारा सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि गांव में सार्वजनिक स्थानों पर अतिक्रमण किये गयें है उनकी जॉच कर स्थान को खाली करायें। यदि कोई इसका विरोध करता है तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने के निर्देश दिये। नोडल अधिकारी द्वारा सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि सुबह नौ बजे से 11 बजे तक जनसुनवाई निश्चित रूप से करें। यदि जॉच मंे अधिकारी अनुपस्थित मिले तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जायेगी। जिलाधिकारी द्वारा आवास विकास अधिकारी को निर्देश दिये जनपद के गरीब पात्र लाभार्थियों द्वारा शिकायत की जा रही है कि आवास के नाम पर पैसा लिया जा रहा है। इन शिकायतों की जॉच करते हुए पैसा लेने वाले व्यक्तियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिये। जनपद के सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिया गया कि मुख्यमंत्री हेल्प लाइन द्वारा शिकायतो का निस्तारण निश्चित रूप से उसी दिन कर दें, क्योकि इसकी समीक्षा मुख्यमंत्री द्वारा प्रतिदिन विडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें