DA Image
3 मार्च, 2021|9:01|IST

अगली स्टोरी

दूसरे चरण में आज जिले के सात केन्द्रों पर होगा वैक्सीनेशन

दूसरे चरण में आज जिले के सात केन्द्रों पर होगा वैक्सीनेशन

मऊ। निज संवादाता

कोरोना वैक्सीनेशन के प्रथम चरण में मिली सफलता के बाद दूसरे चरण में शुक्रवार को जिले के सात केन्द्रों पर कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण होगा। सातों केन्द्रों पर स्वास्थ्य विभाग के 1600 अधिकारियों व कर्मचारियों का टीका लगाया जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। जिलाधिकारी व मुख्य चिकित्साधिकारी ने अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए है कि लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

प्रदेश सरकार द्वारा जारी फरमान के अनुसार दूसरे चरण के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया 22 जनवरी से शुरू होगी। जिलाधिकारी अमित सिंह बसंल व मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सतीश चंद्र सिंह ने बताया कि दूसरे चरण के लिए जिले में सात केन्द्रों का निर्धारण किया गया है। इसमें जिला महिला अस्पताल, जिला संयुक्त चिकित्सालय, परदहां, कोपागंज, घोसी, रतनपुरा, फतेहपुर मंडाव को टीकाकरण के लिए केन्द्र बनाया गया है। दूसरे चरण के दौरान 1600 लोगों को कोरोना का टीकाकरण किया जाएगा। दूसरे चरण के दौरान होने वाले टीकाकरण को लेकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पूरी तरह से कमर कस लिया है। जिलाधिकारी ने चेताया है कि दूसरे चरण के दौरान होने वाले टीकाकरण में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगा।

दूसरे चरण के लिए बनाए गए केन्द्र

1. जिला महिला अस्पताल

2. जिला संयुक्त चिकित्सालय

3. परदहां स्वास्थ्य केन्द्र

4. कोपागंज स्वास्थ्य केन्द्र

5. घोसी स्वास्थ्य केन्द्र

6. रतनपुरा स्वास्थ्य केन्द्र

7. फतहपुर मंडाव स्वास्थ्य केन्द्र

कोरोना वैक्सीन को रखने के लिए आया नया फ्रीजर

मऊ। निज संवादाता

दूसरे चरण के तहत जिले के सात केन्द्रों पर होने वाले कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर मुख्य चिकित्साधिकारी ने कोल्ड चेन हाऊस का निरीक्षण किया। कोरोना वैक्सीन के स्टोर के लिए नया फ्रिजर भी सरकार की ओर से मुहैया कराया गया। सीएमओ की देखरेख में नए फ्रिजर को कोल्ड चेन हाऊस में रखा गया।

गुरुवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में सीएमओ डॉ सतीशचंद्र सिंह की अध्यक्षता में स्वास्थ्य अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठक हुई। इस दौरान टीकाकरण के लिए माइक्रो प्लान पर चर्चा की गई। सीएमओ ने बताया कि जनपद में टीकाकरण 22, 28 और 29 जनवरी को किया जाएगा। वहीं 22 जनवरी को जनपद के सात स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीकाकरण किया जाएगा । जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ बीके यादव ने बताया कि जनपद में 10 हजार वैक्सीन पूर्व में आ चुकी है। जनपद में 8,198 लाभार्थी टीकाकरण के लिए पंजीकृत किए गए हैं। 16 जनवरी को 264 लाभार्थियों का टीकाकरण हो चुका है। तीन दिनों 22, 28 और 29 जनवरी को टीकाकरण किया जाएगा, जिसका लक्ष्य 1600 रखा गया है। इसको लेकर बैठक में विचार-विमर्श कर माइक्रोप्लान बना लिया गया है। उन्होंने बताया कि पूर्व में जो वैक्सीन आई है, उसी के अनुसार माइक्रोप्लान बनाया गया है और दूसरी डोज जो 28 दिन बाद लगाई जाएगी। उसके लिए भी वैक्सीन को आरक्षित कर लिया गया है। इस दौरान जैसे-जैसे शासन से और वैक्सीन जनपद को प्राप्त होती हैं तो टीकाकरण सत्रों की संख्या में वृद्धि की जाएगी।

डॉ यादव ने बताया कि जनपद के सात केंद्रों पर तीन दिनों में औसतन 42 सत्र चलाकर टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि घोसी ब्लॉक में 545, कोपागंज में 834, परदहां में 561, रतनपुरा में 687, जिला महिला एवं पुरूष अस्पताल में 1071 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा। सभी सत्रों पर कोविड-19 के नियमों का पूरा पालन कराया जाएगा। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिसकर्मियों की तैनाती रहेगी। बैठक में एसीएमओ नोडल डॉ पीके राय, यूएनडीपी के कामाख्या मौर्य, डब्ल्यू एच ओ के एसएमओ डॉ पदम जैन,यूनिसेफ के डीएमसी सौरभ सिंह,कोर ग्रुप के डीएमसी समशेर अली आदि मौजूद रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:In the second phase there will be vaccination at seven centers in the district today