ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊजनपद की स्वास्थ्य इकाइयों पर मना ‘खुशहाल परिवार दिवस

जनपद की स्वास्थ्य इकाइयों पर मना ‘खुशहाल परिवार दिवस

मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने और परिवार नियोजन कार्यक्रम व उसके साधनों के प्रति जागरूकता एवं स्वीकार्यता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रत्येक...

जनपद की स्वास्थ्य इकाइयों पर मना ‘खुशहाल परिवार दिवस
हिन्दुस्तान टीम,मऊFri, 22 Jan 2021 03:24 AM
ऐप पर पढ़ें

मऊ। निज संवाददाता

मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने और परिवार नियोजन कार्यक्रम व उसके साधनों के प्रति जागरूकता एवं स्वीकार्यता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रत्येक महीने की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जा रहा है। इसी क्रम में जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.सतीशचंद्र सिंह ने बताया कि गुरुवार को जिले के समस्त 09 ब्लॉकों व नगरीय स्वास्थ्य केन्द्रों के साथ संचालित उपकेंद्रों पर उत्साहपूर्वक खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। इस आयोजन में परिवार नियोजन के साधन कंडोम, माला-एन, अंतरा इंजेक्शन, छाया गोली का नि:शुल्क वितरण किया गया। इसके साथ ही स्वस्थ और खुशहाल परिवार के लिये दंपत्ति को नसबंदी आदि साधनों को प्रयोग में लाने के प्रेरित भी किया गया।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा.पीके राय ने बताया कि जनपद के सभी ब्लाकों में संचालित होने वाले स्वास्थ्य केंद्रों, उपकेन्द्रों एवं समस्त वीएचएनडी सत्र पर परिवार नियोजन के प्रति एएनएम, सीएचओ, आशा संगिनी एवं आशा के माध्यम से समुदाय में लोगों को जागरूक किया गया एवं साथ ही अधिक से अधिक लाभार्थियों को परिवार नियोजन की सेवाएं भी दी गई। डीसीपीएम संतोष सिंह व जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रतनपुरा में को 50 महिला नसबन्दी, 10 कॉपर टी, 25 अंतरा तिमाही गर्भ निरोधक इंजेक्शन की नि:शुल्क सेवाएँ दी गईं और 100 छाया गर्भ निरोधक गोली वितरित की गईं। साथ ही आगामी दिवसों में आयोजित नसबंदी शिविरों में पुरुष व महिला नसबंदी के लिए भी प्रेरित किया गया। उन्हें बताया गया कि पुरुष नसबंदी पर लाभार्थी को 3000 रुपये और महिला नसबंदी पर 2000 रुपये प्रतिपूर्ति राशि विभाग के द्वारा दी जाती है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रानीपुर के बीपीएम पूनम सिंह ने बताया कि चिकित्सा अधीक्षक डा.दिनेश कुमार के निर्देशन में ब्लॉक के सभी उपकेंद्रों पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें 02 लाभार्थी महिलाओं को पीपीआईयूसीडी और 02 को आईयूसीडी की सेवा दी गयी। इसके अलावा 01 को अंतरा, 06 को छाया, 12 को माला एन, 181 को कंडोम की सेवा दी गयी। आगामी नसबंदी कैंप के लिए 15 महिलाओं का रजिस्ट्रेशन भी किया गया। परदहां ब्लाक की बीपीएम गुड़िया सिंह ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परदहां के अंतर्गत खुशहाल परिवार दिवस के अवसर पर ब्लॉक में एएनएम, आशा संगिनी एवं आशा कार्यकर्ताओं के जरिये इस कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया जिसमें 07 लाभार्थियों को अंतरा, 05 को छाया, 45 को कंडोम, 21 को माला एन गर्भ निरोधक गोली वितरित की गई। साथ ही आमजन को आगामी होने वाले पुरुष नसबंदी शिविर के लिए जागरूक किया गया। ब्लाक स्तर पर प्रत्येक शक्रवार को होने वाले महिला नसबंदी शिविर के लिए 05 इच्छुक महिलाओं ने पंजीकरण कराया। केंद्र पर डा.डीके सिंह, बीसीपीएम वागीशा, डाटा ऑपरेटर संजय एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें