DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश मऊदीपावली को बाजारों में रौनक

दीपावली को बाजारों में रौनक

हिन्दुस्तान टीम,मऊNewswrap
Mon, 01 Nov 2021 03:03 AM
दीपावली को बाजारों में रौनक

मऊ। दीप पर्व का उल्लास अब धीरे-धीरे जिले में दिखने लगा है। पर्व को देखते हुए जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों की बाजारों में जगह-जगह दुकानें सज गई हैं। रंग-बिरंगी झालरों, भगवान गणेश व लक्ष्मी की मूर्तियों, मिट्टी के खिलौनों की दुकानें सज गई हैं। इन सामानों की खरीदारी भी लोग करने लगे हैं। रविवार को अवकाश होने के बाद भी बाजार में काफी चहल-पहल दिखाई दिया। रोशनी के पर्व दीपावली को लेकर लोगों में काफी उत्साह है। नगर समेत ग्रामीण अंचलों में लोग पर्व को लेकर काफी उत्साहित दिखाई दिए। दीपावली पर्व से पूर्व धनतेरस पर बर्तन, आभूषण, बाइक आदि की दुकानों अभी से सजना शुरु हो गया है। उधर रंग-बिरंगी झालरों की जगह-जगह सजीं दुकानों पर लोग खरीदारी भी करने लगे हैं। स्वदेशी के साथ-साथ चीन निर्मित झालरों की भी लोग बढ़-चढ़कर खरीदारी कर रहे हैं। नगर क्षेत्र के आजमगढ़ स्थित दुकानदार राजेश कुमार, दिनेश कुमार ने बताया कि इस बार दीपावली त्योहार को लेकर लोगों के उत्साह को देखते हुए काफी उम्मीद है। लोग अपने-अपने बजट के अनुसार सामानों की खरीददारी कर रहे हैं। बाजार में बर्तन, भगवान गणेश व लक्ष्मी की मूर्तियों के साथ-साथ मिट्टी के खिलौनों की भी दुकानें जगह-जगह सज गई हैं। नगर क्षेत्र के मिर्जाहादीपुरा, सदर चौक, रौजा बाजार, बालनिकेतन, भीटी चौक, औरंगाबाद आदि स्थानों पर रविवार को छुट्टी का दिन होने के बाद भी काफी चहल-पहल दिखाई दिया।

इलेक्ट्रानिक्स से लेकर मिट्टी के मूर्तियों मांग बढ़ी : इस बार दीपावली पर्व पर लोग इलेक्ट्रानिक लक्ष्मी-गणेश के स्थान पर मिट्टी के बने मूर्तियों की खरीददारी में विशेष रुचि दिखा रहे हैं। स्वदेशी की भावना को जागृत करने के उद््देश्य से कुछ स्वयंसेवी संस्था के सदस्य भी मिट़््टी के बने दीपों, मूर्तियों की खरीददारी को लेकर लोगों को जागरुक भी कर रहे हैं। वैसे तो बाजार में इलेक्ट्रानिक लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों से लेकर मिट्टी के बने मूर्तियों तक की बिक्री काफी तेजी के साथ शुरु हो गया है।

आकर्षक तरीके से सजी रही बर्तन की दुकानें : दीपावली पर्व से पूर्व धनतेरस पर्व को लेकर बाजार में बर्तन की दुकानें विभिन्न स्थानों पर काफी आकर्षक रूप से सजाई गई हैं। नगर क्षेत्र के गाजीपुर तिराहा के पास बर्तन की दुकान लगाए दुकानदार बबलू, राजेश कुमार ने बताया कि पर्व को देखते हुए अलग-अलग प्रकार के बर्तन मंगाए गए हैं। धनतेरस के मौके पर इस बार बर्तनों की अधिक बिक्री होने की पूरी उम्मीद है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें