ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊबोर्ड परीक्षा के लिए चार जोन व 27 सेक्टरों में बंटा जिला

बोर्ड परीक्षा के लिए चार जोन व 27 सेक्टरों में बंटा जिला

यूपी बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन व शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। डीएम अरुण कुमार ने बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर जिले को...

बोर्ड परीक्षा के लिए चार जोन व 27 सेक्टरों में बंटा जिला
हिन्दुस्तान टीम,मऊWed, 08 Feb 2023 12:30 AM
ऐप पर पढ़ें

मऊ। यूपी बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन व शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। डीएम अरुण कुमार ने बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर जिले को चार जोन, 27 सेक्टर में बांटा है। संबंधित एसडीएम जोनल मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर एक-एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की गई है। विभिन्न विभागों के अधिकारियों को स्टैटिक मजिस्ट्रेट बनाया गया है।

यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होंगी, जो चार मार्च तक चलेंगी। जिले में 138 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। शासन के निर्देश पर डीएम अरुण कुमार ने नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए जिले को चार जोन व 27 सेक्टर में बांटकर मजिस्ट्रेट की तैनाती की है। जोनल मजिस्ट्रेट के रूप में एसडीएम मधुबन मनोज कुमार तिवारी, एसडीएम घोसी सुरेश कुमार, एसडीएम मोहम्दाबाद गोहना अवधेश कुमार चौहान व एसडीएम सदर आंनद कनौजिया की तैनाती की गई है। इनके अधीन 27 सेक्टर मजिस्ट्रेट कार्यरत रहेंगे। सेक्टर मजिस्ट्रेट जिलास्तरीय अधिकारियों को बनाया गया है। जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र में पड़ने वाले परीक्षा केंद्रों का नियमित रूप से निरीक्षण करेंगे। वहीं 138 स्टैटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा के दौरान परीक्षा केन्द्र पर तैनात रहेंगे। जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट शांति, सुरक्षा व कानून व्यवस्था के वह प्रभारी होंगे। सेक्टर मजिस्ट्रेट प्रत्येक दिन दोनों पाली की परीक्षाओं का अपने क्षेत्र के आवंटित परीक्षा केंद्रों का नियमित रूप से निरीक्षण करेंगे तथा उसी दिन इसकी रिपोर्ट डीएम को देंगे। वहीं, स्टेटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा से एक घंटा पहले केंद्र पर पहुंचेंगे और केंद्र व्यवस्थापक के साथ परीक्षा को समय से शुरू कराएंगे। जोनल मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र के सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों और थानाध्यक्ष से समन्वय स्थापित कर परीक्षा को नकल विहीन व शुचितापूर्ण ढंग से संपन्न कराएंगे। परीक्षा केंद्रों के आस-पास बाहरी लोगों व संदिग्ध लोगों की भीड़ जमा न होने दी जाए। परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी को किसी प्रकार का शस्त्र, मोबाइल, पेजर, इलेक्ट्रानिक डॉयरी आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इसका उल्लंघन पाए जाने पर आरोपी के खिलाफ सुसंगत धाराओं में कार्रवाई की जाएगी।

स्ट्रांग रूम केंद्र व्यवस्थापक अकेले नहीं खोल पाएंगे

मऊ। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर स्ट्रांग रूम भी बनाए गए हैं। इन स्ट्रांग रूप में प्रश्न पत्र डबल लॉक अलमारी में रखे जाएंगे। स्ट्रांग रूम चौबीस घंटे सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा। स्ट्रांग रूम को अकेले केंद्र व्यवस्थापक नहीं खोल पाएंगे। स्टेटिक मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक की मौजूदगी में ही स्ट्रांग रूम खोला जाएगा।

चार सचल दस्ते परीक्षा पर रखेंगे नजर

मऊ। 16 फरवरी से शुरू हो रही यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से चार सचल दस्तों का गठन किया गया है। इसमें एक सचल दल की अगुवाई खुद जिला विद्यालय निरीक्षक देवेंद्र कुमार गुप्ता करेंगे। वहीं दूसरी टीम का नेतृत्व बीएसए, तीसरी टीम का नेतृत्व डायट प्राचार्य और चौथी टीम का नेतृत्व लेखाधिकारी करेंगे। परीक्षा विभाग के अनुसार सचल दस्तों का गठन करते हुए उन्हें निर्देश दिया गया है कि वे केंद्र पर पहुंचकर सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से परीक्षा केंद्रों की जांच करेंगे। उत्तर पुस्तिकाएं ठीक तरह से वितरित की गई है नहीं यह भी देखा जाना है। यदि कहीं पर भी गड़बड़ी पाई जाती है तो इसकी जानकारी तत्काल कंट्रोल रूम को दी जानी है।

फेक न्यूज पर दोषी पर होगी कार्रवाई

मऊ । बोर्ड परीक्षा में सोशल मीडिया पर फेक न्यूज फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस बार 16 फरवरी से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षा को लेकर शासन की सख्ती के साथ जिला प्रशासन और माध्यमिक शिक्षा विभाग भी कड़ा रवैया अपनाने का मन बना लिया है।

24 घंटे सशस्त्रत्त् पुलिस बल की निगरानी में रहेंगे प्रश्न पत्र

मऊ । प्रश्नपत्र व उत्तर पुस्तिका की निगरानी के लिये 24 घंटे सशस्त्रत्त् पुलिस बल तैनात रहेगा। इसके साथ ही प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिका सीसीटीवी की निगरानी में रहेगी। निगरानी को सीसीटीवी को परीक्षा कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। लखनऊ से भी कभी इसे देखा जा सकता है।

शुचितापूर्ण परीक्षा के लिए पहले होगी बैठक

मऊ। परीक्षा के शुचितापूर्ण आयोजन के लिए परीक्षा आरंभ होने से पहले बैठक का आयोजन किया जाएगा। बैठक में सभी प्रशासनिक व शिक्षा विभाग के अधिकारी सहित पुलिस विभाग के अफसर शामिल होंगे। जिलाधिकारी होने वाली बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस बैठक में बोर्ड की ओर से लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय से सभी को अवगत कराया जाएगा। नकल रोकने के लिए नकल करने वाले विद्यार्थी सहित कक्ष निरीक्षक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई, परीक्षा केन्द्र के 100 मीटर के दायरे में आने वाले फोटोस्टेट की दुकानों को बंद रखने, कक्ष निरीक्षकों से सम्बंधित पाल्यों, सम्बंधियों के उस केन्द्र पर नहीं होने, परीक्षा अवधि के दौरान परिचय पत्र साथ रखने, हाईस्कूल परीक्षा में पहली बार प्रयोग हो रहे ओएमआर से सबंधित कई विवरण सहित महत्वपूर्ण जानकारियां शामिल रहेंगे।

गाइडलाइन का किया जा रहा पालन

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 को नकलविहीन कराने के लिए युद्धस्तर पर तैयारी की जा रही है। 27 सेक्टर, 138 स्टेटिक और 4 जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। नकलविहीन परीक्षा कराने को लेकर बोर्ड की ओर से मिले सभी गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। सीसीटीवी के साथ ही सचल दस्ते की चार टीमें लगातार परीक्षा केंद्रों का भ्रमण करती रहेंगी।

देवेंद्र कुमार गुप्ता, डीआईओएस, मऊ

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें