ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊगोबर की खाद भूमि के लिए आहार : डीएम

गोबर की खाद भूमि के लिए आहार : डीएम

मृदा जीर्णोद्धार एवं उत्पादकता वृद्धि विचार गोष्ठी का आयोजन जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता मंे नगर पालिका कम्यूनिटी हाल बकवल में किया गया। गोष्ठी में जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि फसल...

गोबर की खाद भूमि के लिए आहार : डीएम
हिन्दुस्तान टीम,मऊTue, 26 Nov 2019 01:05 AM
ऐप पर पढ़ें

मृदा जीर्णोद्धार एवं उत्पादकता वृद्धि विचार गोष्ठी का आयोजन जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता मंे नगर पालिका कम्यूनिटी हाल बकवल में किया गया। गोष्ठी में जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि फसल के अवशेषों को न जलाये। इसको जलाने से वातावरण को काफी नुकसान होता है। इसलिए फसल के अवशेषों को जलाये नहीं बल्की इसका उपयोग कम्पोस्ट खाद के रूप मंे करें।

जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि मिट्टी की जांच के अनुरूप ही उर्वरक का प्रयोग करें। इससे मिट्टी के लिए कितनी मात्रा में कौन से उर्वरक का प्रयोग करना है उसका पता चल सके। जिलाधिकारी द्वारा किसानों से अपिल की गयी कि कृषि वैज्ञानिको द्वारा बताये गये तरिके के अुनसार ही खेती करें इससे अपकी खेती अच्छी होगी और आपकी आमदनी दुगुनी होगी। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा गोबर-कचरा को बेकार न फेंकने के लिए कहा गया। क्योंकी गोबर की खाद भूमि के लिए आहार है। गोबर की खाद से फसल काफी अच्छी होती है और इससे किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि इफको खाद का प्रयोग करने से ज्यादा लाभ होता है। इस खाद की यह विशेषता है कि कम लागत से अच्छी फसल उत्पादन करता है एवं इससे पर्यावरण भी काफी सुरक्षित है। जिलाधिकारी द्वारा अधिक से अधिक संख्या में वृक्षारोपण करने के लिए कहा गया क्योकि वृक्षों से हमें आक्सीजन मिलता है जो हमारे जीवन के लिए अति महत्वपूर्ण है। आक्सीजन के बीना मानव का जीवन सम्भव नहीं है। वृक्ष से हमंे शुद्ध वातावरण मिलता है और यह हमंे अनेक प्रकार के रोगो के बचाता है। तथा बताया गया कि आप प्रकृति को जितना सुरक्षित रखेंगे प्रकृति भी आपको उतनी ही सुरक्षा प्रदान करेगी। जिलाधिकारी द्वारा नीम की बहुलता के बारे में बताते हुए कहा कि नीम की दातुन करने से हमारे दातो मंे किसी भी प्रकार का रोग नहीं होता है। इस अवसर पर मुख्य क्षेत्रीय प्रबन्धक इफको वाराणसी राकेश कुमार श्रीवास्ताव, निदेशक जिला सहकारी बैंक मऊ राजेन्द्र सिंह, उप कृषि निदेशक एसपी श्रीवास्तव, मुख्य प्रबन्धक इफको लखनऊ डा.आरके नायक, राज्य विपणन प्रबन्धक इफको लखनऊ ऋषिपाल सहित सम्बन्धित अधिकारी एवं किसान उपस्थित रहंे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें