ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊप्रदर्शनकारियों ने की तोड़-फोड़, लूटने का प्रयास, चक्काजाम

प्रदर्शनकारियों ने की तोड़-फोड़, लूटने का प्रयास, चक्काजाम

एससी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दलित समाज समेत कई संगठनों ने जिले भर में जगह-जगह चक्काजाम और प्रदर्शन किया। इस दौरान घंटों हाइवे से लेकर राजमार्गों पर आवागमन ठप रहा। रानीपुर थाना...

प्रदर्शनकारियों ने की तोड़-फोड़, लूटने का प्रयास, चक्काजाम
मऊ। निज संवाददाता Mon, 02 Apr 2018 08:58 PM
ऐप पर पढ़ें

एससी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दलित समाज समेत कई संगठनों ने जिले भर में जगह-जगह चक्काजाम और प्रदर्शन किया। इस दौरान घंटों हाइवे से लेकर राजमार्गों पर आवागमन ठप रहा। रानीपुर थाना क्षेत्र के कांझा चट्टी पर प्रदर्शनकारियों ने एक दुकान में बंद करान को लेकर तोड़फोड़ की और लूट पाट का भी प्रयास किया। इसको लेकर दो पक्षों में नोक झोक और मारपीट तक हुई। बाद में मौके पर पहुंची पुलिस ने हालात को काबू में किया। उधर पूर्वांचल विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों में दूसरी पाली की परीक्षा के दौरान केन्द्रों पर पहुंचने के लिए परीक्षार्थियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। समय से आधे घंटे लेट परीक्षाथी पहुंचे। कई परीक्षार्थियों के परीक्षा से वंचित रहने की सम्भावना जतायी गयी। जनपद की पुलिस हालात को काबू में करने के लिए चहुंओर हांफती रही। 

एससी एसटी एक्ट में आये सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर सोमवार को सुबह से ही एक वर्ग के साथ कई संगठनों ने जगह-जगह प्रदर्शन करना शुरु कर दिया। इसके साथ ही शहर में भीटी चौक के समीप सैकड़ों की संख्या में महिला और पुरुष ने हाइवे पर चक्काजाम कर दिया। इस दौरान मौके पर मौजूद वाहनों पर डंडों से प्रहार भी किया। घंटों चक्काजाम के बाद सिटी मजिस्ट्रेट समेत कई थानों की पुलिस फोर्स पहुंची तब जाकर मामला शांत हुआ। इस दौरान लोगों ने मांग पत्र सौंपकर एससी एसटी एक्ट में आये सुप्रीम कोर्ट के फैसले को वापस लेने की मांग किया। प्रदर्शनकारी कलक्ट्रेट तक जाने की जिद में अड़े थे, लेकिन अधिकारियों के समझाने के बाद वे शांत हो गये। उधर रानीपुर थाना क्षेत्र के कांझा बाजार में प्रदर्शनकारियों ने एक मशीनरी स्टोर को जबरन बंद कराने की कोशिश की। इसको लेकर दुकानदार से नोक झोक हुई। जिससे आक्रोशित कुछ लोगों ने दुकान में तोड़ फोड़ व लूटपाट करने की कोशिश की। इस दौरान दोनों पक्षों से मारपीट भी हुई। 

जानकारी होते ही मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक शिवाजी शुक्ल दल बल के साथ मौके पर पहुंच गये। लोगों को समझा बुझाकर शांत कराया। दोनों पक्षों से घटना को लेकर रानीपुर थाने को तहरीर दी गयी। प्रदर्शनकारियों ने रामबन कांझा-सरसेना मार्ग पर चक्काजाम कर दिया। ढाई घंटे तक सुबह चले जाम के चलते आवागमन ठप रहा। इस दौरान कई वाहनों के शीशे भी तोड़े गये। घंटों अफरा तफरी का माहौल बना हुआ था। प्रदर्शनकारियों ने केन्द्र व प्रदेश सरकार का पुतला फूंक कर भी विरोध जताया। चक्काजाम और प्रदर्शन के दौरान सबसे ज्यादे परेशानी पूर्वांचल विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयीय परीक्षा में आने वाले परीक्षार्थियों को हुई। कई केन्द्रों पर परीक्षार्थी दूसरी पाली में होने वाली परीक्षा में किसी तरह से ढाई बजे तक पहुंचे। कई परीक्षार्थियों की परीक्षा भी छूट गयी। पूरे जनपद में प्रदर्शन, चक्काजाम को लेकर पुलिस हाफती रही। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें