ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊनेशनल हाइवे पर जानलेवा बना गड्ढा

नेशनल हाइवे पर जानलेवा बना गड्ढा

नेशनल हाइवे पर मिर्जाजमालपुर स्थित पेट्रोल पम्प के निकट स्थित बने विशालकाय गड्ढों में इस साल के अन्दर करीब एक दर्जन से अधिक लोगों की हादसों में जान जा चुकी है। 10 नवम्बर से 12 दिसम्बर के बीच करीब एक...

नेशनल हाइवे पर जानलेवा बना गड्ढा
हिन्दुस्तान टीम,मऊMon, 17 Dec 2018 10:28 PM
ऐप पर पढ़ें

नेशनल हाइवे पर मिर्जाजमालपुर स्थित पेट्रोल पम्प के निकट स्थित बने विशालकाय गड्ढों में इस साल के अन्दर करीब एक दर्जन से अधिक लोगों की हादसों में जान जा चुकी है। 10 नवम्बर से 12 दिसम्बर के बीच करीब एक माह में ही बाइक सवार एक किशोर सहित चार बाइक सवारों की मौत हो गयी। इसके बाद भी जिला प्रशासन और नेशनल हाइवे विभाग निश्चिन्त पड़ा हुआ है। सड़क पर बने गड्ढे़ इतने खतरनाक स्वरूप ले चुके हैं कि इन गड्ढ़ों से बचने के चक्कर में बाइक सवार बीच सड़क पर आ जाते हैं पीछे अथवा सामने से आरहे वाहन की चपेट में आ जाने से दर्दनाक मौत के आगोश में समा जा रहे हैं। एक ही जगह पर सड़क के गड्ढों के कारण लगातार हो रही मौतों से भी विभागीय अथवा प्रशासनिक अधिकारियों के चेहरों पर कोई सिकन देखने को नहीं मिल रही है। अभी तत्काल ही देश की सुप्रीम कोर्ट ने भी प्रदेश में सड़क की गड्ढो के कारण हो रही बेइन्तहां मौतों पर चिन्ता जताते हुए इसे आतंकी घटनाओं में हुई मौतों से तुलना करते हुए सड़क के गड्ढों को उससे काफी बड़ा बताया था। इस गंभीर टिप्पणी के बाद भी प्रशासनिक स्तर पर कोई सकारात्मक कार्रवाई न होने से गड्ढों के कारण हो रही मौतों का सिलसिला जारी है। एक माह के अन्दर एक ही स्थान पर हुई मौतों का विवरण निम्नांकित है।

इनसेट...

केस 1

12 दिसम्बर 2018 की रात करीब 9 बजे घोसी कोतवाली के हाजीपुर गांव निवासी 40 वर्षीय रामजीत घोसी से अपनी बाइक से घर लौट रहे थे। इस दौरान मिर्जाजमालपुर स्थित पेट्रोल पम्प के निकट बने गड्ढों से बचने की चक्कर में पीछे से आ रही ट्रक की चपेट में आ गये। हादसे में मौके पर ही रामजीत की मौत् हो गयी। रामजीत परिवार के एक मात्र कमाउ सदस्य थे और हिमांचल प्रदेश में रेडिमेट कपड़ों का कारोबार करके अपने परिवार की आजीविका चला रहे थे। एक सप्ताह पूर्व ही घर आये थे। उनके आने से परिवार में काफी हंसह खुशी का माहौल था लेकिन सड़क के गड्ढे ने इनकी जिन्दगी छिनने के साथ ही पूरे परिवार की हंसी खुशी हमेशा हमेशा के लिए छिन लिया। हादसे के दिन से ही परिवार के सदस्य एकदम बेहाल पड़े हुए हैं।

इनसेट..

केस 2

20 नवम्बर 2018 की शाम करीब चार बजे कोतवाली के अहमदपुर असना गांव निवासी 15 वर्षीय मो. अनस अपने रिश्तेदार 18 वर्षीय फहद के साथ बाइक पर सवार होकर मऊ अस्पताल में भर्ती अपने छोटे भाई को खाना लेकर जा रहा था। उसके भाई की तबियत ज्यादा खराब थी और उसके परिवार के सदस्य अस्पताल में अलाज के लिए भर्ती कराकर अस्पताल में ही पड़ हुए थे। खाना और कपड़ा लेकर जाते समय मिर्जाजमालपुर पेट्रोल पम्प के निकट स्थित हाई वे के गड्ढों से बचने के चक्कर में बाइक पीछे से आ रही ट्रक की चपेट में आ गई। टक्कर लगते ही अनस ट्रक की दिशा में ही गिर गया और ट्रक उसे कुचलते हुए निकल गयी। अनस की घटना स्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गयी। इस हादसे में गंभीर रूप से घायल बाइक चालक फहद का अभी भी इलाज चल रहा है। अस्पताल में बीमार बच्चे का इलाज करा रहे परिजनों को जानकारी मिलते ही उनके उपर पूरा पहाड़ ही टूट पड़ा।

इनसेट..

केस 3

10 नवम्बर 2018 की रात करीब 10 बजे पिढ़वल मोड़ से खाना खाकर आ रहे बाइक सवार दो युवक सतेन्द्र मौर्य 28 वर्ष निवासी चिरैयाकोट एवं दिवाकर चौबे 35 वर्ष निवासी चण्डेसर आजमगढ़ की नेशनल हाई वे पर मिर्जाजमालपुर के निकट स्थित पेट्रोल पम्प के पास सड़क के गड्ढों से बचने के चक्कर में ट्रक की चपेट में आ जाने से दर्दनाक मौत हो गयी। दोनों युवक घोसी नगर के सीनेमा हाल के पीछे ओरिएण्टल रोड पर किराये के मकान में रहते थे और वाहन चलाकर अपने परिवार का भरण पोषण करते थे। हादसे में घटनास्थल पर ही दोनों युवकों की दर्दनाक मौत से नगर एवं आस पास का पूरा इलाका पूरी तरह स्तब्ध रहा। एक ही साथ दो परिवारों के कमाउ सदस्यों की मौत ने दोनों परिवारों और उनके रिश्तेदारों को झकझोर कर रख दिया। सतेन्द्र का घोसी कस्बा में ही ननिहाल होने तथा बचपन से ही कस्बा में रहने व आने जाने से काफी लोग मर्माहत रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें