ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊडोंगा पूजन के साथ कल से शुरू होगी चीनी मिल में पेराई

डोंगा पूजन के साथ कल से शुरू होगी चीनी मिल में पेराई

तहसील अन्तर्गत बनगांवा में स्थित दि किसान सहकारी चीनी मिल के संचालन में अब मात्र एक दिन शेष है। चीनी मिल चालू करने की तिथि 5 दिसंबर निर्धारित की गई...

डोंगा पूजन के साथ कल से शुरू होगी चीनी मिल में पेराई
हिन्दुस्तान टीम,मऊMon, 04 Dec 2023 12:45 AM
ऐप पर पढ़ें

घोसी, हिन्दुस्तान संवाद । तहसील अन्तर्गत बनगांवा में स्थित दि किसान सहकारी चीनी मिल के संचालन में अब मात्र एक दिन शेष है। चीनी मिल चालू करने की तिथि 5 दिसंबर निर्धारित की गई है। कल जिलाधिकारी अरुण कुमार द्वारा चीनी मिल में डोंगा पूजन के साथ ही वर्तमान पेराई सत्र का शुभारम्भ किया जायेगा। इस बाद 20 लाख कुंतल गन्ना पेराई का लक्ष्य तय किया गया है। वहीं गन्ने की तौल के लिए बनाये गये 15 कांटों पर प्रतिदिन होगी 20 हजार कुंतल गन्ने की तौल करायी जायेगी। मिल प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गया है। चीनी मिल के जर्जर पार्ट को बदलने व रिपेयरिंग का कार्य युद्धस्तर पर कराया जा रहा था जो अब लगभग पूरा हो गया है।

मुख्य गन्ना अधिकारी डा.विनय कुमार सिंह ने बताया कि मिल में गन्ना पेराई का कार्य 5 दिसम्बर मंगलवार को जिलाधिकारी द्वारा पूजन के साथ ही शुरु कर दी जायेगी। गन्ने की तौल कराने को लेकर सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। विगत वर्ष 22 लाख कुंतल के सापेक्ष इस साल गन्ना तौल का लक्ष्य 2 लाख कुंतल कम कर वर्ष सत्र 2023- 24 के लिए चीनी मिल में गन्ना पेराई का लक्ष्य 20 लाख कुंतल निर्धारित किया गया है। बहरहाल लक्ष्य के सापेक्ष चीनी मिल में गन्ने की पेराई किसी भी सत्र में नहीं हो पाती है और मिल प्रशासन के लाख दावे व वादे के बावजूद मिल आधे अधूरे लक्ष्य पर ही गन्ने के अभाव में बंद करनी पड़ती है।

विगत वर्ष के गन्ना मूल्य का हुआ सम्पूर्ण भुगतान

घोसी। विगत वर्ष 2022-23 के पेराई सत्र में कुल 12 हजार से अधिक किसानों ने चीनी मिल में गन्ना की तौल कराई थी। हर साल की भांति बकाये की रकम मिलने को लेकर किसान आशंकित थे, लेकिन चीनी मिल प्रशासन ने कुछ दिन पूर्व ही विगत वर्ष का सम्पूर्ण गन्ना मूल्य भुगतान सम्बन्धित किसानों के खाते में कर दिया गया। इस तरह से चीनी मिल प्रशासन द्वारा विगत वर्ष का गन्ना मूल्य 52 करोड़ 44 लाख 30 हजार का सम्पूर्ण भुगतान कर दिया गया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें