ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊबाढ़ से बचाव की तैयारियों को जून माह में करें पूर्ण : डीएम

बाढ़ से बचाव की तैयारियों को जून माह में करें पूर्ण : डीएम

जिलाधिकारी अरुण कुमार की अध्यक्षता में संभावित बाढ़/अतिवृष्टि के दृष्टिगत जिला स्तरीय फ्लड स्टीयरिंग ग्रुप की बैठक गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में...

बाढ़ से बचाव की तैयारियों को जून माह में करें पूर्ण : डीएम
हिन्दुस्तान टीम,मऊFri, 02 Jun 2023 01:00 AM
ऐप पर पढ़ें

मऊ। जिलाधिकारी अरुण कुमार की अध्यक्षता में संभावित बाढ़/अतिवृष्टि के दृष्टिगत जिला स्तरीय फ्लड स्टीयरिंग ग्रुप की बैठक गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में हुई। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता सिंचाई को निर्देश दिए कि बाढ़ से संबंधित समस्त तैयारियों को जून माह में ही पूर्ण कर ले, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही ना करें। जिलाधिकारी ने वर्तमान में ड्रेनो के सिल्ट सफाई के लिए निविदा प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली। अधिशासी अभियंता सिंचाई को निविदा प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए एवं टेंडर प्रक्रिया में किसी भी वर्तमान एवं पूर्व के माफिया को टेंडर न देने के भी सख्त निर्देश दिए। इस संबंध में शिकायत मिलने पर कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी।

उन्होंने अधिशासी अभियंता सिंचाई को निर्देश दिये कि बाढ़ से बचाव के लिए बंधो के मरम्मत एवं अन्य कार्यों को तहसील स्तर के कर्मचारियों की देख-रेख में कराएं। उन्होंने उप जिलाधिकारी मधुबन एवं घोसी को बंधो के मरम्मत कार्यों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए तथा गुणवत्तापूर्ण ढंग से कार्य कराने के भी निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को खाद्यान्न वितरण एवं बाढ़ के समय भोजन बनाने की समस्या का निराकरण पहले ही कर लेने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि बाढ़ के दौरान वितरित होने वाले खाद्यान्नों की टेस्टिंग कराने के उपरांत ही बाढ़ से पीड़ित लोगों में खाद्यान्न का वितरण कराए। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि पशुओं के चारा एवं टीकाकरण तथा दवाओं की उपलब्धता बाढ़ से पहले ही सुनिश्चित करा लें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को बाढ़ से पूर्व टीमों का गठन कर दवाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने उप जिलाधिकारी मधुबन एवं घोसी को बाढ़ से पूर्व बाढ़ चौकियों का चिन्हांकन करने के निर्देश दिए एवं बाढ़ के दौरान संचालित नाव पर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने तथा छोटी नाव के संचालन पर प्रतिबंध लगाने के भी निर्देश दिए। बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधि द्वारा बाढ़ से संबंधित अनेकों समस्याएं बताई गई जिसका निस्तारण जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को कराने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान अधिशासी अभियंता सिंचाई, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

बंधों में बने होल्स को भरने की हो रही कार्रवाई

मऊ। अधिशासी अभियंता सिंचाई ने बताया कि जनपद में दो नदियां प्रवाहित होती हैं। जिसमें सरयू नदी की जनपद में कुल लंबाई 50 किलोमीटर एवं टोंस नदी की लंबाई 56 किलोमीटर है। इन दोनों नदियों से जनपद के कुल 78 गांव बाढ़ से प्रभावित होते हैं। उन्होंने बताया कि बाढ़ से बचाव के लिए समस्त तैयारियां की जा रही हैं एवं बाढ़ के दौरान सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जिसका नंबर 0547-2220707 है। अधिशासी अभियंता सिंचाई ने बताया कि तटबंधो के मरम्मत, अति संवेदनशील/संवेदनशील स्थलों के चिन्हीकरण एवं संभावित बाढ़ से सुरक्षित रखने के लिए बारिश के दौरान बंधों के कटान तथा बंधों में बने होल्स को भरने की कार्रवाई भी की जा रही है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें