Wednesday, January 26, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश मऊसीएम ने 37 उप स्वास्थ्य केन्द्रों का किया शुभारंभ

सीएम ने 37 उप स्वास्थ्य केन्द्रों का किया शुभारंभ

हिन्दुस्तान टीम,मऊNewswrap
Mon, 06 Dec 2021 03:03 AM
सीएम ने 37 उप स्वास्थ्य केन्द्रों का किया शुभारंभ

मऊ । प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को मऊ जिले के 37 नवीन उप स्वास्थ्य केन्द्रों का वर्चुअल उद्घाटन किया। प्रत्येक नवीन उप स्वास्थ्य केन्द्र में एक-एक एएनएम की भी तैनाती कर दिया गया है। वर्चुअल उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रभारी सीएमओ डॉ. बीके यादव से नवीन उप स्वास्थ्य केन्द्रों के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी हासिल किया। साथ ही साथ जिले के प्रत्येक व्यक्ति को सरकार द्वारा प्रदान की जा रही गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं को हर हाल में प्रदान करने का सख्त निर्देश दिया। चेताया कि स्वास्थ्य सेवाओं में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

नगर समेत ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली गर्भवती महिलाओं, बच्चों के साथ अन्य लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने के उद््देश्य से जिले में 37 नवीन उप स्वास्थ्य केंद्र खोले गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार की अपरान्ह जिले के नवीन 37 उप स्वास्थ्य केन्द्रों का वर्चुअल उद्घाटन किया। वर्चुअल उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रभारी सीएमओ व डीआईओ डॉ. वीके यादव से नवीन उप स्वास्थ्य केन्द्रों के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी हासिल किया। बताते चलें कि जिले में नवीन 37 उप स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण बड़रांव ब्लाक क्षेत्र के मांदी दुल्लह, दोहरीघाट ब्लाक क्षेत्र के भैसा खरग, नुरुल्लाहपुर, जमीन मनौली, फतहपुर मंडाव ब्लाक में चक्कीमूसाडोही, काठतरांव, मोइनुद्दीनपुर, परसिया जयरामगिरी, घोसी ब्लाक में लखनी मुबारकपुर, मुरारपुर बभनौली, खैरामुहम्मदपुर में किया गया है। जबकि कोपागंज ब्लाक क्षेत्र में हथिनी, भरधिया, कसारा, शाहपुर, सरवां, भेलाबांध, चोरपाकला, मुहम्मदाबाद गोहना ब्लाक में चकसहजा, परदहां ब्लाक में रणवीरपुर, गरझौली, रानीपुर ब्लाक में चलहा, चेनपुर, जसरा, गोकुलपुुरा, तेंदुली, उतरेजपुर, सुल्तानपुर, हाफिजपुर, खुरहट तथा रतनपुरा ब्लाक क्षेत्र में कुड़सर, अइलख, पीपरसाथ, भुडसुड़ी खास, गुलौरी, सेमराजपुर में उप स्वास्थ्य केन्द्र का निर्माण किया गया है। नवीन उपकेन्द्रों का उद्घाटन होने के बाद अब जिले के लोगों को काफी बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलने की उम्मीद है।

उप स्वास्थ्य केंद्रों पर मिलेंगी यह सुविधाएं : प्रभारी सीएमओ एवं डीआईओ डॉ. बीके यादव ने बताया कि 37 नवीन उप स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से अब लोगों को काफी बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिलेगी। बताया कि नवीन उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर तैनात एएनएम द्वारा गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की समय-समय पर जांच, टीकाकरण, डिलीवरी के अलावा बच्चों का नियमित टीकाकरण, कोविड टीकाकरण, संचारी रोग के रोगियों के लिए दवाएं उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही साथ सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी देकर उनका लाभ लेने के लिए जागरूक करेंगी। बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए शासन की तरफ से 37 नवीन उप स्वास्थ्य केंद्र खोले गए हैं।

epaper

संबंधित खबरें