ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊपूरे दिन आकाश में उमड़-घूमड़ करते रहे बादल

पूरे दिन आकाश में उमड़-घूमड़ करते रहे बादल

दो दिन से लगातार आकाश में बादलों के उमड़ने-घूमड़ने का सिलसिला जारी है। रविवार की सुबह में हल्की बूंदाबांदी भी हुआ। लेकिन अपरान्ह बाद धूप-छांव व...

पूरे दिन आकाश में उमड़-घूमड़ करते रहे बादल
हिन्दुस्तान टीम,मऊSun, 13 Jun 2021 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

मऊ । संवाददाता

दो दिन से लगातार आकाश में बादलों के उमड़ने-घूमड़ने का सिलसिला जारी है। रविवार की सुबह में हल्की बूंदाबांदी भी हुआ। लेकिन अपरान्ह बाद धूप-छांव व बादलों के उमड़ने-घूमड़ने का सिलसिला चलता रहा। वहीं दूसरी किसान बेसब्री के साथ मानसून के जल्द से जल्द आने का इंतजार करते नजर आए। किसानों का कहना था कि जो बारिश किसानों को अपने खेत की सिंचाई करने के लिए चाहिए वह अभी नहीं हो रही है। बादलों के उमड़ने-घूमड़ने के कारण तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज किया गया, जिले में आज अधिकतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया। तापमान में आई कमी के कारण लोगों को उमस व गर्मी से भी काफी राहत मिल गया है।

नगर समेत ग्रामीण अंचलों में जून माह के दौरान एक तरफ जहां मौसम विभाग मानसून को लेकर एलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं दूसरी तरफ किसान अब बेसब्री के साथ मानसून बारिश का इंतजार कर रहे हैं। जिले में लगातार दो दिनों से बादलों के उमड़ने-घूमड़ने व हल्की बूंदाबांदी तो हो रहा है, लेकिन अभी तक मुकम्मल बारिश नहीं हुआ है। साथ ही साथ किसान बेसब्री के साथ बारिश का इंतजार कर रहे हैं। कोपागंज निवासी किसान दीवाकर कुमार, दीपक, जयप्रकाश चौहान ने कहा कि मानसून पूर्व बरसात से खेतों की अच्छी तरह से जोताई हो जाती है। जोताई से खेतों की घास सूख जाती है। जो किसान नर्सरी डाल चुके हैं उसमें कम जमाव हो रहा है। उधर जल्द मानसून की आस को देखते हुए किसान परिवारों की ओर से खेतों की मेड़बंदी कर धान की रोपाई की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। अभी एक सप्ताह पूर्व हुई बारिश के बाद से किसान खेती को लेकर काफी उत्सुक दिखाई दिए। कृषि विशेषज्ञों ने बताया कि कि गन्ना, बाजरा व मक्के की फसल के लिए कुछ दिन पूर्व हुई बारिश संजीवनी का काम किया है। बाग-बगीचों, आम व जामुन के लिए भी बारिश बेहतर साबित होगी। सब्जी की खेती के लिए बारिश थोड़ी मुश्किल में डालने वाली है, लेकिन जिले की मुख्य फसलों के लिहाज से देखा जाए तो यह बारिश किसी वरदान से कम नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें