ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊकई बूथों पर बीएलओ रहे गायब, जागरूकता का अभाव

कई बूथों पर बीएलओ रहे गायब, जागरूकता का अभाव

जिले में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर संक्षिप्त मतदान सूची पुनिरीक्षण अभियान चल रहा है। दो दिवसीय विशेष कैंप के दूसरे दिन भी युवाओं में उत्साह नहीं...

कई बूथों पर बीएलओ रहे गायब, जागरूकता का अभाव
हिन्दुस्तान टीम,मऊMon, 04 Dec 2023 12:45 AM
ऐप पर पढ़ें

मऊ , संवाददाता । जिले में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर संक्षिप्त मतदान सूची पुनिरीक्षण अभियान चल रहा है। दो दिवसीय विशेष कैंप के दूसरे दिन भी युवाओं में उत्साह नहीं दिखा। कहीं बूथों पर सन्नाटा पसरा रहा तो कहीं इक्का-दुक्का लोग ही फार्म जमा करने पहुंचे। इससे साफ हो गया कि वोटरों में भी जागरूकता की कमी है और बीएलओ में भी जागरूकता की कमी है। रविवार को जिले के 1762 बूथों पर कैंप तो लगाए गए, लेकिन कई स्थानों पर बीएलओ नदारद रहे। इसलिए विशेष अभियान में प्रशासन को सफलता नहीं मिली। कुछ राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि सक्रिय भूमिका निभाते हुए अपने-अपने क्षेत्र में वोटरों को जोड़ने के लिए प्रयास में जुटे रहे। जबकि एसडीएम, तहसीलदार के साथ ही नायब तहसीलदार ने अपने-अपने क्षेत्र में बूथों पर पहुंचे व मतदाताओं को जागरूक करने के साथ ही बीएलओ को जरूरी निर्देश दिए।

जिले में चुनाव आयोग की ओर से इन दिनों मतदाता पुनरीक्षण का कार्य संचालित कराया जा रहा है। बीएलओ घर-घर जाकर नए मतदाताओं को मतदाता सूची में जोड़ने के लिये संलग्न हैं। कुछ विशेष तिथियों पर मतदान केंद्र पर महाभियान चलाया जा रहा है। जहां मतदाता बनने के लिये ग्रामीण आ सकते हैं। इसी क्रम में रविवार को दूसरे दिन भी 1762 बूथों मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत बूथ दिवस का आयोजन हुआ। बूथ दिवस पर बूथों पर मौजूद रहे बीएलओ ने दावा एवं आपत्ति प्राप्त किया। हालांकि अधिकांश बूथों पर सन्नाटा रहा। सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक बूथ दिवस में अधिकांश बूथों पर इक्का दुक्का आवेदक ही पहुंचे। वहीं दोहरीघाट क्षेत्र के बूथ संख्या 127, 128 व 129 प्रावि विद्यालय गोठा प्रथम पर बीएलओ आशीष गुप्ता, गुलशन पाल और आशीष राय बूथ पर मौजूद थे। जबकि प्राथमिक विद्यालय दोहरीघाट भाग-दो पर बने बूथ संख्या 110 पर बीएलओ सुशांत तिवारी, 111 पर नीरज राय, 112 पर संतोष सिंह, 106 पर संजय राव, 107 पर मनोज कुमार उपस्थित होकर मतदाताओं का फार्म जमा कराया। इसी तरह गोठा जूनियर हाईस्कूल पर बने बूथ संख्या 130 से 134 पर बीएलओ मधुमिता गुप्ता, सूरज रावत, गीता, अनिल और सुभाष गोंड के पास मतदाता बनने के लिये कुछ महिलाएं पंक्ति में खड़ी थीं। बूथ संख्या 88 फरसरा खुर्द पर इक्का-दुक्का लोग ही पहुंचे। सिर्फ दस लोग ही आए प्रपत्र लेने के लिए। उनमें से छह ने तत्काल प्रपत्र भरकर जमा भी कर दिया। उनके बैठने के लिए कुर्सी, बेंच और पेयजल की व्यवस्था की गई थी। इस सम्बंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी सत्यप्रिय सिंह ने बताया कि 27 अक्तूबर से चल रहे मतदाता पुनरीक्षण अभियान के तहत आगामी एक जनवरी को 18 वर्ष या उससे अधिक आयु पूर्ण करने वाले मतदाताओं का फार्म-छह भरकर जमा किया जा रहा है और नाम संसोधन, स्थान परिवर्तन के साथ मृतकों का नाम हटाया जा रहा है।

20 नए मतदाताओं को जोड़ा गया

दोहरीघाट । कस्बे में वोटर चेतना महाअभियान के अंतर्गत भाजपा कार्यकर्ताओं ने रविवार को घर-घर संपर्क युवाओं का फार्म भरवाया। पूर्व भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष पंकज मध्देशिया के नेतृत्व में बूथ संख्या 106,107,111,112 पर पहुंचकर 18 वर्ष पूरा कर चुके युवाओं व युवतियों का 20 फार्म बीएलओ को जमा करवाया। इस दौरान राकेश, नीरज, प्रतीक, सुमित, धीरज सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें