ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊहर घर-आंगन में योग करने को किया जागरूक

हर घर-आंगन में योग करने को किया जागरूक

दशवें विश्व योग दिवस पर शुक्रवार को जिले के हर घर-आंगन में योग किया जाएगा। इस बार की थीम 'स्वयं और समाज के लिए योग'...

हर घर-आंगन में योग करने को किया जागरूक
हर घर-आंगन में योग करने को किया जागरूक
हिन्दुस्तान टीम,मऊThu, 20 Jun 2024 11:30 PM
ऐप पर पढ़ें

मऊ। दशवें विश्व योग दिवस पर शुक्रवार को जिले के हर घर-आंगन में योग किया जाएगा। इस बार की थीम 'स्वयं और समाज के लिए योग' है। जिलेभर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में करीब पांच लाख लोग शामिल होंगे। शहर से लेकर प्रत्येक गांव, निजी और सरकारी स्कूलों, अमृत सरोवरों आदि जगहों पर प्रशिक्षकों द्वारा लोगों को योग कराया जाएगा। गुरुवार को प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा रहा। सुबह छह से आठ बजे के बीच योग कराया जाएगा।
हर साल योग दिवस के लिए अलग थीम निर्धारित की जाती है। इस बार 'स्वयं और समाज के लिए योग' थीम है। इस थीम के तहत 15 से 20 जून तक योग सप्ताह मनाया गया। गांवों से लेकर सार्वजनिक स्थानों और सरकारी कार्यालयों में योग शिविर आयोजित कर हर परिवार को योग से जोड़ने का अभियान चला। छह दिनों में योग शिविर में लाखों लोगों को जोड़ा जा चुका है। जिले में प्रशिक्षित प्रशिक्षकों को योग कराने की जिम्मेदारी सौपी गई है। विश्व योग दिवस पर शुक्रवार को मुख्य कार्यक्रम जिला मुख्यालय स्थित डॉ. भीमराव अंबेडकर स्पोर्ट्स स्टेडियम में होगा। यहां हजारों लोग एक साथ योग करेंगे। इसके अलावा पुलिस लाइन, कारागार, तहसीलों, विकास खंड, नगरपालिका, नगर पंचायतों और ग्राम पंचायत स्तर पर सार्वजनिक स्थलों, अमृत सरोवरों पर क्षमता के अनुसार लोग योग करेंगे। इसके लिए गुरुवार को दिनभर तैयारियां की जाती रहीं। मैदानों की साफ-सफाई के साथ कुछ जगहों पर टेंट और जमीन पर मैट बिछाई जाती रही। अफसर दिनभर योजना बनाते रहे। ग्राम पंचायत स्तर पर सभी ग्राम विकास अधिकारियों, प्रधान और खंड विकास अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी क्षेत्रीय आयुवेर्दिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. सत्येंद्र कुमार साहू ने बताया कि सभी विभागों के अधिकारियों से बात हो चुकी है। कार्यक्रम स्थलों पर पेयजल, मैट, बैनर आदि की व्यवस्था कराई जा रही है।

तमसा तट पर कराया गया योगाभ्यास

मऊ। प्रभागीय वन अधिकारी पीके पांडेय के नेतृत्व में गुरुवार को तमसा नदी के गायघाट पर लोगों को योगाभ्यास कराया गया। इस दौरान घाट पर स्वच्छता अभियान भी चलाकर साफ-सफाई की गई। और पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई गई। इस दौरान जिला विद्यालय निरीक्षक देवेंद्र कुमार गुप्ता, रोटरी क्लब के सदस्य प्रदीप कुमार सिंह, इओ दिनेश कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।