ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊ217 जोड़ों ने साथ रहने की खाईं कसमें

217 जोड़ों ने साथ रहने की खाईं कसमें

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत मंगलवार को कलक्ट्रेट परिसर में मंगलवार को समारोह पूर्वक मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का आयोजन किया...

217 जोड़ों ने साथ रहने की खाईं कसमें
हिन्दुस्तान टीम,मऊTue, 28 Nov 2023 09:45 PM
ऐप पर पढ़ें

मऊ। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत मंगलवार को कलक्ट्रेट परिसर में मंगलवार को समारोह पूर्वक मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया। इस आयोजन में जिला पंचायत अध्यक्ष मनोज राय के नेतृत्व में 217 जोड़ों ने एक दूजे का हाथ थामा। इसमें से पांच मुस्लिम जोड़ों का निकाह कराया गया। अधिकारी तथा गणमान्य लोग वर-वधु को आशीर्वाद देने पहुंचे। महिलाओं ने मंगलगीत गाया। कार्यक्रम का शुभारंभ तथागत गौतम बुद्ध एवं डॉ.भीमराव अंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया।
इस वैवाहिक आयोजन में विकास खंड परदहां से 14, कोपागंज से 13, घोसी से 33, दोहरीघाट से 29 फतेहपुर मंडाव से 30, रतनपुर से 28, रानीपुर से 23 मोहम्मदाबाद गोहाना से 30 तथा नगर पंचायत अमिला से 03, कोपागंज से 02, मऊनाथ भंजन से 11 एवं नगर पंचायत घोसी से 01 इस तरह से कुल 217 जोड़ों की शादी करायी गई। जिसमें पांच जोड़े मुस्लिम समुदाय के रहे। समाज कल्याण अधिकारी द्वारा नव विवाहित जोड़ों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के पंजीकृत कलाकार बृजराज चौहान एवं मंजू सरोज द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। विवाह के दौरान वरमाला तथा सात फेरे की रस्में भी पूरी की गई। नव विवाहित जोड़ों को उनकी विवाह कार्यक्रम की यादें संजोने के लिए फोटो एल्बम एवं वीडियो रिकार्डिंग भी उपलब्ध कराई गई। विभाग की तरफ से वधू को उपहार दिया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष मनोज कुमार राय ने कह कि 2017 में भाजपा की सरकार उत्तर प्रदेश में बनी तो सबसे पहले समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं को पहुंचाने का प्रयास किया गया। जिला अध्यक्ष भाजपा नूपुर अग्रवाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आर्थिक रूप से गरीब परिवार की बेटियों की शादी कराई जा रही है। उन्होंने सभी जोड़ों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए आशीर्वाद दिया। क्षेत्रीय महामंत्री सुनील गुप्ता ने कहा कि वर्तमान समय में बेटी के शादी के लिए 51000 का अनुदान दिया जा रहा है। आने वाले समय में इस धनराशि को एक लाख तक करने का प्रदेश सरकार द्वारा प्रयास किया जा रहा है। जिला समाज कल्याण अधिकारी अनुज कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के लिए जनपद को 1300 जोड़ों की शादी के लिए लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जिसके सापेक्ष 232 आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें 15 लाभार्थी अनुपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान अपर जिलाधिकारी सत्यप्रिय सिंह, उपयुक्त स्वत: रोजगार/खंड विकास अधिकारी परदहां सरिता गुप्ता, वरिष्ठ लिपिक परदहां राजेश कुमार, लेखाकार समाज कल्याण अरुण कुमार सहित समस्त एडीओ पंचायत समाज कल्याण सहित संबंधित कर्मचारी एवं हजारों की संख्या में दूल्हा-दुल्हन के परिजन उपस्थित रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें