ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मऊपरीक्षा केंद्रों को लेकर आई 154 आपत्तियां

परीक्षा केंद्रों को लेकर आई 154 आपत्तियां

उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के लिए हुए ऑनलाइन केंद्र निर्धारण को लेकर जिले से करीब 154 आपत्तियां डीआईओएस...

परीक्षा केंद्रों को लेकर आई 154 आपत्तियां
हिन्दुस्तान टीम,मऊThu, 30 Nov 2023 12:30 AM
ऐप पर पढ़ें

मऊ। उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के लिए हुए ऑनलाइन केंद्र निर्धारण को लेकर जिले से करीब 154 आपत्तियां डीआईओएस कार्यालय में दर्ज कराई गई हैं। अंतिम दिन बुधवार को सबसे अधिक कुल 84 आपत्तियां पड़ी। इनमें सबसे अधिक केंद्रों की दूरी को लेकर हैं, तो कुछ केंद्र न बनने पर पड़ी हैं। इनके निस्तारण के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में होने वाली परीक्षा समिति की बैठक में निर्णय लेकर अंतिम सूची का अनुमोदन किया जाएगा।
यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए केंद्रों की सूची बीते दिनों गुरुवार को माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई। इस बार 109 परीक्षा केंद्रों का ऑनलाइन चयन बोर्ड द्वारा किया गया है। सूची में 5 राजकीय, 59 एडेड और 45 वित्तविहीन विद्यालय शामिल हैं। डीआईओएस ने जिले की एनआईसी वेबसाइट पर सूची को अपलोड करा दिया है। 2024 की बोर्ड परीक्षा में जिले से हाईस्कूल के 43066 व इंटरमीडिएट के 41218 विद्यार्थी शामिल होंगे। इस बार जिले में कुल 84284 छात्र परीक्षा देंगे। वहीं बोर्ड द्वारा केंद्रों को सूची जारी करने के बाद विद्यालयों से परीक्षा केंद्र बनाने के लिए आपत्तियां मांगी गई थी। अंतिम दिन बुधवार तक कुल 154 आपत्तियां विद्यालय को परीक्षा केंद्र बनाने, परीक्षा केंद्र निरस्त करने, अधिक क्षमता वाले विद्यालयों ने आपत्ति दर्ज कराई है। इनमें से सबसे अधिक विद्यालय ऐसे हैं जो अधिक दूरी होने के कारण परीक्षा केंद्र को बदलने की मांग कर रहे हैं। वहीं कुछ विद्यालय ऐसे थे जो पिछली बार परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस बार नहीं बनाए गए हैं उन्होंने भी अपनी आपत्ति दर्ज कराई है।

बोर्ड परीक्षा के लिए संभावित 109 केंद्रों की सूची जारी हुई है। सूची जारी होने के बाद 29 नबम्बर तक आपत्तियां मांगी गई थी। अंतिम दिन तक कुल 154 आपत्तियां आई हैं। सभी आपत्तियों को कमेटी के बीच रखा जाएगा। बोर्ड की नियमावली के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

- देवेंद्र कुमार गुप्ता, डीआईओएस

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें