DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मथुरा में आएंगे, तो कृष्णापुरी चौराहे को देख निहाल हो जाएंगे

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी हृदय योजना के अंतर्गत शहर के प्रमुख कृष्णापुरी चौराहे का कायाकल्प हो गया है। योजना में 1 करोड़ 25 लाख रुपये की लागत से चौराहे का चौड़ीकरण, ट्रांसफार्मर शिफ्टिंग, फुटपाथ और पुलिस बूथ निर्माण किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने 15 जून तक इस पूरे काम के फाइनल होने की समयसीमा निर्धारित की है।

बहुत दिन नहीं हुए, जब अलीगढ़, हाथरस और अन्य जिलों के अलावा यमुनापार से आने वाले लोगों का सामना शहर में प्रवेश करते ही बहुत बेतरतीब, गंदे और अतिक्रमण से भरे कृष्णापुरी चौराहे से होता था। रात के समय अंधेरा रहता था, सो अलग। लेकिन केंद्र सरकार की हृदय योजना के अंतर्गत नगर निगम ने इस प्रमुख चौराहे के पुनोरोद्धार-सौंदर्यीकरण का काम शुरू कराया। विगत कई माह से कृष्णापुरी चौराहे पर काम चल रहा है। इसके अन्तर्गत चौराहे पर वेलकम स्टेचू तैयार कराया गया है, जिसमें कई प्रकार की पारंपरिक डिजाइन लगाए गए हैं। स्टेचू के निचले हिस्से में फुव्वारे लगाए गए हैं। इसके साथ ही मनभावन और सजावटी प्रकाश व्यवस्था की गई है।

कृष्णापुरी तिराहे के आसपास अतिक्रमण हटाकर सड़क चौड़ीकरण कराकर फुटपाथ तैयार कराया गया है। डिवाइडर लगाए गए हैं। चौराहे से जुड़ी सभी सड़कों पर विंटेज स्टाइल में प्रकाश व्यवस्था की गई है। शुक्रवार को आई केंद्र सरकार की टीम ने भी इस प्रोजेक्ट की काफी तारीफ की थी। नगर आयुक्त समीर वर्मा प्रतिदिन स्थलीय भ्रमण कर इस कार्य की निगरानी कर रहे हैं।

सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी, कोतवाली में रहेगा कंट्रोल रूम

कृष्णापुरी चौराहे पर चार सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इनका कंट्रोल रूम थाना कोतवाली में रहेगा, जहां से निगरानी की जाएगी। शुक्रवार को केंद्र सरकार की टीम ने इस कंट्रोल रूम का निरीक्षण भी किया था।

यह काम रह गया है शेष

ट्रांसफार्मर शिफ्टिंग के बाद उसके एंगिल को शिफ्ट कराना, स्टेचू के दायीं ओर जिस तरह का बूथ बना हुआ है, उसी तरह पुलिस के लिए दूसरा बूथ बनाने के काम शेष रह गए हैं। इन्हें 15 जून से पहले पूरा कराना है।

कृष्णापुरी चौराहे पर अधिकांश कार्यों का ट्रायल हो चुका है। 15 जून तक सभी काम पूरा कर लिया जाएगा। शहर के सौंदर्यीकरण की दिशा में यह बहुत महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है।

-समीर वर्मा, नगरआयुक्त, नगरनिगम मथुरा-वृंदावन

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Will come in Mathura will be able to see Krishnapuri intersection