ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मथुराअतिक्रमण से नहीं मिल रही वृंदावन को मुक्ति

अतिक्रमण से नहीं मिल रही वृंदावन को मुक्ति

आध्यात्म की नगरी वृंदावन को सड़क, फुटपाथ एवं नाले की पटरियों को अतिक्रमण के साए से मुक्ति नहीं मिल पा रही...

अतिक्रमण से नहीं मिल रही वृंदावन को मुक्ति
हिन्दुस्तान टीम,मथुराThu, 13 Jan 2022 05:35 PM
ऐप पर पढ़ें

आध्यात्म की नगरी वृंदावन को सड़क, फुटपाथ एवं नाले की पटरियों को अतिक्रमण के साए से मुक्ति नहीं मिल पा रही है। नगर निगम के प्रयास के बावजूद अतिक्रमण दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। इससे राहगीरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यही नहीं अतिक्रमण के कारण तिराहा-चौराहा एवं बाजारों में दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है।

बता दें कि नगर के हरिनिकुंज चौराहा, विद्यापीठ चौराहा, बांकेबिहारी मंदिर मार्ग, पुराना शहर, अठखम्भा, बनखंडी महादेव, लोई बाजार, पुराना बजाजा, प्रताप बाजार, मथुरा गेट, टैम्पो स्टैंड, अटल्ला चुंगी, परिक्रमा मार्ग समेत सीएफसी नाले पर दुकानदारों ने अतिक्रमण कर सामान ऐसे सजा रखा है जैसे सरकारी सड़क, फुटपाथ और नाले उनकी अपनी सम्पत्ति हों। स्थिति यह है कि यहां से वाहन तो दूर पैदल राहगीरों का निकलना भी दूभर हो रहा है। यदि कोई राहगीर अतिक्रमणकारियों से रास्ते से सामान हटाने के लिए कहता है तो झगड़े और मारपीट करने पर उतारु हो जाते हैं। विद्यापीठ चौराहा पर दुकानदारों ने दोनों ओर से आधी सड़क और फुटपाथ को ही घेर रखा है। एक तरफ लकड़ी के तख्त और बैंच पर दुकान सजी हुई हैं तो दूसरी ओर गैस के चूल्हे पर दूध की कढ़ाही और उसके आगे बैंच लगा रखी हैं। मथुरा गेट और सीएफसी नाला पर तो कबाड़ियों ने कबाड़ और पुराने सामान की पूरी दुकान ही सजा रखी है। यहां पर सफाईकर्मी नाले की सफाई तो दूर सड़क पर झाड़ू भी सही से नहीं लगा सकते हैं। ऐसा भी नहीं है कि इस बात की जानकारी निगम के अधिकारियों को न हो लेकिन मामला एक विशेष समुदाय से जुड़ा होने के कारण अधिकारी नाले पर हो रहे अतिक्रमण को हटवाने से कतरा रहे हैं। इसका सीधा खामियाजा बाहर से आने वाले श्रद्धालु एवं पैदल राहगीरों को भुगतना पड़ रहा है। कुछ ऐसी ही स्थिति प्रताप बाजार, पुराना बजाजा, लोई बाजार एवं परिक्रमा मार्ग में भी बनी हुई है। जबकि नगर निगम द्वारा बार-बार चलाए जा रहे अतिक्रमण हटाओ अभियान भी अतिक्रमणकारियों के सामने बौने साबित हो रहे हैं। पवन कुमार शर्मा, दिलीप, सतीश चंद्र और राजेश तिवारी ने नगर निगम के अधिकारियों से सड़क, फुटपाथ एवं नालों पर हो रहे अतिक्रमण हो तत्काल हटवाने की मांग की है, ताकि मंदिरों में आने वाले तीर्थयात्री एवं राहगीरों को जाम से मुक्ति मिल सके।

वर्जन-

नगर के प्रमुख मार्गों पर हो रहे अतिक्रमण को चिह्नित करा कर चेतावनी दी जा चुकी है। जल्द ही निगम की टास्क फोर्स एवं पुलिस टीम को साथ लेकर सड़क एवं नालों पर हो रहे अतिक्रमण को हटवाया जाएगा। साथ ही पुन: अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

-सत्येंद्र कुमार तिवारी, अपर नगर आयुक्त, नगर निगम मथुरा-वृंदावन

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें